लाइव टीवी

52 गेंदों में जड़े नाबाद 106 रन, नेपाल के इस बल्‍लेबाज ने विराट कोहली को पीछे छोड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 3:02 PM IST
52 गेंदों में जड़े नाबाद 106 रन, नेपाल के इस बल्‍लेबाज ने विराट कोहली को पीछे छोड़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
पारस खड़का टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले नेपाली क्रिकेटर बन गए हैं

नेपाल के पारस खड़का (Paras Khadka) रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और फाफ डू प्लेसी के बाद सबसे तेज टी20 शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे कप्तान बन गए हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 3:02 PM IST
  • Share this:
सिंगापुर. नेपाल के कप्तान पारस खड़का (Paras Khadka) ने सिंगापुर के खिलाफ नाबाद शतक जड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) और भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी इस रिकॉर्ड से काफी पीछे रह गए. सिंगापुर ने त्रिकोणीय टी-20 सीरीज में पहले बल्लेबाजी करते हुए नेपाल के खिलाफ निर्धारित ओवर में 151 रन बनाए. जवाब में नेपाल की टीम ने एक विकेट के नुकसान लक्ष्य हासिल कर लिया. पारस ने लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 106 रनों की पारी खेली. इसी के साथ पारस दुनिया के पहले ऐसे टी20 कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने लक्ष्य हासिल करते हुए शतक जड़ा है. लक्ष्य हासिल करते हुए यह किसी टी20 कप्तान का सर्वाधिक स्कोर रहा. इससे पहले यह रिकॉर्ड नेदरलैंड्स के कप्तान पीटर सीलर के नाम था, जिन्होंने लक्ष्य हासिल करते हुए 96 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ (इंग्लैंड के खिलाफ 2015 में 90 रन) इस लिस्ट में चौथे स्‍थान पर हैं. जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) आठवें स्‍‌थान पर हैं. कोहली ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 82 रन बनाए थे. पारस टी20 में शतक लगाने वाले पहले नेपाली खिलाड़ी भी बन गए हैं.

Paras Khadka, Virat Kohli, cricket, sports news पारस खड़गा, विराट कोहली

सबसे तेज शतक लगाने वाले तीसरे कप्तान बने पारस
पारस ने सिर्फ एक ही रिकॉर्ड अपने नाम नहीं किया, बल्कि वह टी20 में सबसे तेज शतक लगाने वाले तीसरे कप्तान भी बन गए हैं. पारस ने 49 गेंदों पर अपना शतक जड़ा. सिंगापुर के दिए 152 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पारस 52 गेंदों पर 106 रन पर नाबाद रहे. उनकी इस दमदार पारी की बदौलत नेपाल ने चार ओवर पहले ही लक्ष्य हासिल कर लिया था. अपनी इस ऐतिहासिक पारी में उन्होंने सात चौके और नौ छक्के लगाए. सबसे तेज शतक लगाने वाले कप्तानों की सूची में पहला नंबर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का आता है, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंदों पर शतक जड़ा था. उनके बाद फाफ डू प्लेसी ने 46 गेंदों पर शतक जड़ा था.

यह भी पढ़ें-

CPL: आखिरी बॉल पर एक रन से जीती कार्लोस ब्रेथवेट की टीम, प्लेऑफ में बनाई जगह
टीम से निकालते ही चला केएल राहुल का बल्‍ला, बनाया अपना सबसे बड़ा स्‍कोर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 2:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...