लाइव टीवी

वनडे के बाद टेस्ट सीरीज में भी होगा टीम इंडिया का क्लीन स्वीप, न्यूजीलैंड की 2-0 से जीत तय!

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 8:47 AM IST
वनडे के बाद टेस्ट सीरीज में भी होगा टीम इंडिया का क्लीन स्वीप, न्यूजीलैंड की 2-0 से जीत तय!
वनडे सीरीज के बाद टेस्ट में क्लीन स्वीप का खतरा!

India vs New Zealand: वनडे सीरीज के तीनों मैच हारी टीम इंडिया, अब 21 फरवरी से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज पर नजर

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 8:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टीम इंडिया ने टी20 सीरीज पर 5-0 से कब्जा कर न्यूजीलैंड दौरे की शानदार शुरुआत की थी लेकिन वनडे सीरीज में कीवियों ने हिसाब बराबर कर लिया. न्यूजीलैंड की टीम ने वनडे सीरीज के तीनों मैच जीत भारतीय टीम का क्लीन स्वीप कर दिया. अब बारी है टेस्ट सीरीज की, जिसका आगाज 21 फरवरी से हो रहा है. भले ही टीम इंडिया टेस्ट में नंबर 1 है लेकिन वनडे सीरीज गंवाने के बाद अब न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) की टीम उसपर भारी पड़ सकती है. ऐसा भी हो सकता है कि दुनिया का नंबर 1 टेस्ट टीम का दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप भी हो जाए. आइए बताते हैं हम ऐसा क्यों कह रहे हैं.

cricket news, sports news, new zealand beat india, india vs new zealand, indian cricket team, virat kohli, क्रिकेट न्यूज, खेल, विराट कोहली, इंडियन क्रिकेट टीम, इंडिया वस न्यूजीलैंड, विराट कोहली, वनडे सीरीज, न्यूजीलैंड ने भारत को हराया
केएल राहुल ने तीसरे वनडे में 113 गेंदों में 112 रन की बेहतरीन पारी खेली. (BCCI)


रन बनाने वाले खिलाड़ी बाहर
न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया के जिन बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया अब वो ही भारत लौट रहे हैं. केएल राहुल (KL Rahul) और श्रेयस अय्यर दोनों ने वनडे और टी20 सीरीज में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया. वनडे सीरीज में केएल राहुल ने 102 के धमाकेदार औसत से 204 रन बनाए. वहीं उन्होंने टी20 सीरीज में भी 5 मैचों में 56 की औसत से 224 रन बनाए और वो मैन ऑफ द सीरीज चुने गए. श्रेयस अय्यर ने वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा 217 रन बनाए, जिसमे उन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक ठोके. टी20 सीरीज में भी उनके बल्ले से 51 की औसत से 153 रन निकले. लेकिन दिलचस्प बात ये है कि राहुल और अय्यर दोनों ही भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं.

cricket news, sports news, new zealand beat india, india vs new zealand, indian cricket team, virat kohli, क्रिकेट न्यूज, खेल, विराट कोहली, इंडियन क्रिकेट टीम, इंडिया वस न्यूजीलैंड, विराट कोहली, वनडे सीरीज, न्यूजीलैंड ने भारत को हराया
श्रेयस अय्यर ने वनडे सीरीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा 217 रन बनाए हैं. (बीसीसीआई)


टेस्ट टीम के बल्लेबाज रंग में नहीं
न्यूजीलैंड में टेस्ट टीम का हिस्सा जो बल्लेबाज हैं वो रंग में नहीं दिखाई दे रहे हैं. विराट कोहली वनडे और टी20 सीरीज में फ्लॉप साबित हुए. न्यूजीलैंड में अबतक खेले कुल 8 मैचों में विराट कोहली (Virat Kohli) ने महज एक अर्धशतक लगाया. वनडे और टी20 सीरीज में उनका औसत 30 से कम रहा. साफ है विराट कोहली की ये फॉर्म टेस्ट में चिंता का विषय होगी.
मयंक अग्रवाल तीसरे वनडे में बोल्ड हुए


टेस्ट ओपनर मयंक अग्रवाल भी न्यूजीलैंड की धरती पर रन नहीं बना पा रहे हैं. वनडे सीरीज में मयंक के बल्ले से महज 12 की औसत से 36 रन निकले. बता दें मयंक अग्रवाल टीम इंडिया से जुड़ने से पहले न्यूजीलैंड ए के खिलाफ मुकाबले खेले, वो चार दिवसीय मैच की दोनों पारियों में खाता तक नहीं खोल पाए और पांच लिस्ट ए मैचों में भी वो एक अर्धशतक लगाने को तरस गए. साफ है रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी और मयंक अग्रवाल की खराब फॉर्म टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को परेशान करने वाली है.

बुमराह भी रंग में नहीं
टेस्ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की वापसी हो रही है लेकिन वनडे सीरीज में उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा. वो तीन मैचों में एक भी विकेट नहीं ले पाए. ये उनके करियर में पहली बार है जब वो एक वनडे सीरीज में विकेट नहीं ले पाए. बुमराह की धार अगर टेस्ट सीरीज में भी गायब रही तो क्या होगा, इसका अंदाज आप भी लगा सकते हैं.

न्यूजीलैंड वनडे सीरीज में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को नहीं मिला एक भी विकेट
न्यूजीलैंड में नहीं दिखा बुमराह का जलवा


बोल्ट, हेनरी और लोकी फर्ग्युसन फिट
भारत ने वनडे और टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड के अहम तेज गेंदबाजों का तो सामना ही नहीं किया. वनडे और टी20 सीरीज में ना तो ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) खेले और ना ही मैट हेनरी, लोकी फर्ग्युसन भी टीम का हिस्सा नहीं थे. ये तीनों ही खिलाड़ी चोटिल थे लेकिन अब खबरें हैं कि ये तीनों फिट हो गए हैं और न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट सीरीज में तीनों को मौका दे सकती है.

australia vs new zealand test, melbourne test, boxing day test, मेलबर्न टेस्‍ट बॉक्सिंग डे, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड टेस्ट, मेलबर्न टेस्‍ट दर्शक, बॉक्सिंग डे दर्शक रिकॉर्ड
ट्रेंट बोल्ट हो सकते हैं टेस्ट सीरीज में खतरा


बोल्ट और हेनरी की स्विंग और फर्ग्युसन की रफ्तार कीवी पिच पर टीम इंडिया के बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है. अब देखना ये है कि वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप झेलने वाली विराट एंड कंपनी टेस्ट सीरीज में जीत हासिल करेगी या एक बार फिर होगा सूपड़ा साफ?

फिर फ्लॉप हुए विराट कोहली, 7 साल की सबसे खराब फॉर्म, आंकड़ाें ने खोली पोल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 8:47 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर