36 कोल्‍पक क्रिकेटरों के भविष्‍य पर खतरा, इंग्‍लैंड से निकाले जाने का डर!

मोर्ने मॉर्कल, वेन पार्नेल, डुएन ओलिविर जैसे क्रिकेटरों को इंग्‍लैंड छोड़ना पड़ सकता है. इन्‍होंने कोल्‍पक डील ले रखी है.

News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 10:34 AM IST
36 कोल्‍पक क्रिकेटरों के भविष्‍य पर खतरा, इंग्‍लैंड से निकाले जाने का डर!
दक्षिण अफ्रीका के डुएन ओलिविर ने कोल्‍पक डील ले ली थी.
News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 10:34 AM IST
ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से अलग होने की संभावनाओं के बीच 'कोल्‍पक' डील लेने वाले क्रिकेटरों पर खतरा मंडराने लगा है. अगर ब्रेग्जिट (ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से बाहर होने की प्रक्रिया) बिना किसी समझौते के 31 अक्‍टूबर को लागू हो जाता है तो कोल्‍पक डील लेने वाले क्रिकेटरों को 2021 तक इंग्‍लैंड छोड़कर जाना होगा. इंग्‍लैंड और वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इस संबंध में गाइडेंस जारी कर दी है. वैसे बहुत से क्रिकेटरों को विदेशी खिलाड़ियों के रूप में खेलने का मौका मिल जाएगा लेकिन बहुत से ऐसे नाम भी होंगे जिन्‍हें काउंटी क्रिकेट छोड़ना होगा.

कोल्‍पक वालों को मिलते हैं ये फायदे
कोल्‍पक डील लेने वालों और यूरोपीय यूनियन के पासपोर्ट धारक इंग्‍लैंड में खेलने के अधिकारी होते हैं और उनकी गिनती विदेशी खिलाड़ियों के रूप में नहीं होती है. कोल्‍पक डील के तहत जिन देशों ने यूरोपीय यूनियन एसोसिएशन के साथ समझौता कर रखा है उनके खिलाड़ी यूरोपीय यूनियन के देशों में कानूनी रूप से काम कर सकते हैं और उन्‍हें वैसे ही अधिकार होते हैं जैसे कि यूरोपीय यूनियन के नागरिकों के पास होते हैं. ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से अलग होने पर इस पर सीधा असर पड़ेगा. ईसीबी ने इस बारे में 18 फर्स्‍ट क्‍लास काउंटी क्लब को दिशा-निर्देश भेज दिया है. इसमें ब्रेग्जिट से होने वाले संभावित बदलावों के बारे में बताया गया है.

Brexit, ecb, england and wales cricket board, Kolpak deal, kolpak player, कोल्‍पक डील, कोल्‍पक क्रिकेटर, ब्रेग्जिट, यूरोपीय यूनियन
मोर्ने मोर्कल ने भी कोल्‍पक डील साइन कर रखी है.


2020 तक ही मान्‍य होगी कोल्‍पक डील!
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन बिना किसी समझौते के यूरोपीय यूनियन से बाहर होने के समर्थक हैं. अगर ऐसा होता है तो नए कोल्‍पक समझौते नहीं हो पाएंगे और पुराने समझौते 2020 के सीजन तक ही मान्‍य होंगे. वर्तमान में काउंटी क्‍लब ने करीब 36 क्रिकेटरों को कोल्‍पक के तहत जोड़ रखा है. इनमें से ज्‍यादातर खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका से आते हैं. मोर्ने मॉर्कल, वेन पार्नेल, डुएन ओलिविर, साइमन हार्मर और काइल एबट जैसे बड़े नाम कोल्‍पक डील लेकर इंग्‍लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं.

कोल्‍पक डील लेने पर खिलाड़ी अपनी राष्‍ट्रीय टीम की ओर से नहीं खेल पाते हैं. दक्षिण अफ्रीका को इस डील से काफी नुकसान हुआ है. उसके कई बड़े क्रिकेटर इस डील के चलते इंग्‍लैंड चले गए.
Loading...

Brexit, ecb, england and wales cricket board, Kolpak deal, kolpak player, कोल्‍पक डील, कोल्‍पक क्रिकेटर, ब्रेग्जिट, यूरोपीय यूनियन
दक्षिण अफ्रीका के काइल एबट भी कोल्‍पक क्रिकेटरों में शामिल हैं.


क्‍या है कोल्‍पक डील
2003 में स्‍लोवाकिया के हैंड बॉल खिलाड़ी मेरोस कोल्‍पक को जर्मनी के एक हैंडबॉल क्‍लब ने हटा दिया था. क्‍लब की ओर से कहा गया कि उनके पास पहले से ही दो गैर यूरोपीय यूनियन के खिलाड़ी हैं. इस पर कोल्‍पक ने यूरोपीन न्‍याय अदालत में अर्जी दी और कहा कि वह जर्मनी के रहने वाले हैं और स्‍लोवाकिया यूरोपीय यूनियन एसोसिएशन एग्रीमेंट का हिस्‍सा था. ऐसे में उन्‍हें गैर यूरोपीय यूनियन खिलाड़ी न समझा जाए. फैसला उनके पक्ष में आया.

ऐसे में भी जिन भी देशों की यूरोपीय यूनियन के साथ मुक्‍त व्‍यापार संधि हैं उनक लोग यूरोपीय यूनियन में काम कर सकते हैं. 2004 में दक्षिण अफ्रीका के क्‍लाउड हेंडरसन कोल्‍पक समझौते को साइन करने वाले पहले खिलाड़ी थे. क्रिकेटरों में ज्‍यादातर दक्षिण अफ्रीका, जिम्‍बाब्‍वे और वेस्‍ट इंडीज देशों के खिलाड़ी शामिल हैं.

Brexit, ecb, england and wales cricket board, Kolpak deal, kolpak player, कोल्‍पक डील, कोल्‍पक क्रिकेटर, ब्रेग्जिट, यूरोपीय यूनियन
जिम्‍बाब्‍वे के ब्रेंडन टेलर ने 2015 वर्ल्‍ड कप के बाद कोल्‍पक डील साइन की थी.


इन क्रिकेटरों के पास है/थी कोल्‍पक डील
मर्चेंट डी लांगे, रिली रोसो, ग्रांट इलियट (न्‍यूजीलैंड), डेविड वीज, टीनो बेस्‍ट, डेरिन स्मिट, हार्डस विल्‍यन, रवि रामपॉल, रिचर्ड लेवी, ड्वेन स्मिथ, जस्टिन केंप, शॉन पोलक, वावेल हाइंड्स, आंद्रे नेल, नील मैकेंजी, निकी बोए, आंद्रे एडम्‍स, अल्‍फोंसो थॉमस, एंड्रयू हॉल, चार्ल लेंग्‍वेल्‍ट, एश्‍वेल प्रिंस, कोलिन इनग्राम, अल्‍वीरो पेटरसन, ब्रेंडन टेलर.

चीन नहीं इस भारतीय कंपनी का नाम होगा टीम इंडिया की जर्सी पर

वर्ल्ड कप जीतने के दस दिन बाद इंग्लैंड 85 रन पर ऑल आउट

T20 वर्ल्डकप के बाद धोनी के साथ रिटायर होगा ये बड़ा खिलाड़ी!
First published: July 25, 2019, 10:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...