लाइव टीवी

6 फीट 8 इंच के गेंदबाज की आग उगलती गेंदों ने बरपाया कहर, टीम इंडिया की बल्लेबाजी तहस-नहस

News18Hindi
Updated: February 21, 2020, 12:48 PM IST
6 फीट 8 इंच के गेंदबाज की आग उगलती गेंदों ने बरपाया कहर, टीम इंडिया की बल्लेबाजी तहस-नहस
काइल जैमीसन ने वनडे में भी भारत के खिलाफ ही डेब्यू किया था. (सोशल मीडिया)

न्यूजीलैंड (New Zealand) के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन (Kyle Jamieson) ने वेलिंगटन टेस्ट (Wellington Test) के पहले दिन टी टाइम तक ही तीन विकेट लेकर भारतीय खेमे में सनसनी फैला दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2020, 12:48 PM IST
  • Share this:
वेलिंगटन. भारतीय टीम (Indian Team) न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट (Wellington Test) में पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी तभी तय हो गया था कि उसके लिए हालात आसान नहीं रहेंगे. मगर मजबूत बल्लेबाजी से सजी टीम को ऐसी उम्मीद भी नहीं थी कि आधी टीम महज 101 रनों तक ही पवेलियन लौट जाएगी. मगर ऐसा ही हुआ. टीम इंडिया की इस दुर्गति की सबसे बड़ी वजह न्यूजीलैंड के 6 फीट और 8 इंच लंबे तेज गेंदबाज काइल जैमीसन (Kyle Jamieson) हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में ही टीम इंडिया (Team India) की मजबूत बल्लेबाजी की कमर तोड़कर रख दी. टीम इंडिया के शुरुआती पांच विकेट में से जैमीसन ने तीन विकेट अपने नाम किए और इनमें भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के विकेट शामिल हैं.

ऐसे हासिल किए बेशकीमती विकेट
काइल जैमीसन (Kyle Jamieson) ने इस मैच में 12वें ओवर में गेंदबाजी करने आए. उन्होंने अपने तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर एक बेहतरीन गेंद पर चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच कराया. पुजारा 42 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हुए. इसके अगले ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्होंने विराट कोहली का बेशकीमती विकेट हासिल कर भारतीय खेमे में अफरातफरी मचा दी. विराट कोहली ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर दूर से ड्राइव खेलते हुए स्लिप में कैच दे बैठे. विराट 7 गेंदों पर 2 रन ही बना सके. कुछ देर बाद कप्तान केन विलियमसन ने जैमीसन को आक्रमण से हटा दिया. इसके बाद 30वें ओवर में जैमीसन अपना दूसरा स्पैल करने आए. अपने 13वें ओवर की पहली गेंद पर जैमीसन ने हनुमा विहारी को भी बीजे वाटलिंग के हाथों कैच कराकर अपना तीसरा शिकार किया. विहारी ने 20 गेंदों में 7 रन बनाए.

भारत के खिलाफ किया था वनडे डेब्यू



सिर्फ टेस्ट मैच ही नहीं, काइल जैमीसन (Kyle Jamieson) ने भारत के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज में भी डेब्यू करते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया था. तब उन्होंने 2 मैचों में तीन विकेट चटकाए थे. इस प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद जैमीसन को टेस्ट सीरीज के लिए भी न्यूजीलैंड की टीम में चुन लिया गया, जहां उन्होंने निराश भी नहीं किया.



न्यूजीलैंड के लिए खेल चुके हैं अंडर19 वर्ल्ड कप
जन्म 30 दिसंबर 1994 को ऑकलैंड में जन्में काइल जैमीसन (Kyle Jamieson) की परवरिश कैंटरबरी में हुई. वह न्यूजीलैंड की अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम का भी हिस्सा रहे हैं. जैमीसन ने साल 2014 में यूएई में हुए अंडर 19 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था, जहां वो न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर थे. उन्होंने 4 मैचों में 7 विकेट झटके थे और उनका इकॉनमी रेट महज 4.51 था.

इंडिया ए के खिलाफ किया मैच विजयी प्रदर्शन
जैमीसन (Kyle Jamieson) ने इंडिया ए के खिलाफ मैच में 49 रन देकर 4 विकेट लिए थे. मैच में टीम इंडिया को आखिरी ओवर में 7 रनों की जरूरत थी और उसके 2 विकेट बचे थे. जैमीसन के सामने इशान किशन थे, जो 70 रन बनाकर खेल रहे थे. लेकिन जैमीसन ने पहली गेंद पर कोई रन नहीं दिया. इसके बाद दूसरी गेंद पर किशन एक रन ही बना सके. तीसरी गेंद पर जैमीसन ने संदीप वॉरियर को बोल्ड कर दिया और फिर अगली ही गेंद पर  इशान पोरेल को आउट कर इंडिया-ए को समेट दिया और न्यूजीलैंड ए ने ये मैच 5 रनों से जीत लिया.

जब 7 रन देकर चटकाए 6 विकेट
काइल जैमीसन (Kyle Jamieson) साल 2019 में पहली बार तब चर्चा में आए, जब उन्होंने न्यूजीलैंड की टी20 लीग सुपर स्मैश में ऑकलैंड के खिलाफ महज 7 रन देकर 6 विकेट ले लिए थे. वह न्यूजीलैंड के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज हैं. जैमीसन पिछले दो सीजन से सुपर स्मैश में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने 16 मैचों में 30 विकेट अपने नाम किए हैं.

वेलिंगटन टेस्ट में फिर 'फंस' गए विराट कोहली, पुरानी गलती दोहराना पड़ा महंगा

कोहली की टीम के इस खिलाड़ी ने चुराई शराब और मोटरसाइकिल! छिपकर रहने को मजबूर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2020, 10:06 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading