• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • टेस्ट मैच में लगाए 11 छक्के, ठोका सबसे तेज दोहरा शतक, अब पैसों के लिए जान की बाजी लगाता है ये क्रिकेटर

टेस्ट मैच में लगाए 11 छक्के, ठोका सबसे तेज दोहरा शतक, अब पैसों के लिए जान की बाजी लगाता है ये क्रिकेटर

Happy Birthday Nathan Astle: 50 साल के हुए नाथन एस्टल

Happy Birthday Nathan Astle: 50 साल के हुए नाथन एस्टल

न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज नाथन एस्टल का आज जन्मदिन (Nathan Astle Birthday) है, वो 50 साल के हो गए हैं. न्यूजीलैंड का ये खिलाड़ी 90 के दशक में सबसे विस्फोटक ओपनरों में से एक था लेकिन आज ये खिलाड़ी परिवार पालने के लिए अपनी जान जोखिम में डालता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के पूर्व ओपनर नाथन एस्टल (Nathan Astle Birthday) आज 50 साल के हो गए हैं. 15 सितंबर, 1971 को क्राइस्टचर्च में जन्मे एस्टल 90 के दशक में वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक थे. एस्टल ने अपने करियर में 11,866 इंटरनेशनल रन बनाने के साथ-साथ 154 विकेट भी हासिल किये. साथ ही उनके नाम आज भी सबसे तेज टेस्ट दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड है. नाथन एस्टल ने 16 मार्च, 2002 को क्राइस्टचर्च में इंग्लैंड के खिलाफ महज 168 गेंदों में 222 रन बनाकर सनसनी मचा दी थी. इस साल को 19 साल हो गए हैं और आजतक कोई बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया है.

    नाथन एस्टल के करियर  (Nathan Astle Career) आंकड़ों की बात करें तो इस बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के लिए 81 टेस्ट मैचों में 37.02 की औसत से 4702 रन बनाए. एस्टल ने भले ही टेस्ट में 40 से कम औसत से रन बनाए लेकिन इस बल्लेबाज ने अपनी टीम के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली. एस्टल ने टेस्ट में 11 शतक लगाए और उन्होंने 24 अर्धशतक भी जमाए. एस्टल ने 223 वनडे मैचों में 7090 रन बनाए और इस दौरान उनके बल्ले से 16 शतक निकले. एस्टल ने वनडे में 41 अर्धशतक भी लगाए.

    वर्ल्ड कप से पहले ले लिया था संन्यास
    1995 में डेब्यू करने वाले नाथन एस्टल ने साल 2007 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. एस्टल के संन्यास से हर कोई दंग रह गया था क्योंकि उन्होंने 2007 वर्ल्ड कप से महज 6 हफ्ते पहले क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. एस्टल ने दलील दी कि उनकी क्रिकेट में दिलचस्पी खत्म हो गई है और इस वजह से अब वो इस खेल को नहीं खेलेंगे.

    मुंबई इंडियंस जीत सकती है IPL 2021 की ट्रॉफी, जानिए कैसे है हर टीम पर भारी

    अब कार रेसर हैं एस्टल
    नाथन एस्टल ने क्रिकेट छोड़ने के बाद कार रेसर बनने का फैसला किया. एस्टल मॉडिफाइड कार रेसिंग करते हैं जो कि बेहद ही खतरनाक खेल है. इस रेस के दौरान कई बार कार पलट जाती है और ड्राइवर की जान पर खतरा बना रहता है लेकिन इस खेल को लेकर उनकी दीवानगी बनी हुई है और इसी के जरिये वो अपने परिवार को पालते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज