सुंदरम रवि के बाहर होने से आईसीसी एलीट पैनल में अब कोई भारतीय अंपायर नहीं

मैदानी और टेलीविजन अंपायर के तौर पर 53 साल के रवि का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा था और कई बार उनके फैसलों पर सवाल भी उठा

भाषा
Updated: July 31, 2019, 12:30 PM IST
सुंदरम रवि के बाहर होने से आईसीसी एलीट पैनल में अब कोई भारतीय अंपायर नहीं
मैदानी और टेलीविजन अंपायर के तौर पर 53 साल के रवि का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा था और कई बार उनके फैसलों पर सवाल भी उठा
भाषा
Updated: July 31, 2019, 12:30 PM IST
सुंदरम रवि को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अंपायरों के अमीरात आईसीसी एलीट पैनल से बाहर कर दिया गया है जिसके बाद अब इसमें कोई भारतीय अंपायर नहीं बचा है. आईसीसी ने इंग्लैंड के माइकल गफ और वेस्टइंडीज के जोएल विल्सन को वार्षिक समीक्षा और चयन प्रक्रिया के बाद 2019-20 सत्र के लिए अंपायरों के अमीरात आईसीसी एलीट पैनल में शामिल किया है.

मैदानी और टेलीविजन अंपायर के तौर पर 53 साल के रवि का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा था और कई बार उनके फैसलों पर सवाल भी उठा. अंपायरों की एलीट पैनल से उनके बाहर होने के बाद भारतीय अंपायरों का खराब स्तर भी सामने आ गया. रवि ने एशेज सहित 33 टेस्ट, 48 वनडे और 18 टी20अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग की है. उन्होंने वर्ल्ड कप और टी20 वर्ल्ड कप में भी अंपायर की भूमिका निभाई है.

गफ और विल्सन  एलीट अंपायर पैनल में शामिल

गफ और विल्सन पहले अमीरात आईसीसी अंतरराष्ट्रीय पैनल के अंपायर थे. आईसीसी महाप्रबंधक (क्रिकेट) ज्योफ एलार्डिस, पूर्व खिलाड़ी और कमेंटेटर संजय मांजरेकर, मैच रैफरी रंजन मदुगले और डेविड बून की चयन समिति ने दोनों को एलीट अंपायर पैनल के लिए चुना.

इन दोनों अंपायरों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंपायरिंग का अच्छा अनुभव है. गफ के पास नौ टेस्ट, 59 वनडे और 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय तथा विल्सन के पास 13 टेस्ट, 63 वनडे और 26 टी20 आंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग का अनुभव है. इस पैनल में ये दोनों अंपायर इयान गाउल्ड और रवि की जगह लेंगे.

elite panel, icc, icc umpire
माइकल गॉफ इंग्लैंड के अंपायर हैं जो एलीट पैनल में शामिल हुए हैं


आईसीसी के वरिष्ठ प्रबंधक (अंपायर और रैफरी) एड्रियन ग्रिफिथ ने कहा, ‘एलीट अधिकारी होना एक बेहद चुनौतीपूर्ण काम है. हर फैसले पर लाखों प्रशंसकों की नजर होती है और हर मैच अधिकारी पूरे साल के दौरान प्रदर्शन समीक्षा के अधीन होता है.’
Loading...

आईसीसी अंपायरों के एलीट पैनल में दोनों नये अंपायरों के अलावा पहले से अलीम डार, कुमार धर्मसेना, मारियस इरास्मस, क्रिस गफाने, रिचर्ड इलिंगवर्थ, रिचर्ड केटलबोरो, नाइजेल लोंग, ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड, पाल रीफेल और रॉड टकर शामिल हैं. अमीरात आईसीसी मैच रेफरी की एलीट पैनल में हालांकि कोई बदलाव नहीं हुआ है. इस पैनल में डेविड बून, क्रिस ब्रॉड, जेफ क्रो, रंजन मदुगले, एंडी पाइक्राफ्ट, रिची रिचर्डसन और जवागल श्रीनाथ शामिल हैं.

बुलेटप्रूफ जैकेट और 19 किलो सामान के साथ बॉर्डर पर गश्त लगाएंगे धोनी, हाथ में थामेंगे एके-47

शामिया के भाई ने कहा, साल के शुरुआत में तय हो गई थी पाकिस्‍तानी गेंदबाज से उनकी बहन की शादी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 31, 2019, 12:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...