लाइव टीवी

न्यूजीलैंड का 6 फुट 8 इंच लंबा गेंदबाज है टीम इंडिया के लिए खतरा, 7 रन देकर ले चुका है 6 विकेट

News18Hindi
Updated: January 30, 2020, 6:28 PM IST
न्यूजीलैंड का 6 फुट 8 इंच लंबा गेंदबाज है टीम इंडिया के लिए खतरा, 7 रन देकर ले चुका है 6 विकेट
काइल जेमीसन न्यूजीलैंड के सबसे लंबे क्रिकेटर हैं

भारत के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए काइल जेमीसन (Kyle Jamieson) को न्यूजीलैंड की टीम में जगह मिली है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2020, 6:28 PM IST
  • Share this:
वेलिंगटन. न्यूजीलैंड की टीम का प्रदर्शन भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में बेहद खराब रहा है. उसने पांच मैचों की टी20 सीरीज के शुरुआती तीनों मैच गंवा दिये हैं और इसके साथ वो सीरीज हार चुकी है. हालांकि न्यूजीलैंड की टीम ने अब 5 फरवरी से शुरू हो रही वनडे सीरीज के लिए कमर कस ली है. गुरुवार को कीवियों ने वनडे सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान किया, जिसमें उसने एक ऐसे गेंदबाज को जगह दी है जिसका कद न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा है. बात हो रही है दायें हाथ के तेज गेंदबाज काइल जेमीसन (Kyle Jamieson) की, जिनका कद 6 फुट 8 इंच है. हालांकि जेमीसन का कद ही नहीं उनकी कुछ और खासियत हैं जो उन्हें टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा बनाती हैं.

सुपरस्मैश में 7 रन देकर 6 विकेट ले चुके हैं जेमीसन


कौन हैं काइल जेमीसन?
जेमीसन (Kyle Jamieson) का जन्म 30 दिसंबर 1994 को ऑकलैंड में हुआ था लेकिन वो कैंटरबरी में पले-बढ़े हैं. जेमीसन फिलहाल न्यूजीलैंड ए की टीम में हैं जहां उन्होंने इंडिया ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई. जेमीसन ने इंडिया ए के खिलाफ इस मैच में 49 रन देकर 4 विकेट लिए. बड़ी बात ये है कि इस मैच में टीम इंडिया को आखिरी ओवर में 7 रनों की जरूरत थी और उसके 2 विकेट बचे हुए थे. जेमीसन के सामने इशान किशन थे, जो 70 रन बनाकर खेल रहे थे. लेकिन जेमीसन ने पहली गेंद पर कोई रन नहीं दिया. इसके बाद दूसरी गेंद पर किशन एक रन ही बना सके. तीसरी गेंद पर जेमीसन ने संदीप वॉरियर को बोल्ड कर दिया और फिर अगली ही गेंद पर जेमीसन ने इशान पोरेल को आउट कर इंडिया-ए को समेट दिया और न्यूजीलैंड ए ने ये मैच 5 रनों से जीत लिया. इसके साथ ही न्यूजीलैंड ए ने सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा कर लिया.

सुपरस्मैश में पिछले दो सालों से सबसे ज्यादा विकेट ले रहे हैं काइल जेमीसन


अंडर 19 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं जेमीसन
बता दें काइल जेमीसन (Kyle Jamieson) अंडर 19 वर्ल्ड कप में भी न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. जेमीसन ने साल 2014 में यूएई में हुए अंडर 19 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था, जहां वो न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर थे. जेमीसन ने 4 मैचों में 7 विकेट झटके थे और उनका इकॉनमी रेट महज 4.51 था.सुपर स्मैश से सुर्खियों में आए जेमीसन
काइल जेमीसन (Kyle Jamieson) साल 2019 में सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने न्यूजीलैंड की टी20 लीग सुपर स्मैश में महज 7 रन देकर 6 विकेट ले लिए थे. ऑकलैंड के खिलाफ जेमीसन ने ये कारनामा किया था. जेमीसन न्यूजीलैंड के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज हैं. जेमीसन पिछले दो सीजन से सुपर स्मैश में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. जेमीसन ने 16 मैचों में 30 विकेट अपने नाम किए हैं.

जेमीसन का लिस्ट ए बल्लेबाजी औसत 30 से ज्यादा है


बल्लेबाजी भी कर सकते हैं जेमीसन
काइल जेमीसन (Kyle Jamieson) अच्छे गेंदबाज होने के साथ-साथ उपयोगी बल्लेबाज भी हैं. जेमीसन का लिस्ट ए औसत 31.50 है और वो 112.50 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं. उन्होंने लिस्ट ए में 3 अर्धशतक भी जमाए हैं. बता दें कि साल 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ प्रैक्टिस मैच में उन्होंने 111 गेंदों में 101 रन बनाए थे. जेमीसन ने जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और मार्क वुड जैसे गेंदबाजों की पिटाई की थी. ऐसे में भारत के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में जेमीसन टीम इंडिया को जरूर तंग कर सकते हैं.

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की टीम- केन विलियमसन (कप्तान), हैमिश बैनेट, टॉम ब्लंडेल, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गप्टिल, काइल जेमीसन, स्कॉट कुगेलिन, टॉम लैथम, जिमी नीशम, हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढी (पहले वनडे के लिए), टिम साउदी और रॉस टेलर.

वीरेंद्र सहवाग का बड़ा बयान- धोनी होते तो जसप्रीत बुमराह को नहीं देते सुपरओवर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 5:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर