टी20 इंटरनेशनल में पहली गेंद पर विकेट लेने का रिकॉर्ड, विराट कोहली को दिया ना भूलने वाला दर्द

लॉकी फर्ग्युसन आईपीएल में केकेआर में शामिल हैं. (KKR Twitter)

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन (lockie ferguson) 30 साल के हो गए हैं. 5 साल पहले 2016 में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत की थी. उन्होंने अपने पहले ही वनडे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया. वे टीम की ओर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे.

  • Share this:
    ऑकलैंड. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन आज अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्होंने 2016 में इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत की थी. वे अपनी गति से बड़े-बड़े बल्लेबाजाें को परेशान करते रहे हैं. 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने पहले टी20 मैच की पहली गेंद पर विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया. लेकिन उन्होंने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली काे ऐसा दर्द दिया है, जिसे कोहली शायद ही कभी भूल पाएं.

    लॉकी फर्ग्युसन न्यूजीलैंड की उस टीम में शामिल थे, जिसने 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में टीम इंडिया को मात दी थी. मैच में उन्होंने एक विकेट लिया था. मैच में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 239 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया 221 रन पर सिमट गई थी. हालांकि न्यूजीलैंड की टीम फाइनल हार गई थी. फाइनल में उसे इंग्लैंड ने बाउंड्री काउंट नियम से हराया था. लेकिन वर्ल्ड कप लॉकी फर्ग्युसन के लिए यादगार रहा था. उन्होंने 21 विकेट लिए थे और ओवरऑल सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर थे. उन्होंने टीम की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लिए थे.



    गर्लफ्रेंड से बोला था हमारे पास खोने के लिए कुछ नहीं

    फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 239 रन बना सकी थी. टीम इंडिया के पास अच्छे बल्लेबाजों की फौज थी. लॉकी फर्ग्युसन ने बताया तब मेरी गर्लफ्रेंड ने पूछा था कि क्या यह स्कोर पर्याप्त है. तब मैंने कहा था कि हमारे पास खोने के लिए कुछ नहीं है. उन्होंने कहा कि ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी ने करियर की यादगार गेंदबाजी की और हमें यादगार जीत भी दिलाई. मैच में मैट हेनरी ने तीन और ट्रेंट बोल्ट ने दो विकेट लिए. भारत और न्यूजीलैंड एक बार फिर आईसीसी ट्रॉफी के फाइनल में भिड़ने जा रहे हैं. 18 से 22 जून तक साउथम्पटन में दोनों देशों के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल होना है.

    51 इंटरनेशनल मैच में 93 विकेट

    लॉकी फर्ग्युसन करियर के दौरान चोट से परेशान रहे. वे अब तक एक टेस्ट, 37 वनडे और 13 टी20 इंटरनेशनल में उतर चुके हैं. टेस्ट में उन्हें विकेट नहीं मिला है. वनडे में उन्होंने 69 और टी20 में 24 विकेट लिए हैं. वे आईपीएल में पुणे और कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेल चुके हैं. उनके ओवरऑल टी20 करियर की बात की जाए तो उन्हाेंने 63 मैच में 66 विकेट लिए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.