IND vs NZ: क्‍या न्‍यूजीलैंड की धरती पर टी20 जीत का खाता खोल पाएगी टीम इंडिया

गप्टिल की गैरमौजूदगी में कॉलिन मनरो के साथ टिम सेफर्ट या केन विलियमसन ओपनिंग कर सकते हैं.

गप्टिल की गैरमौजूदगी में कॉलिन मनरो के साथ टिम सेफर्ट या केन विलियमसन ओपनिंग कर सकते हैं.

  • Share this:
वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड के हौसले पस्त करने के बाद टीम इंडिया तीन मैचों की टी20 सीरीज में मेजबान टीम से 6 फरवरी से भिड़ेगी. टी20 एक ऐसा फॉर्मेट है जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की दाल कम ही गली है. आंकड़ों के लिहाज से बात करें तो पता चलता है कि भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 10 साल के बाद पहली जीत मिली थी. जब साल 2007 वर्ल्ड टी20 में टीम इंडिया विजेता रही थी तब न्यूजीलैंड ही एकमात्र टीम थी जिनके खिलाफ उन्हें हार झेलनी पड़ी थी.

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को पहली बार टी20 में साल 2017 में 2-1 से हराया था. अभी तक टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ नौ टी20 मैच खेली है और उसमें सिर्फ 2 जीती है. ऐसे में इस सीरीज में टीम इंडिया जीत दर्ज करते हुए अपने आंकड़ों को बेहतर करना चाहेगी.

टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड टीम वनडे के मुकाबले बदली-बदली नजर आएगी. इस सीरीज में चोटिल होने की वजह से उनके ओपनर मार्टिन गप्टिल नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह जेम्स नीशम को टीम में शामिल किया गया है. नीशम ने हाल फिलहाल में गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है उस लिहाज से वह इस सीरीज में न्यूजीलैंड के लिए तुरुप का पत्ता साबित हो सकते हैं. इसके अलावा घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले डेरिल मिचेल को भी जगह दी गई है. बहररहाल, ये देखना दिलचस्प होगा कि उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है कि नहीं.

गप्टिल की गैरमौजूदगी में कॉलिन मनरो के साथ टिम सेफर्ट या केन विलियमसन ओपनिंग कर सकते हैं. वहीं मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी रॉस टेलर, कॉलिन डे ग्रैंडहोम, जेम्स नीशम, डेरिल मिचेल पर होगी. चूंकि, ट्रेंट बोल्ट टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं इसलिए तेज गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी टिम साउदी लेंगे. उनका साथ डग ब्रेसवेल, लॉकी फर्ग्युसन निभाएंगे.

बात करें टीम इंडिया की तो विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा होंगे. इसके अलावा इस सीरीज के साथ लंबे समय के बाद एमएस धोनी टी20 क्रिकेट में वापसी करेंगे. उन्हें वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान आराम दिया गया था. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि रिषभ पंत को टीम में जगह मिलती है कि नहीं.

बहरहाल, क्रिकेट विशेषज्ञों का मानना है कि पंत को एक बल्लेबाज के तौर पर खिलाया जाएगा. ओपनिंग एक बार फिर से रोहित और धवन संभालेंगे. वहीं तीसरे नंबर पर पंत को आजमाया जा सकता है. चौथे नंबर पर एमएस धोनी होंगे. पांचवें नंबर पर केदार जाधव छठे नंबर पर दिनेश कार्तिक, सातवें नंबर पर हार्दिक पांड्या खेल सकते हैं.

इसके अलावा दो स्पेशलिस्ट स्पिनर के तौर पर चहल और कुलदीप खेल सकते हैं. दो स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज के तौर पर भुवनेश्वर कमार और सिद्धार्थ कौल को मौका दिया जा सकता है.

टीमें:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, पंत, शुभमन गिल, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, क्रुणाल पांड्या, के खलील अहमद, विजय शंकर, केदार जाधव।

न्यूज़ीलैंड: कॉलिन मुनरो, टिम सेफ़र्ट (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, डग ब्रेसवेल, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, लॉकी फर्ग्यूसन, स्कॉट कुगलेइजन, डार्लिन मिशेल।

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.