भारतीय क्रिकेट में बड़ा बदलाव, अब थर्ड अंपायर के हाथ में होगा नो बॉल का फैसला!

आईसीसी ने नो बॉल टेक्नोलॉजी को मंजूरी दे दी है, जिसे सबसे पहले भारत में लागू किया जाएगा

News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 5:35 PM IST
भारतीय क्रिकेट में बड़ा बदलाव, अब थर्ड अंपायर के हाथ में होगा नो बॉल का फैसला!
भारतीय क्रिकेट में बड़ा बदलाव, अब थर्ड अंपायर के हाथ में होगा नो बॉल का फैसला
News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 5:35 PM IST
अंपायर की एक चूक पूरे मैच का नक्शा बदल सकती है. अकसर कई मैचों में ऐसा होता है कि अंपायर गेंदबाज की नो बॉल पकड़ने में नाकाम रहते हैं और बल्लेबाज को आउट करार दिया जाता है. इसके बाद रीप्ले में नो बॉल का पता चलता है और फिर उस विकेट पर विवाद होता है. लेकिन अब आईसीसी ने इस तरह की गलती से निपटने का समाधान निकाल लिया है, अब किसी मैच में नो बॉल से जुड़ी कोई कॉन्ट्रोवर्सी नहीं होगी. मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी ने नो बॉल टेक्नोलॉजी को मंजूरी दे दी है, जो सबसे पहले भारत में लागू होने वाली है.

क्या है नो बॉल टेक्नोलॉजी?
नो बॉल टेक्नोलॉजी एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिए गेंदबाज के पांव पर नजर रखी जा सकेगी. गेंदबाज जब क्रीज पर अपना पांव लैंड करेगा तो उसपर थर्ड अंपायर कैमरे से नजर रखेगा. अगर वो पांव क्रीज से आगे होगा तो थर्ड अंपायर तुरंत मैदान में खड़े अंपायर को इसकी जानकारी देगा. आमतौर पर थर्ड अंपायर डीआरएस के दौरान ही गेंदबाज के पांव पर निगाह डालता है लेकिन नो बॉल टेक्नोलॉजी के तहत ऐसा नहीं होगा.

मलिंगा की इस गेंद पर हुआ था विवाद


वैसे नो बॉल टेक्नोलॉजी काफी महंगी है. एक मैच में इसके इस्तेमाल पर हजारों डॉलर का खर्चा आ सकता है, इसीलिए आईसीसी इसे लागू करने में हिचकिचा रही थी. हालांकि बीसीसीआई की मांग पर अब आईसीसी इसके ट्रायल के लिए तैयार हो गई है. जल्द ही इसे इंडिया में होने वाले मैचों में इस्तेमाल किया जाएगा.

नो बॉल टेक्नोलॉजी की मांग क्यों उठी?
हाल ही में आईपीएल के दौरान मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मैच में नो बॉल पर बवाल हो गया था. ये मुकाबला आखिरी गेंद तक गया था और मुंबई की जीत हुई थी. बाद में रीप्ले में पता चला था कि मलिंगा की वो गेंद नो बॉल थी, जिसे अंपायर देखने में चूक गया. इसके बाद बीसीसीआई के सामने नो बॉल टेक्नोलॉजी की मांग उठी. अब देखना ये है कि नो बॉल टेक्नोलॉजी से क्रिकेट को कितना फायदा होता है...
Loading...

वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ी ने पत्‍नी के चक्‍कर में तोड़ा BCCI का नियम
First published: July 22, 2019, 3:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...