• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • टिम साउदी ने बनाया विकेट लेने और छक्के लगाने का ऐसा रिकॉर्ड, जिसके सामने हर ऑलराउंडर है फेल

टिम साउदी ने बनाया विकेट लेने और छक्के लगाने का ऐसा रिकॉर्ड, जिसके सामने हर ऑलराउंडर है फेल

न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 101 रनों से हराया है.

न्यूजीलैंड के टिम साउदी (Tim Southee) ने पाकिस्तान के हैरिस सोहैल को अपना 300वां शिकार बनाया. 32 साल के साउदी उपयोगी बल्लेबाज भी हैं. उन्होंने अपने 26% रन छक्कों से बनाए हैं. यह किसी भी दिग्गज ऑलराउंडर या विस्फोटक बल्लेबाज से ज्यादा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टीम इंडिया के फैंस जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट (Boxing Day Test) में जीत का जश्न मना रहे थे उसी वक्त न्यूजीलैंड में एक ऐसा रिकॉर्ड बना, जिस पर शायद ही किसी का ध्यान गया हो. न्यूजीलैंड (New Zealand) के टिम साउदी (Tim Southee) ने तकरीबन उसी वक्त अपने टेस्ट क्रिकेट का 300वां विकेट लिया. उन्होंने पाकिस्तान के हैरिस सोहैल को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की. अब आप कहेंगे कि 300 विकेट लेना कोई विश्व रिकॉर्ड तो है नहीं. इसलिए आपको बता दें कि वे दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 70 से अधिक छक्के लगाए हैं और 300 विकेट भी झटके हैं. इत्तफाक से साउदी ने जिस मैच में यह रिकॉर्ड बनाया, वह भी बॉक्सिंग डे टेस्ट था, जिसमें न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 101 रन से हराया.

    दुनिया में जब भी दिग्गज ऑलराउंडरर्स की बात आती है तो गैरी सोबर्स से लेकर कपिल देव, इमरान खान, इयान बॉथम, रिचर्ड हैडली, जैक कैलिस, सनथ जयसूर्या, शेन वाटसन, एंड्रयू फ्लिंटॉफ, क्रिस केर्न्स, अब्दुल रज्जाक, बेन स्टोक्स जैसे नाम याद आते हैं. और एक बात, टिम साउदी का नाम इनके बीच कभी नहीं आता. न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी को कभी भी ऑलराउंडरों की फेहरिश्त में शामिल नहीं किया जाता.

    Podcast सुनो दिल से: रहाणे ने दिखाया- वे खिलाड़ियों के इस्तेमाल में कोहली से बेहतर हैं 

    32 साल के टिम साउदी का रिकॉर्ड देखने पर साफ हो जाता है कि वे बेहतरीन गेंदबाजी और निचले क्रम के उपयोगी बल्लेबाज हैं. साउदी की बल्लेबाजी की खासियत यह है कि उन्होंने अपने 26% रन छक्कों से बनाए हैं. दुनिया में ऐसे बहुत कम क्रिकेटर हैं, जो इस तूफानी अंदाज में खेलते हैं और उन्हें कभी विस्फोटक अंदाज के लिए नहीं जाना जाता है. साउदी की गेंदबाजी भी ऐसी ही है. उन्होंने 300 विकेट ले लिए हैं, लेकिन उन्हें कभी खतरनाक गेंदबाज नहीं माना गया.

    टिम साउदी ने हैरिस सोहैल को अपना 300वां शिकार बनाया.


    अब आते हैं रिकॉर्ड पर. टिम साउदी ने 76 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 300 विकेट लिए हैं और 1690 रन बनाए हैं. दुनिया में सिर्फ चार ऑलराउंडर ऐसे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में साउदी से ज्यादा छक्के लगाए हैं. ये ऑलराउंडर जैक कैलिस (Jacques Kallis), क्रिस केर्न्स (Chris Cairns), एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) और बेन स्टोक्स (Ben Stokes) हैं. लेकिन ये चारों ही विकेट लेने के मामले में साउदी से पीछे हैं.

    टिम साउदी के बाद जैक कैलिस, क्रिस केर्न्स, फ्लिंटॉफ और बेन स्टोक्स के आंकड़ों पर भी नजर डाल लेते हैं. जैक कैलिस ने 166 टेस्ट मैच में 292 विकेट झटके हैं और 97 छक्के जमाए हैं. ने 62 मैच में 218 विकेट लेने के साथ-साथ 87 छक्के भी लगाए हैं. एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने 79 टेस्ट में 226 विकेट लिए और 82 छक्के मारे. बेन स्टोक्स ने 67 टेस्ट में 158 विकेट लिए हैं और 74 छक्के जमाए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज