Home /News /sports /

अश्विन के बाद सबसे अधिक विकेट, फिर भी पाक गेंदबाज का नॉमिनेशन में नाम नहीं; पाकिस्तान में मचा बवाल

अश्विन के बाद सबसे अधिक विकेट, फिर भी पाक गेंदबाज का नॉमिनेशन में नाम नहीं; पाकिस्तान में मचा बवाल

शाहीन शाह अफरीदी ने इस साल 9 टेस्ट में 47 विकेट झटके हैं. वो 2021 में आर अश्विन के बाद टेस्ट में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. (AFP)

शाहीन शाह अफरीदी ने इस साल 9 टेस्ट में 47 विकेट झटके हैं. वो 2021 में आर अश्विन के बाद टेस्ट में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. (AFP)

ICC Test Player Of The Year: आईसीसी ने 2021 में टेस्ट के 4 बेस्ट खिलाड़ियों के नाम शॉर्टलिस्ट किए हैं. इसमें भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) का नाम भी है. उन्होंने इस साल अब तक 52 विकेट लिए हैं. पाकिस्तानी पेसर शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) ने भी 2021 में 47 विकेट लिए हैं. फिर भी उनका नाम इस लिस्ट में नहीं हैं. इसके बाद से पाकिस्तान में बवाल मचा हुआ है और फैंस ने आईसीसी की नॉमिनेशन की प्रक्रिया पर सवाल उठाए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी (ICC) ने मंगलवार को उन 4 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की, जिनमें से किसी एक को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना जाएगा. हालांकि, इस लिस्ट के सामने आने के बाद से ही पाकिस्तान में बवाल मचा हुआ है. क्योंकि आईसीसी द्वारा शॉर्टलिस्ट किए गए खिलाड़ियों में पाकिस्तान का एक भी प्लेयर शामिल हैं.

    इसके बाद पाकिस्तान के खेल पत्रकारों और फैंस ने इस पर सवाल खड़े करने शुरू कर दिए. इस लिस्ट में भारत के ऑफ स्पिनर आर अश्विन, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के काइल जेमिसन और श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने शामिल हैं. लेकिन इसी साल टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करने वाले पाकिस्तान के दो तेज गेंदबाजों शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) और हसन अली (Hasan Ali) को नॉमिनेशन में जगह ही नहीं मिली.

    आईसीसी (ICC) की इस नॉमिनेशन लिस्ट पर पाकिस्तान के खेल पत्रकार साज सादिक ने ट्वीट किया, आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए 4 खिलाड़ी नॉमिनेट हुए- “जो रूट, आर अश्विन (R Ashwin), काइल जेमिसन और दिमुथ करुणारत्ने. मैं हैरान हूं कि इस साल अश्विन के बाद टेस्ट में सबसे अधिक 47 विकेट लेने वाले शाहीन शाह अफरीदी का इस लिस्ट में नाम ही नहीं.”

    पाकिस्तानी फैंस ने आईसीसी पर खड़े किए सवाल
    पाकिस्तान के एक और खेल पत्रकार अर्शलान सिद्धीकी ने भी आईसीसी के नॉमिनेशन पर सवाल खड़े किए. उन्होंने ट्वीट किया, शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) ने 2021 में शानदार गेंदबाजी की. 9 टेस्ट में 47 विकेट झटके. अश्विन के बाद इस साल दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं. फिर भी उन्हें नॉमिनेशन के लायक नहीं समझा गया. यह बात वाकई हैरान करने वाली है. इस लिस्ट में हसन अली का नाम भी है. जबकि उन्होंने 8 मैच में 16.07 के औसत से कुल 41 विकेट लिए हैं. उनका औसत अश्विन (16.67) और शाहीन अफरीदी (17.06) से भी बेहतर है. 

    अश्विन के 2021 में अब तक 52 विकेट लिए
    आईसीसी के मुताबिक, अश्विन ने इस साल 8 मैच में 52 विकेट लिए हैं. इसके अलावा उन्होंने 28 से ज्यादा के औसत से 337 रन भी बनाए हैं. इसमें एक शतक शामिल हैं. पिछले दिनों अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के 2 मैच में उन्होंने 14 विकेट झटके थे और वो भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने थे.

    ICC Test Player Of The Year: आर अश्विन साल के बेस्ट खिलाड़ी की रेस में, इनसे मिलेगी टक्कर, देखें लिस्ट

    रूट ने इस साल 6 शतक ठोके
    आईसीसी की इस लिस्ट में जो रूट का नाम भी शामिल है. रूट ने इस साल 15 मैच में 1708 रन बनाए हैं. उन्होंने इस कैलेंडर ईयर में 6 शतक ठोके हैं. इसके अलावा उन्होंने 14 विकेट भी झटके हैं. आईसीसी ने श्रीलंका के खिलाफ गॉल, भारत के खिलाफ चेन्नई और लॉर्ड्स में खेली गई उनकी पारी को बेहतरीन माना है. वहीं, काइल जेमिसन ने 5 मैच में 17.51 की औसत से कुल 27 विकेट झटके हैं. वहीं, 105 रन भी बनाए हैं. श्रीलंका के टेस्ट कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने 2021 में 7 मैच में 69.38 के औसत से कुल 902 रन ठोके. उन्होंने इस साल 4 शतक भी लगाए हैं.

    Tags: Cricket news, Dimuth Karunaratne, Hasan ali, ICC, Joe Root, R ashwin, Shaheen Shah Afridi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर