पाकिस्तान का बड़ा फैसला, अब नहीं होगा फर्स्ट क्लास मैचों में टॉस

भाषा
Updated: August 25, 2019, 8:35 PM IST
पाकिस्तान का बड़ा फैसला, अब नहीं होगा फर्स्ट क्लास मैचों में टॉस
पीसीबी ने घरेलू मैचों में टॉस ना कराने का फैसला किया है

पाकिस्तान (Pakistan Cricket Board) के क्रिकेट इतिहास में पहली बार कायदे आजम ट्रॉफी (प्रथम श्रेणी) में टॉस नहीं होगा.

  • Share this:
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने आगामी घरेलू सीजन से फर्स्ट क्लास क्रिकेट (Domestic Cricket) में टॉस नहीं करने का फैसला किया है. पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास में पहली बार कायदे आजम ट्रॉफी (प्रथम श्रेणी) में टॉस नहीं होगा. पीसीबी के एक सूत्र ने बताया, ‘मेहमान टीम को निर्णय (पहले बल्लेबाजी या फील्डिंग चुनने) का मौका मिलेगा. ऐसा खेल को तटस्थ बनाने के लिए किया जा रहा है ताकी घरेलू टीम को कोई अतिरिक्त फायदा ना मिले.’

वनडे और टी20 में होगा टॉस

सूत्र ने कहा, ‘अगर ऐसी परिस्थिति बनी जिसमें दोनों टीमें पहले बल्लेबाजी पर अड़ी रहती हैं तब मैच रेफरी टॉस का सहारा लेंगे. आमतौर पर घरेलू टीम तेज गेंदबाजों को मदद करती पिच बनाते हैं. हमें लगता है इस घरेलू सीजन में हम बेहतर पिच बनाएंगे ताकी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अच्छा खेल देखने को मिले. पिच क्यूरेटर्स पर पूरा ध्यान दिया जाएगा ताकी वही सही काम करें. ’ उन्होंने कहा, ‘एकदिवसीय और टी20 सीरीज को पहले की तरह टॉस प्रणाली के जारी रखा जाएगा.’उन्होंने कहा कि पीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वसीम खान ने यह विचार रखा था जिस पर बोर्ड के अन्य अधिकारियों ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी.

वसीम ने कहा, 'मैं पिछले कुछ समय में फर्स्ट क्लासक्रिकेट के स्कोर कार्ड देखकर हैरान हुआ. मुझे देखकर लगा कुछ तो गलत है. मैच जल्दी खत्म हो रहे थे और बहुत कम रन बनाए जा रहे थे. फर्स्ट क्लास में कोई कड़ा मुकाबला देखने को नहीं मिल रहा था जो होना चाहिए. टॉस के अलावा हम और भी विकल्पों पर काम कर रहे हैं जिससे फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सुधार हो.' पीसीबी 12 सितंबर से कायदे आजम ट्रॉफी के साथ नए सत्र को शुरू करेगा.

इंजीनियरिंग छोड़ी, 3 साल तक टीम में जगह नहीं, अब 6 मैच में 4 सेंचुरी और 2 फिफ्टी

सचिन ने बताया कैसे टेस्ट क्रिकेट को बनाया जा सकता है रोमांचक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 8:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...