लाइव टीवी

15 साल के इस क्रिकेटर ने अर्धशतक लगाकर रच डाला इतिहास, सचिन-अफरीदी को छोड़ा पीछे

News18Hindi
Updated: February 9, 2020, 10:40 AM IST
15 साल के इस क्रिकेटर ने अर्धशतक लगाकर रच डाला इतिहास, सचिन-अफरीदी को छोड़ा पीछे
कुशल मल्ला नेपाल के क्रिकेटर हैं

नेपाल (Nepal) के 15 साल के कुशल मल्ला (Kushal Malla) ने वनडे क्रिकेट का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2020, 10:40 AM IST
  • Share this:
काठमांडू. नेपाल के 15 साल के क्रिकेटर कुशल मल्ला (Kushal Malla) ने शनिवार को आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग-2 में अर्धशतक जड़कर इतिहास रच दिया. अमेरिका के खिलाफ खेल रहे मल्ला (Kushal Malla) ने 49 गेंदों में 50 रन बनाते ही इतिहास में अपना नाम हमेशा-हमेशा के लिए दर्ज करा लिया. 15 साल 340 दिन के मल्ला अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं.

डेब्यू मुकाबले में ही रच डाला इतिहास
अमेरिका (USA) के खिलाफ इस मुकाबले में मल्ला (Kushal Malla) डेब्यू कर रहे थे. उन्होंने अपनी इस पारी में 51 गेंदों में 50 रन बनाए और अपने हमवतन रोहित पॉडेल (Rohit Paudel) का रिकॉर्ड तोड़ा. पॉडेल ने पिछले साल 16 साल 146 दिनों की उम्र में यूएई (UAE) के खिलाफ अर्धशतक जड़कर यह रिकॉर्ड कायम किया था.

कुशल ने सिर्फ रोहित ही नहीं बल्कि पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) और दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ा. शाहिद अफरीदी ने 16 साल 217 दिनों की उम्र में वनडे अर्धशतक जड़ा था और अपनी इस पारी को शतक में बदल दिया था. वहीं भारत के दिग्गज सचिन ने 17 साल की उम्र में अर्धशतक जमाया था.




नेपाल को मुश्किल से निकाला
इस मुकाबले में अमेरिका (USA) ने टॉस जीता और नेपाल (Nepal) को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. अमेरिका फैसला सही भी साबित हुआ और नेपाल की टीम 49.2 ओवर में केवल 192 रन बना पाई. नेपाल की टीम ने 20 ओवर में 49 रन पर ही पांच विकेट खो दिए थे. हालांकि इसके बाद मल्ला (Kushal Malla) क्रीज पर आए मैच का रूख बदलने की कोशिश की. उन्होंने बिनोद भंडारी के साथ छठे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी की.  उनके हर शॉट पर घरेलू दर्शकों तालियों और सिट्टियों से उनका अभिवादन कर रहे थे. हालांकि मल्ला ने अर्धशतक पूरा होने पर भी बल्ला नहीं उठाया. जब मल्ला आउट हुए थे तो स्टेडियम में मौजूद सभी दर्शकों ने तालियां बजाकर उन्हें बधाई दी. उनके अलावा भंडारी ने 62 गेंदों में अर्धशतकीय पारी खेली.



बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी में भी दिखाया दम
कुशल ने सिर्फ बल्लेबाजी से ही नहीं बल्कि गेंदबाजी से भी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने अमेरिका के 37 साल के एलमोर हचिसन को आउट किया. आपको बता दें कि दोनों के बीच 22 साल का उम्र का फर्क है. नेपाल ने इस मुकाबले में जीत के साथ ही इतिहास रच दिया. यह नेपाल की वनडे क्रिकेट में पहली जीत थी जिसमें उन्होंने 35 रन से जीत हासिल की. नेपाल को अब अगला मुकाबला रविवार को काठमांडू में ओमान के खिलाफ खेलना है.

U19 WC: भारत की वर्ल्डकप जीत पर मंडरा रहा बारिश का खतरा, जानिए कैसा रहेगा मौसम

Under 19 World Cup Final: पाकिस्‍तान के खिलाफ तीन विकेट लेनेवाले बिहार के लाल पर रहेगी नजर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 10:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर