होम /न्यूज /खेल /

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की 'ए' टीम भारत आएगी, जानिए कब और कितने मुकाबले खेले जाएंगे

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की 'ए' टीम भारत आएगी, जानिए कब और कितने मुकाबले खेले जाएंगे

इंडिया-ए के खिलाफ 3 चार दिवसीय मैच के लिए न्यूजीलैंड की 'ए' टीम अगले महीने भारत दौरे पर आएगी. (Indian cricket team instagram)

इंडिया-ए के खिलाफ 3 चार दिवसीय मैच के लिए न्यूजीलैंड की 'ए' टीम अगले महीने भारत दौरे पर आएगी. (Indian cricket team instagram)

बीसीसीआई सितंबर की शुरुआत में दोबारा इंडिया-ए कार्यक्रम को शुरू करने के लिए तैयार है. इसकी शुरुआत सितंबर में न्यूजीलैंड-ए के भारत दौरे से होगी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया-ए टीम भारत आएगी. वीवीएस लक्ष्मण और एनसीए की टीम इस दौरे की जिम्मेदारी संभालेगी.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

न्यूजीलैंड की ए टीम सितंबर में भारत दौरे पर आएगी
कीवी टीम 3 चार-दिवसीय मैचों की सीरीज में भाग लेगी

नई दिल्ली. भारत ‘ए’ टीम आठ महीने में अपना पहला प्रतिस्पर्धा मुकाबला न्यूजीलैंड ‘ए’ टीम के खिलाफ सितंबर-अक्टूबर में खेलेगी जबकि ऑस्ट्रेलिया की ए टीम नवंबर में भारत दौरे पर आएगी. ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ‘ए’ कार्यक्रम ‘वीवीएस लक्ष्मण और उनके एनसीए सहयोगी स्टाफ समूह साईराज बहुतुले और सितांशु कोटक द्वारा संचालित किया जाएगा.

भारत ‘ए’ की टीम ने इससे पहले पिछले साल नवंबर-दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ब्लूमफोनटेन में तीन अनौपचारिक टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भाग लिया था. न्यूजीलैंड की ए’ टीम इस महीने के आखिर में भारत पहुंच जाएगी. टीम तीन चार-दिवसीय मैचों की सीरीज में भाग लेगी. यह सभी लिस्ट ‘ए’ मैच बेंगलुरु में खेले जाएंगे. इस दौरे पर गुलाबी गेंद (दिन-रात्रि टेस्ट) से भी एक  मैच खेला जा सकता है, लेकिन इसके लिए बीसीसीआई से मंजूरी मिलना बाकी है.

न्यूजीलैंड ‘ए’ टीम ने 2017-18 दौरे पर भी विजयवाड़ा में गुलाबी गेंद से एक मैच खेला था. हालांकि, यह डे-नाइट मुकाबला नहीं था. अगर शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं होता है तो भारत और न्यूजीलैंड की ए टीमों के बीच बैंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मैच खेला जाएगा. बीसीसीआई क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से भी ए टीम के भारत दौरे के लिए बात कर रहा है.

न्यूजीलैंड-ए टीम का भारत दौरा दिलीप ट्रॉफी के शेड्यूल के साथ टकरा सकता है. इस टूर्नामेंट से ही 2022-23 के घरेलू क्रिकेट कैलेंडर की शुरुआत होगी. 6 टीमों का यह टूर्नामेंट 8 से 25 सितंबर तक चेन्नई और कोयंबटूर में खेला जाएगा. पिछले साल दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद से न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज इंडिया-ए टीम का पहला टूर्नामेंट होगा.

IND vs ZIM: पूल सेशन में कटौती….नहाने को लेकर भी नियम, जानें क्यों बीसीसीआई ने टीम इंडिया के साथ किया ऐसा?

RCB के ऑलराउंडर को मिली टीम इंडिया में जगह, रिकॉर्ड दमदार, वॉशिंगटन सुंदर की जगह लेगा

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘बीसीसीआई क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ साल के अंत में दौरे के लिए बातचीत कर रहा है. इस दौरे के नवंबर में होने की संभावना है. यह दौरा रणजी ट्रॉफी की शुरुआत से पहले और बांग्लादेश में होने वाले भारत के अगले टेस्ट कार्यक्रम से पहले होगा.

Tags: Australia, BCCI, Cricket news, New Zealand, Vvs laxman

अगली ख़बर