राष्ट्रीय चयन पैनल : 3 पदों के लिए 4 दिग्‍गज खिलाड़ी दौड़ में, अजीत अगरकर बन सकते हैं चेयरमैन

जहीर खान और इरफान पठान के साथ अजीत अगरकर (बीच में) (फोटो क्रेडिट: इरफान पठान ट्विटर हैंडल)

बीसीसीआई ने हालांकि अधिकारिक रूप से क्षेत्रिय प्रणाली खत्म कर दी है लेकिन ऐसी संभावना कम ही है कि एक ही क्षेत्र से दो लोगों को चयन पैनल में रखा जायेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की नये लुक वाली राष्ट्रीय चयन समिति का प्रोफाइल और बेहतरीन होना तय है क्योंकि भारत के पूर्व दिग्‍गज खिलाड़ी चेतन शर्मा, मनिंदर सिंह और शिव सुंदर दास ने अपने संबंधित क्षेत्रों से खाली पद के लिए आवदेन भरा है.

    हालांकि 231 अंतरराष्ट्रीय मैच (191 वनडे, 26 टेस्ट और चार टी20) खेलने वाले अजीत अगरकर अगर चयनकर्ताओं के पद के लिये फिर से आवेदन भरने का फैसला करते हैं तो वह चेयरमैन के पद के लिये प्रबल दावेदार हो सकते हैं.

    ऐसी भी खबरें हैं कि अगरकर भी आवेदन भरेंगे और उनके अपार अंतरराष्ट्रीय अनुभव (तीन वनडे विश्व कप और 2007 में एक टी20) को देखते हुए शीर्ष पद के लिये उनकी योग्यता की अनदेखी करना मुश्किल होगा. बीसीसीआई ने हालांकि अधिकारिक रूप से क्षेत्रिय प्रणाली खत्म कर दी है लेकिन ऐसी संभावना कम ही है कि एक ही क्षेत्र से दो लोगों को चयन पैनल में रखा जायेगा.

    छोड़ना पड़ सकता है पद
    दक्षिण क्षेत्र से सुनील जोशी (84 अंतरराष्ट्रीय मैच - 15 टेस्ट और 69 वनडे) चेयरमैन थे, जबकि मध्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व हरविंदर सिंह कर रहे थे, लेकिन कुछ आवेदकों के पास जोशी से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैचों का अनुभव है और ऐसी स्थिति में लोढा समिति के नियमों के अनुसार उन्हें अपने पद को छोड़ना पड़ेगा.

    भारत के लिये विश्व कप (1987) में हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी चेतन (88 अंतरराष्ट्रीय मैच) ने पीटीआई-भाषा से कहा कि हां मैंने चयनकर्ता पद के लिये आवेदन भरा है. मुझे पैनल का सामान्य सदस्य होने में कोई परेशानी नहीं है. मेरा मुख्य लक्ष्य भारतीय क्रिकेट की सेवा करना है. मैं सुनील गावस्कर, कपिल देव, दिलीप वेंगसरकर जैसे महान खिलाड़ियों के साथ खेल चुका हूं और उनसे काफी कुछ सीखा है.
    बल्कि उन्होंने जनवरी में भी आवेदन भरा था, लेकिन तब बीसीसीआई ने केवल दक्षिण क्षेत्र की ओर से पद संभालने वाले एमएसके प्रसाद की जगह जोशी और गगन खोड़ा की जगह हरविंदर को शामिल किया था. उत्तर क्षेत्र से एक बड़े खिलाड़ी बायें हाथ के पूर्व स्पिनर मनिंदर सिंह (94 मैच - 35 टेस्ट और 59 वनडे) ने भी आवेदन भरा है.

    बेहतरीन क्रिकेटर्स ने भरा चयनकर्ता पद के लिए आवेदन
    मनिंदर ने कहा कि हां, मैंने पिछली बार जनवरी में भी आवेदन भरा था और मैं इस बार भी ऐसा कर रहा हूं. अगर मौका मिला तो मैं निश्चित रूप से अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहूंगा. उत्तर क्षेत्र के एक सीनियर प्रशासक ने कहा कि पिछली बार सरनदीप सिंह को 10 से भी कम अंतरराष्ट्रीय मैचों का अनुभव था. यह मजाक ही था. कम से कम अब हमारे पास चेतन और मनिंदर हैं और अपने समय के बेहतरीन क्रिकेटरों ने चयनकर्ता पद के लिये आवेदन भरा है.

    लेकिन पूर्वी क्षेत्र में कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर मिलना हमेशा मुश्किल रहा है जिसमें दास अपने क्षेत्र से पहली पसंद होंगे जिन्होंने 23 टेस्ट में 1326 रन जुटाये हैं. उन्होंने पीटीआई से पद के लिये आवेदन भरने की पुष्टि की. हालांकि उनके राज्य के साथी और पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज देबाशीष मोहंती जूनियर पैनल में शामिल हैं तो बीसीसीआई शायद ओडिशा से जूनियर और सीनियर चयन समितियों में दो लोगों को शामिल नहीं करना चाहे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.