• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • दर्शकों को दे रहा था ऑटोग्राफ, बाउंड्री कूदा और मैदान में आकर पकड़ा कैच, मचा बवाल

दर्शकों को दे रहा था ऑटोग्राफ, बाउंड्री कूदा और मैदान में आकर पकड़ा कैच, मचा बवाल

मिचेल सेंटनर अपने टीम साथियों के साथ.

मिचेल सेंटनर अपने टीम साथियों के साथ.

न्‍यूजीलैंड (New Zealand) के स्पिनर मिचेल सेंटनर (Mitchell Santner) के इंग्‍लैंड (England) के बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Butler) के कैच पर सवाल खड़े हो गए.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली: न्‍यूजीलैंड (New Zealand)और इंग्‍लैंड (England) के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन एक मजेदार किस्‍सा देखने को मिला हालांकि बाद में यह मामला विवाद में बदल गया. न्‍यूजीलैंड के स्पिनर मिचेल सेंटनर (Mitchell Santner) के इंग्‍लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Butler)के कैच पर सवाल खड़े हो गए. विवाद इस बात पर है कि सेंटनर बाउंड्री से बाहर दर्शकों को ऑटोग्राफ दे रहे थे और वहां से आकर उन्‍होंने कैच लपका. यह क्रिकेट नियमों का उल्‍लंघन है. हालांकि इंग्‍लैंड की टीम ने इस बारे में ध्‍यान नहीं दिया और जोस बटलर भी इस बारे में पता चलने से पहले ही मैदान से बाहर जा चुके थे.

    गेंद फेंकने के बाद फील्‍ड में आए मिचेल सेंटनर
    नील वेगनर की गेंद पर जोस बटलर 43 रन बनाकर आउट हुए. वेगनर ने जब गेंद डाली थी तक सेंटनर फील्‍ड से बाहर थे. वे दर्शकों को ऑटोग्राफ दे रहे थे लेकिन विज्ञापन होर्डिंग लांघकर मैदान पर पहुंचे और समय रहते कैच लपक लिया. यह खिलाड़ी की मूवमेंट और फील्ड के जमावड़े की जानकारी के बल्लेबाज के अधिकार संबंधी क्रिकेट के नियमों के खिलाफ था. बटलर हालांकि मैदान छोड़कर चले गए और इंग्लैंड की पारी वहीं खत्म हो गई.

    mitchell santner catch, mitchell santner jos butler, new zealand england test, मिचेल सेंटनर कैच, मिचेल सेंटनर जोस बटलर, न्‍यूजीलैंड इंग्‍लैंड मैच
    नील वेगनर विकेट का जश्‍न मनाते हुए.


    क्‍या कहता है नियम
    सेंटनर के फील्‍ड में आने के वीडियो को देखने पर पता चलता है कि वेगनर के गेंद डाले जाने के समय वे फील्‍ड से बाहर थे. एमसीसी क्रिकेट नियमों की धारा 28.9.1 के अनुसार, 'जब गेंद डाली जाती है और इसके स्‍ट्राइकर तक पहुंचने तक विकेटकीपर को छोड़कर कोई भी फील्‍डर मूवमेंट नहीं कर सकता है, यह अवैध है.'

    mitchell santner catch, mitchell santner jos butler, new zealand england test, मिचेल सेंटनर कैच, मिचेल सेंटनर जोस बटलर, न्‍यूजीलैंड इंग्‍लैंड मैच
    जोस बटलर ने 43 रन की पारी खेली. (AP Photo)


    यह है नियम तोड़ने की सजा 
    नियमों की धारा 28.6.3 कहती है कि ऐसे अवैध मूवमेंट पर अंपायर को फैसला करना होगा और डेड बॉल देनी होगी. हालांकि इसके विरोध में एक मामला यह भी बनता है कि बटलर से सेंटनर काफी दूर थे तो इससे उन पर कोई असर नहीं पड़ता. लेकिन इसके पलटवार में कहा जा सकता है कि अगर सेंटनर उस पॉजीशन पर खड़े रहते तो शायद बटलर उस तरफ शॉट ही नहीं लगाते.

    सेंटनर इससे पहले दूसरे दिन के खेल की शुरुआत में ही विवादों में आ गए थे. उन्‍होंने गेंद को बाउंड्री रोप्‍स के छूने से पहले ही रोककर वापस फील्‍ड में डाल दिया था लेकिन अंपायर ने इसे चौका करार दिया.

    कोहली ने डे नाइट टेस्‍ट में बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, कोई नहीं कर पाया ये कमाल

    इशांत शर्मा ने 12 साल बाद लिए 5 विकेट, गुलाबी गेंद से बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज