निक वेब होंगे टीम इंडिया के ट्रेनर, रग्बी टीम को भी दे चुके हैं कोचिंग

News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 2:36 PM IST
निक वेब होंगे टीम इंडिया के ट्रेनर, रग्बी टीम को भी दे चुके हैं कोचिंग
निक वेब होंगे टीम इंडिया के नए ट्रेनर

निक वेब (Nick Webb) भारतीय टीम के स्ट्रेंथ और कंडिशनिंग (Team India strength and conditioning coach) कोच नियुक्त होंगे

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2019, 2:36 PM IST
  • Share this:
टीम इंडिया की सेलेक्शन कमेटी ने विराट एंड कंपनी का नया स्ट्रेंथ और कंडिशनिंग कोच (Team India strength and conditioning coach) चुन लिया है. निक वेब (Nick Webb) को भारतीय क्रिकेट टीम का नया ट्रेनर चुना गया है. बता दें निक वेब ने शंकर बसु की जगह लेंगे, जिनकी ट्रेनिंग में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ियों को काफी फायदा हुआ. एमएसके प्रसाद की अगुवाई में सेलेक्शन कमेटी ने बेंगलुरू में ट्रेनर पद के 5 उम्मीदवारों का प्रैक्टिकल टेस्ट लिया जिसमें सबसे ऊपर निक वेब रहे. दूसरे नंबर पर ल्यूक वुडहाउस और तीसरे नंबर पर रजनीकांत शिवगणानम रहे. निक वेब का नाम बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी के पास भेज दिया गया है जो उनकी नियुक्ति करेंगे.

कौन हैं निक वेब?
निक वेब (Nick Webb) न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम वहां की घरेलू टीम सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के ट्रेनर रह चुके हैं. निक वेब रग्बी टीम के ट्रेनर भी रह चुके हैं और यही उनके चयन की सबसे बड़ी वजह बनी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई के अधिकारी ने बताया, 'निक वेब के हक में सबसे बड़ी चीज ये गई कि वो न्यूजीलैंड की नेशनल रग्बी लीग की टीम वॉरियर्स से जुड़े रहे हैं. हमारा मानना है कि निक वेब शंकर बासू के बाद टीम इंडिया के फिटनेस को दूसरे स्तर पर पहुंचा सकते हैं.'

रग्बी टीमों के साथ काम कर चुके हैं वेब


बता दें दूसरे नंबर पर रहने वाले वुडहाउस भी रग्बी कोच थे वो इंग्लैंड की महिला रग्बी टीम के स्ट्रेंथ एंड कंडिशनिंग कोच हैं. वो ईसीबी और मिडिलसेक्स के साथ भी काम कर चुके हैं. वहीं रजनीकांत शिवगणानम दिल्ली डेयरडेविल्स के स्ट्रेंथ एंड कंडिशनिंग कोच रहे थे.

निक वेब का रोल होगा बेहद अहम
बता दें पिछले 2-3 सालों में टीम इंडिया के खिलाड़ियों की फिटनेस में जबर्दस्त सुधार हुआ है और ये सब शंकर बसु की ट्रेनिंग और टिप्स के बदौलत हुआ. खुद कप्तान विराट कोहली अपनी फिटनेस का श्रेय उन्हें देते हैं. शंकर बसु के कार्यकाल के दौरान भारतीय टीम की फील्डिंग और खासकर तेज गेंदबाजों को काफी फायदा पहुंचा. मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की रफ्तार में काफी इजाफा भी देखा गया. ऐसे में अब निक वेब पर भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस को दूसरे लेवल में पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी.
Loading...

IND vs WI: बुमराह मान चुके थे 'हार', लेकिन विराट कोहली की जिद ने पूरा किया उनका सपना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 2:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...