IND vs AUS: भारत ने दूसरे टी20 में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया, सीरीज जीती

भारत ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया (PIC: BCCI/Twitter)

भारत ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया (PIC: BCCI/Twitter)

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Virat Kohli) के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टी20 सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में खेला गया. इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी और सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त ले ली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2020, 6:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Virat Kohli) के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टी20 सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में खेला जा रहा है. इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कार्यवाहक कप्तान मैथ्यू वेड की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत के खिलाफ पांच विकेट पर 194 रन बनाए. जवाब में भारतीय टीम ने 19.4 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाए और 6 विकेट से मैच जीत लिया. इसी के साथ भारत ने टी20 सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त ले ली है. भारत ने पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 11 रन से जीता था. अब दोनों टीमों के बीच तीसरा और अंतिम टी20 मैच मंगलवार यानी 8 दिसंबर को सिडनी में ही खेला जाएगा.

हार्दिक पंड्या और श्रेयस की दमदार बल्लेबाजी

विराट कोहली के आउट होने के बाद भारत की जीत की उम्मीदें फीकी पड़ती हुई सी दिखाई दे रही थीं, लेकिन हार्दिक पंड्या और श्रेयस अय्यर की दमदार पारी के दम पर भारत ने इस मैच में जीत हासिल की. श्रेयस अय्यर ने 5 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के के साथ 12 रन की पारी खेली. वहीं, हार्दिक पंड्या ने 22 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्कों के साथ 42 रन की पारी खेली. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 190.90 रहा. इन दोनों की धुंआधार पारी की वजह से भारत इस मैच में जीत हासिल कर पाया. इससे पहले कप्तान विराट कोहली ने 24 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्कों के साथ 40 रन की पारी खेली. हार्दिक पंड्या को उनकी शानदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' दिया गया.

शिखर धवन ने जड़ा अर्धशतक
भारतीय पारी की शुरुआत करने आए शिखर धवन ने 36 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों के साथ 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली. एडम जाम्पा की गेंद पर मिचेल स्वीप्सन ने धवन का कैच लपक पवेलियन की राह दिखाई. स्वीप्सन ने इससे पहले एंड्रयू टाय की गेंद पर केएल राहुल का कैच भी लपका था. राहुल 22 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के के साथ 30 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे थे.



मैथ्यू वेड ने खेली शानदार अर्धशतकीय पारी



चोटिल एरॉन फिंच की गैरमौजूदगी में टीम की अगुआई कर रहे वेड ने 32 गेंद में 58 रन बनाए, जबकि स्टीव स्मिथ ने 38 गेंद में 46 रन का योगदान दिया. मेहमानों के लिए टी नटराजन ने अपने चार ओवर में 20 रन देकर दो विकेट हासिल किए. भारत ने मध्य के ओवरों में कसी गेंदबाजी की, लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम पांच ओवर में 62 रन जोड़ लिए. वेड ने ऑस्ट्रेलियाई पारी की तेज शुरुआत की. युजवेंद्र चहल को छोड़कर भारत के कम अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ उन्होंने 10 बाउंड्री लगाई और एक छक्का जड़ा. वेड ने पहले ओवर में दीपक चाहर पर तीन चौके लगाकर 13 रन जुटाए.

मैथ्यू वेड ने भारतीय गेंदबाजों की गेंद पर जमकर बरसाए चौके

दूसरे ओवर में ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर उन्होंने डीप स्क्वायर लेग पर एक छक्का जमाया. फॉर्म में चल रहे वेड ने शार्दुल ठाकुर का स्वागत बाउंड्री से किया. सुंदर ने चौथे ओवर में 15 रन दिये और फिर वेड ने ठाकुर पर 12 रन जोड़े जिससे मेजबानों ने सिडनी क्रिकेट मैदान पर छठे ओवर में 50 रन पूरे कर दिए. नटराजन को गेंदबाजी आक्रमण पर लगाया गया, जिससे आस्ट्रेलिया ने डार्सी शार्ट के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया.

विराट के कैच छोड़ने के बाद रनआउट हुए मैथ्यू वेड

वेड की तेज तर्रार बल्लेबाजी जारी रही और उन्होंने चहल की गेंद पर चौका लगाकर महज 25 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. लेकिन कार्यवाहक कप्तान दिलचस्प तरीके से रन आउट हुए. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कवर पर उनका आसान कैच छोड़ दिया था और वेड दूसरे छोर पर भागने लगे लेकिन स्टीव स्मिथ ने ऐसा नहीं किया. जिससे कोहली ने विकेटकीपर लोकेश राहुल की ओर गेंद फेंकी और वेड रन आउट हुए. इससे पहले हार्दिक पंड्या ने भी वेड का कैच छोड़ा था.

स्मिथ ने मैक्सवेल और हेनरिक्स के साथ की साझेदारी

स्मिथ और ग्लेन मैक्सवेल ने चौके और छक्के जमाते हुए पारी को आगे बढ़ाया. मैक्सवेल ने चहल पर दो छक्के जमाए, लेकिन शार्दुल ठाकुर का शिकार हो गए. इसके बाद मोइजेस हेनरिक्स क्रीज पर थे, उन्होंने और स्मिथ ने आउट होने से पहले यही लय कायम रखी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज