लाइव टीवी

परिवार पालने के लिए मजदूरी करता है ये क्रिकेटर, अब शतक ठोक बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड!

News18Hindi
Updated: December 30, 2019, 12:36 PM IST
परिवार पालने के लिए मजदूरी करता है ये क्रिकेटर, अब शतक ठोक बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड!
टॉम ब्लंडेल ने ठोका मेलबर्न में शतक

न्यूजीलैंड के ओपनर टॉम ब्लंडेल (Tom Blundell) ने मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ठोका शतक, डेढ़ साल पहले ये खिलाड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी में मजदूरी कर रहा था

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 30, 2019, 12:36 PM IST
  • Share this:
मेलबर्न. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भले ही न्यूजीलैंड की टीम को 247 रनों की करारी हार झेलनी पड़ी लेकिन इस मुकाबले में उसके एक खिलाड़ी ने इतिहास रच दिया. हम बात कर रहे हैं टॉम ब्लंडेल (Tom Blundell) की जो अपने क्रिकेट करियर में पहली बार बतौर ओपनर मैदान पर उतरे और मेलबर्न टेस्ट की दूसरी पारी में रिकॉर्डतोड़ शतक ठोका. जिस पिच पर दूसरे कीवी बल्लेबाज सरेंडर करते दिख रहे थे वहीं ब्लंडेल ने 210 गेंद में 15 चौकों की मदद से 121 रनों की पारी खेली. आज हम आपको बताने जा रहे हैं टॉम ब्लंडेल की एक ऐसी सच्चाई जो बहुत ही कम लोग जानते हैं.

टॉम ब्लंडेल जब क्रिकेट नहीं खेलते तो मजदूरी करते हैं


मजदूरी करते थे ब्लंडेल
मेलबर्न के मैदान पर शतक ठोकने वाले ब्लंडेल को भले ही आज लोग सलाम कर रहे हैं लेकिन इस पारी से 18 महीने पहले तक वो एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में मजदूरी कर रहे थे. वेलिंग्टन के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले ब्लंडेल के पास घरेलू क्रिकेट का करार तो था लेकिन न्यूजीलैंड में घरेलू क्रिकेट 7 महीने तक ही होता, बाकी के 5 महीने अपना परिवार पालने के लिए खिलाड़ी दूसरी नौकरियां करते हैं. ब्लंडेल (Tom Blundell) अपने दोस्त की कंस्ट्रक्शन कंपनी में मजदूरी करते थे.



टॉम ब्लंडेल ने खेली शतकीय पारी


ब्लंडेल फोटोग्राफी भी करते हैं
बता दें ब्लंडेल (Tom Blundell)  सिर्फ मजदूरी ही नहीं फोटोग्राफी भी करते हैं. ब्लंडेल को ड्रोन फोटोग्राफी का शौक है. वो वेलिंगटन की टीम के साथ जहां भी खेलने जाते हैं, उस मैदान की वो जमीन से काफी ऊपर से फोटो खींचते हैं. इसके लिए वो ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल करते हैं. बता दें दो साल पहले ब्लंडेल ने न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट डेब्यू किया था और उन्होंने अपने पहले टेस्ट में ही शतक ठोक दिया था. हालांकि इसके बाद उन्हें महज एक और टेस्ट में मौका दिया गया और फिर उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया.

ड्रोन फोटोग्राफी भी करते हैं ब्लंडेल


ब्लंडेल की रिकॉर्डतोड़ वापसी
ब्लंडेल (Tom Blundell) को दो साल बाद मेलबर्न टेस्ट के लिए न्यूजीलैंड की टीम ने बुलावा भेजा. दरअसल न्यूजीलैंड के टेस्ट ओपनर जीत रावल खराब फॉर्म में थे जिसके बाद ब्लंडेल को बतौर ओपनर खेलने के लिए कहा गया. ब्लंडेल के लिए ये चुनौती थी क्योंकि ब्लंडेल ने कभी अपने करियर में ओपनिंग नहीं की थी. ब्लंडेल पहली पारी में नाकाम रहे और महज 15 रन बनाकर आउट हो गए. ब्लंडेल के पहली पारी में नाकाम होने के बाद उनके चयन पर सवाल खड़े हुए, लेकिन उन्होंने दूसरी पारी में बल्ले से जवाब दिया.

ब्लंडेल मेलबर्न में शतक ठोकने वाले पहले कीवी खिलाड़ी


ब्लंडेल ने दूसरी पारी में शतक ठोका और वो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शतक ठोकने वाले पहले कीवी क्रिकेटर बन गए. ब्लंडेल से पहले जॉन राइट ने इस मैदान पर 99 रनों की पारी खेली थी. वहीं मार्टिन क्रो ने मेलबर्न में 82 रन बनाए थे. ब्लंडेल दुनिया के पहले क्रिकेटर बने जिन्होंने बतौर विकेटकीपर पहले टेस्ट में शतक ठोका और उसके बाद बतौर ओपनर पहले टेस्ट में सेंचुरी लगाई.

बेटी कर रही थी हिंदुओं की तरह आरती, शाहिद अफरीदी ने गुस्से में तोड़ डाली टीवी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 30, 2019, 12:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर