NZ vs SA: कप्‍तान केन बने न्‍यूजीलैंड के नायक, आखिरी ओवर में हारा दक्षिण अफ्रीका

इस जीत से मिले दो अंकों की बदौलत न्यूजीलैंड के नौ अंक हो गए हैं और वह टॉप पर पहुंच गया है. दक्षिण अफ्रीका की यह छह मैचों में चौथी हार है.

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 8:02 AM IST
NZ vs SA: कप्‍तान केन बने न्‍यूजीलैंड के नायक, आखिरी ओवर में हारा दक्षिण अफ्रीका
केन विलियमसन ने न्‍यूजीलैंड के लिए कप्‍तानी पारी खेली. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 8:02 AM IST
न्‍यूजीलैंड ने कप्‍तान केन विलियम्सन (नाबाद 106) और कोलिन डी ग्रैंडहोम (60) की पारियों के बूते दक्षिण अफ्रीका को 4 विकेट से हरा दिया. 241 रन के लक्ष्‍य को न्‍यूजीलैंड ने 48.3 ओवर में हासिल कर लिया. यह न्यूजीलैंड की पांच मैचों में चौथी जीत है जबकि उसका एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. इस जीत से मिले दो अंकों की बदौलत न्यूजीलैंड के नौ अंक हो गए हैं और वह टॉप पर पहुंच गया है. दक्षिण अफ्रीका की यह छह मैचों में चौथी हार है. उसके हिस्से एक जीत आई है जबकि उसका भी एक मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था. दक्षिण अफ्रीका आठवें नंबर पर कायम है.  दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने हालांकि कीवी टीम के लिए मुसीबतें पैदा कीं लेकिन खराब फील्डिंग और विलियम्सन-कोलिन की जोड़ी ने न्यूजीलैंड को 48.3 ओवरों में छह विकेट खोकर लक्ष्य तक पहुंचा दिया. लुंगी एनगिडी ने 48वें ओवर में डी ग्रैंडहोम को आउट कर मैच में रोमांच पैदा किया लेकिन आखिरी ओवर में विलियमसन ने छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया और फिर चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई. वर्षा बाधित मुकाबले में टॉस देरी से हुआ, जिस कारण एक एक ओवर कम कर दिया गया.

लड़खड़ाई कीवी टीम 


साउथ अफ्रीका की तरह न्यूजीलैंड की भी शुरुआत कुछ खास नहीं रही और 12 रन पर ही कॉलिन मुनरो 9 के रूप में पहला विकेट गंवा दिया. इस विकेट के बाद मार्टिन गप्टिल और केन विलियमसन ने एक अच्छी साझेदारी की और स्कोर को 70 रन पर पहुंचाया, लेकिन दो रन बाद ही फेहलुकवायो की गेंद पर गप्टिल ने खुद की गलती से विपक्षी टीम को खुद का विकेट गिफ्ट में दिया. गप्टिल के पवेलियन लौटने के बाद कप्तान का साथ ना तो टेलर (1) दे पाए और ना ही लाथम (1) दे पाए.

ग्रैंडहोम ने दिया विलियमसन का साथ 

न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने नाबाद 106 रन बनाए.


नीशाम ने विलियमसन का साथ दिया और दोनों के बीच 52 रन की पार्टनरशिप हुई. लेकिन मॉरिस ने नीशाम को अमला के हाथों कैच करवाकर इस जोड़ी को तोड़ा और एक बार फिर विलियमसन अकेले पड़ गए. विलियमसन ने इस विश्व कप में लगातार दूसरी बार अर्धशतकीय पारी खेली. इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 79 रन बनाए थे. वहीं डी ग्रैंडहोम ने आतिशी पारी खेलते हुए कप्‍तान का अच्‍छा साथ दिया. उन्‍होंने 39 गेंद में चौके के साथ 50 रन पूरे किए. वे 60 रन बनाकर आखिरी ओवर में आउट हुए. उनके और विलियमसन के बीच 91 रन की पार्टनरशिप हुई.

धीमी रही शुरुआत
Loading...

फर्गुसन की जबर्दस्त यॉर्कर
लोकी फर्ग्‍यूसन की जबरदस्‍त यॉर्कर पर फाफ डू प्लेसी बोल्‍ड हो गए.


साउथ अफ्रीका की शुरुआत काफी खराब और धीमी रही. दूसरे ही ओवर में साउथ अफ्रीकन टीम ने अपना सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का विकेट गंवाया. उस समय टीम का स्कोर सिर्फ नौ रन था. डी कॉक के साथ फाफ डू प्लेसी ने हाशिम अमला का साथ दिया. हालांकि दोनों की बल्लेबाजी काफी धीमी रही. अमला ने इसी बीच वनडे क्रिकेट में सबसे तेज आठ हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने, लेकिन यहां वह काफी धीमे रहे.59 रन पर लॉकी ने प्लेसी को बोल्ड किया. जिसके बाद मार्करम ने अमला का साथ दिया और स्कोर 100 के पार पहुंचाया.

टूर्नामेंट का पहला अर्धशतक जड़ अमला ने
हाशिल अमला ने इस विश्व कप का पहला अर्धशतक जड़ा. हालांकि वह अपने अर्धशतक को शतक में नहीं बदल पाए और सेंटनर की गेंद पर बोल्ड हो गए. अमला ने 83 गेंदों पर 55 रन की पारी खेली. 111 रन पर तीन झटके लगने के बाद मार्करम और दुसान ने पारी को संभालने की कोशिश तो की, लेकिन ग्रैंडहोम ने मार्करम को मुनरो के हाथों कैच करवा इस जोड़ी को ज्यादा देर टिकने ही नहीं दिया.

उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे पाए मिलर

वान डर डुसे.


मिलर में टीम को उम्मीदें थी कि वो पारी को तेजी से आगे बढ़ाएगे, लेनिक 36 रन बनाकर वो भी लॉकी की गेंद पर बोल्ट को कैच थमा बैठ.सारी जिम्मेदारी अ​केले दुसान के कंधों पर आ गई. फेहलुकवायो डक हो गए, लेकिन बाद में दूसरे छोर पर मॉरिस का साथ पाकर आखिरी ओवर में दुसान 67 में बड़े शॉट लगाए, जिसके दम साउथ अफ्रीका सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...