खेल

IPL 2020: जानिए निकोलस पूरन के लंबे-लंबे सिक्स लगाने का राज, गेल भी मानते हैं अगला 'यूनिवर्स बॉस'

IPL 2020: निकोलस पूरन के छक्के लगाने का राज जानिए
IPL 2020: निकोलस पूरन के छक्के लगाने का राज जानिए

निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) ने आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा 22 छक्के लगाए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 6:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में बेहद ही खराब प्रदर्शन कर रही किंग्स इलेवन पंजाब की टीम अचानक विरोधियों के लिए बड़ा खतरा बन गई है. किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने तीन मुकाबले लगातार जीत लिये हैं. बड़ी बात ये है कि उसने इस साल की टॉप 3 टीमों को मात दी है. पंजाब ने रॉयल चैलैंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स को मात दी. किंग्स इलेवन पंजाब ने बैंगलोर और मुंबई से तो बेहद मशक्कत के बाद मैच जीता लेकिन मंगलवार को उसने दिल्ली कैपिटल्स की मजबूत टीम को आसानी से हराया और इसकी वजह रहे उसके बाएं हाथ के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज निकोलस पूरन (Nicholas Pooran). निकोलस पूरन ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ महज 28 गेंदों में 53 रन ठोक अपनी टीम की जीत तय की. निकोलस पूरन का स्ट्राइक रेट 180 से भी ज्यादा रहा और इस दौरान उनके बल्ले से 3 लंबे-लंबे छक्के निकले.

सिक्सर किंग बने निकोलस पूरन
आपको बता दें बाएं हाथ का ये बल्लेबाज (Nicholas Pooran) इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाला बल्लेबाज है. पूरन ने अबतक 22 छक्के लगा दिये हैं और डिविलियर्स, केएल राहुल जैसे वर्ल्ड क्लास खिलाड़ी उनसे पीछे हैं. इस सीजन के 10 में से 3 सबसे लंबे छक्के निकोलस पूरन के बल्ले से ही निकले हैं. निकोलस पूरन की कद-काठी ना तो आंद्रे रसेल जैसी है और ना ही वो पोलार्ड और गेल की तरह ताकतवर दिखते हैं. ऐसे में सवाल ये है कि आखिर वो इतने लंबे सिक्स लगाते कैसे हैं?

निकोलस पूरन कैसे लगाते हैं इतने लंबे सिक्स?
निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) के लंबे सिक्स लगाने का राज उनके बल्ले में छिपा है. दरअसल निकोलस पूरन ताकत नहीं बल्कि अपनी जबर्दस्त बैट स्विंग की वजह से लंबे छक्के लगाते हैं. पूरन की बैट स्विंग कमाल की है. पूरन जब बैट घुमाते हैं तो ऐसा लगता है मानो किसी गोल्फर ने शॉट खेला हो. यही उनके शॉट को ताकत देता है. इसके अलावा निकोलस पूरन बल्ले को थोड़ा ऊपर से पकड़ते हैं, जिसे क्रिकेट में लॉन्ग हैंडल कहा जाता है. इस खास अंदाज में बैट पकड़ने से बल्ला घुमाने की रफ्तार बढ़ जाती है और गेंद मिडिल से कनेक्ट होने पर ज्यादा दूर जाती है. वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज इसी अंदाज में बल्ला पकड़ते दिखाई देते हैं. खुद क्रिस गेल निकोलस पूरन की बल्लेबाजी का लोहा मानते हैं. क्रिस गेल ने पिछले साल एक इंटरव्यू में कहा था कि निकोलस पूरन के अंदर अगला यूनिवर्स बॉस बनने की काबिलियत है. मतलब गेल ने सीधे तौर पर कहा था कि गेल जैसे छक्कों की बारिश करने का दम निकोलस पूरन के अंदर है और ऐसा वो कर भी रहे हैं.



IPL 2020: इस खिलाड़ी की पत्नी ने सोशल मीडिया पर लिखा-चलो और बच्चे पैदा करते हैं, मिला ये जवाब

आईपीएल 2020 में निकोलस पूरन का प्रदर्शन
आईपीएल 2020 में निकोलस पूरन का प्रदर्शन सराहनीय रहा है. उन्होंने 10 मैचों में 36.87 के औसत से 295 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट तो गजब है. इस बल्लेबाज ने 183 के स्ट्राइक रेट से रन जोड़े हैं. पंजाब को अगर प्लेऑफ का रास्ता तय करना है तो पूरन के बल्ले का आग उगलना जरूरी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज