लाइव टीवी
Elec-widget

वर्ल्ड कप के विवादित फाइनल में इंग्लैंड से मिली थी मात, अब न्यूजीलैंड की टीम को मिला बड़ा सम्मान

भाषा
Updated: December 3, 2019, 5:38 PM IST
वर्ल्ड कप के विवादित फाइनल में इंग्लैंड से मिली थी मात, अब न्यूजीलैंड की टीम को मिला बड़ा सम्मान
वर्ल्ड कप गंवाने के बाद निराश न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (फाइल फोटो)

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला सुपर ओवर में पहुंचा, जो टाई रहा था, इसके बाद इंग्लैंड ने बाउंड्री के आधार पर खिताब जीता था

  • Share this:
हैमिल्टन. न्यूजीलैंड (New zealand) क्रिकेट टीम को जुलाई में लार्ड्स में आईसीसी विश्व कप फाइनल में विवादास्पद हालात में हार के बाद शानदार खेल भावना दिखाने के लिए क्रिस्टोफर मार्टिन-जेनकिन्स स्पिरिट ऑफ क्रिकेट पुरस्कार से नवाजा गया. केन विलियमसन (Kane Williamson) और उनकी टीम उस समय विश्व कप खिताब जीतने से चूक गई थी, जब इंग्लैंड ने ओवरथ्रो पर दिए गए विवादास्पद छह रन की बदौलत खिताबी मुकाबले को सुपर ओवर में खींचा और फिर सुपर ओवर भी टाई रहने पर बाउंड्री गिनने के नियम के आधार पर पहली बार चैंपियन बना.

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) के बीच हैमिल्टन के सेडन पार्क में ड्रॉ हुए दूसरे टेस्ट के दौरान मेजबान टीम को यह पुरस्कार दिया गया. एमसीसी अध्यक्ष कुमार संगकारा ने न्यूजीलैंड की टीम की तारीफ करते हुए कहा कि न्यूजीलैंड की टीम इस पुरस्कार की हकदार है. उस लम्हे की गहमागहमी में भी उन्होंने खेलभावना का शीर्ष स्तर दिखाया.

england vs new zealand, cricket, Kane Williamson, icc world cup, sports news, क्रिकेट, इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड, आईसीसी वर्ल्ड कप, स्पोर्ट्स न्यूज
विवादित वर्ल्ड कप फाइनल गंवाने के बाद भी न्यूजीलैंड टीम ने खेल भावना दिखाई. (फाइल फोटो)


खेल भावना टीम की विरासत

कुमार संगकारा ने कहा कि यह उनकी टीम की विरासत है जो उस मैच में खेले गए क्रिकेट के लंबे समय तक लोगों के जेहन में रहने के बावजूद हम अब भी क्रिकेट भावना की बात कर रहे हैं. न्यूजीलैंड के 242 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड को अंतिम तीन गेंद में नौ रन की दरकार थी, जब मार्टिन गप्टिल का थ्रो बेन स्टोक्स के बल्ले से टकराकर बाउंड्री पार चला गया और अंपायर ने इंग्लैंड को छह रन दे दिए. अंपायरों ने बल्लेबाजों के भाग कर लिए दो रन को भी जोड़ा.

england vs new zealand, cricket, Kane Williamson, icc world cup, sports news, क्रिकेट, इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड, आईसीसी वर्ल्ड कप, स्पोर्ट्स न्यूज

इस फैसले से इंग्लैंड ने मैच टाई कराया, जिससे यह मुकाबला सुपर ओवर में खिंचा. सुपर ओवर भी टाई रहा जिसके बाद इंग्लैंड ने अधिक बाउंड्री लगाने के कारण खिताब जीता. क्रिकेट (Cricket) से जुड़े नियम बनाने वाले मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने बाद में कहा कि वह ओवर थ्रो से जुड़े नियमों की समीक्षा करेगा. आईसीसी के एलीट पैनल के पूर्व अंपायर साइमन टोफेल का हालांकि मानना था कि अंपायरों को छह की जगह पांच रन देने चाहिए थे. यह पुरस्कार एमसीसी और बीबीसी ने 2013 में एमसीसी के पूर्व अध्यक्ष और बीबीसी के टेस्ट मैच के विशेषज्ञ कमेंटेटर मार्टिन-जेनकिन्स की याद में शुरू किया था.
Loading...

ऑस्ट्रेलिया या भारत किसका गेंदबाजी आक्रमण सर्वश्रेष्ठ, पोंटिंग ने दिया ये जवाब

जिसे BCCI ने कर दिया था बाहर, उसी से ट्रेनिंग ले रहे हैं जसप्रीत बुमराह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 5:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...