लाइव टीवी

टीम इंडिया के पूर्व ट्रेनर का खुलासा, वेट ट्रेनिंग के लिए कभी पागल नहीं थे सचिन, धोनी और रोहित

News18Hindi
Updated: April 10, 2020, 11:39 PM IST
टीम इंडिया के पूर्व ट्रेनर का खुलासा, वेट ट्रेनिंग के लिए कभी पागल नहीं थे सचिन, धोनी और रोहित
पूर्व ट्रेनर ने कहा कि एमएस धोनी नेचुरली फिट हैं (फाइल फोटो )

रामजी श्रीनिवासन (Ramji Srinivasan) 2011 वर्ल्‍ड कप, 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम का हिस्‍सा रह चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2020, 11:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. टीम इंडिया (Team India) के पूर्व ट्रेनर रामजी श्रीनिवासन (Ramji Srinivasan) ने खुलासा किया है कि उन्‍होंने कभी भी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को वेट ट्रेनिंग के पीछे पागल होते नहीं देखा. उन्‍होंने कहा कि इन दिनों वेट ट्रेनिंग को लेकर अलग ही तरह का जुनून नजर आ रहा है, जो उनकी समझ से परे हैं. हालांकि कुछ खिलाडि़यों के लिए यह फायदेमंद हो सकता है, मगर फिटनेस के लिए यह एकमात्र रास्‍ता नहीं है. रामजी 2011 वर्ल्‍ड कप, 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम का हिस्‍सा रह चुके हैं. उन्‍होंने कहा कि सचिन, वीरेंद्र सहवाग, धोनी और रोहित जिम जाते थे, मगर सभी का अलग कारण होता था. इनमें से किसी को भी वेट ट्रेनिंग करते नहीं देखा. सचिन का ध्यान कलाई और कंधे मजबूत करने पर था, जबकि धोनी नेचुरली फिट हैं. धोनी के करियर में उनकी चोटों को उंगलियों पर गिना जा सकता है.

रोहित और सहवाग भी जानते थे
पूर्व ट्रेनर ने कहा कि वीरेंद्र सहवाग को पता था कि उनका शरीर क्‍या चाहता है और कुछ ऐसा ही रोहित के साथ भी है. रोहित को कभी भी जिम में वजन उठाते नहीं देखा गया और वह युवराज सिंह की तरह लंबे छक्‍के मार सकते हैं. रामजी ने जहीर खान (Zaheer Khan) के बारे में कहा कि वो एक ऐसे क्रिकेटर थे, जिन्‍हें अपने शरीर की हर मांसपेशी के बारे में पता था. बतौर तेज गेंदबाज उन्‍हें पता था कि उन्‍हें किस तरह की ट्रेनिंग की जरूरत है. ताकि हैमस्ट्रिंग से बचा जा सके और कमर को मजबूत रखा जा सके. उन्‍होंने कहा कि सबसे बड़ी परेशानी ये है कि यह भूल जाते है कि जो बात एक के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है, जरूरी नहीं कि बाकी खिलाडि़यों को भी इससे फायदा मिले.

जडेजा सबसे आगे



मौजूदा टीम इंडिया में विराट कोहली (Virat Kohli) को सबसे फिट खिलाड़ी माना जाता है, मगर रामजी ने फिटनेस और फील्डिंग के मामले में रवींद्र जडेजा को सबसे आगे रखा है. उन्‍होंने बताया कि जडेजा कभी वेट ट्रेनिंग नहीं करते. मगर इसके बावजूद फील्डिंग के समय उनका थ्रो देखने लायक होता है. उनकी फिटनेस का राज तेज दौड़ना है, जो उन्‍हें काफी पसंद है.



जोगिन्‍दर शर्मा का खुलासा, डर की वजह से नहीं जाते घर

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री मैदान पर कर चुके हैं करिश्मा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2020, 11:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading