अपना शहर चुनें

States

टीम इंडिया के लिए 15 साल पहले किया डेब्यू, अब विराट की टीम से निकाले जाने से आहत हुआ ये दिग्गज, कहा-मेरे अंदर...

दिनेश कार्तिक को आज भी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की ओर से खेलने की उम्‍मीद है (फाइल फोटो)
दिनेश कार्तिक को आज भी चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की ओर से खेलने की उम्‍मीद है (फाइल फोटो)

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम का कप्तान बनाया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2020, 2:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) भारतीय क्रिकेट का जाना-पहचाना नाम है. साल 2019 के विश्व कप में भी उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया था, लेकिन ज्यादा मौके मिले नहीं और जो मिले भी, उनमें कार्तिक कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए थे. इंग्लैंड में पिछले साल खेले गए विश्व कप में भारतीय टीम को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद से ही दिनेश कार्तिक कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम से बाहर चल रहे हैं. हालांकि 34 साल के इस बल्लेबाज का मानना है कि वो अब भी टीम इंडिया के लिए अहम योगदान दे सकते हैं.

15 साल पहले किया था डेब्यू
दिलचस्प बात है कि दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने टीम इंडिया के लिए 15 साल पहले डेब्यू किया था. तब से लेकर अब तक उन्होंने भारतीय टीम के लिए 26 टेस्ट, 94 एकदिवसीय और 32 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. वह समय-समय पर वापसी करते रहे हैं लेकिन 34 वर्षीय खिलाड़ी के लिए शायद इस बार वापसी करना इतना आसान नहीं है.

टी20 टीम में वापसी कर सकता हूं
दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) के अनुसार, ‘टी20 में मेरा रिकॉर्ड अच्छा है. विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में मैं अनुकूल प्रदर्शन नहीं कर पाया. मैं वनडे टीम से बाहर किए जाने के बारे में समझ सकता हूं लेकिन टी20 टीम में वापसी करने की मेरी अच्छी संभावना है. मैंने हाल के घरेलू मैचों में भी अच्छा प्रदर्शन किया. मेरे पास ऐसा सोचने का कोई कारण नहीं है कि मैं वापसी नहीं कर सकता हूं.’



टीम से निकाले जाने से हुआ था आहत
कार्तिक (Dinesh Karthik) का तीनों प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ औसत टी20 में है जिसमें उन्होंने 33.25 की औसत और 143.52 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. उन्होंने माना कि टीम से बाहर किए जाने से वह आहत हुए. कार्तिक ने कहा, ‘इसमें कोई संदेह नहीं कि इससे मैं आहत हुआ था. मेरे अंदर हमेशा देश की तरफ से खेलने का जज्बा रहा है और उसमें अब भी कोई कमी नहीं आई है.’ 2019 वनडे विश्व कप में कार्तिक को दो पारियां खेलने को मिली जिनमें वह प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे.

टी20 विश्व कप पर निगाहें
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) भविष्य के लिए आशावान हैं. उन्होंने कहा, ‘मैं पहले भी इस तरह की परिस्थितियों से गुजरा हूं. मेरा करियर उतार-चढ़ावों से भरा रहा. इससे मुझे काफी सीख मिली. टी20 विश्व कप ज्यादा दूर नहीं है और मैं जानता हूं कि अगर मैं अच्छा प्रदर्शन करता हूं तो टीम में जगह बना सकता हूं. मैं यह भी जानता हूं कि यह मुश्किल है. टीम मजबूत है लेकिन एक खिलाड़ी के रूप में बेहतर प्रदर्शन करना मेरा काम है.’

भारत के साथ सीरीज न खेलने से मुश्किल में पाकिस्‍तान, हुआ इतने अरब का नुकसान

इरफान पठान की मार्मिक अपील- धर्म के नाम पर धंधा हो रहा है, सुधर जाओ इंसानो...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज