आज से 27 साल पहले इस दिग्गज ने शुरू किया था अपना सफर, 800 विकेट लेने का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 9:27 AM IST
आज से 27 साल पहले इस दिग्गज ने शुरू किया था अपना सफर, 800 विकेट लेने का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
मुथैया मुरलीधरन ने 28 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था

श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के 800वें शिकार प्रज्ञान ओझा बने थे

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2019, 9:27 AM IST
  • Share this:
दुनिया के महान स्पिनर श्रीलंकाई गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) ने आज से जब 27 साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था, तो किसी को उम्मीद नहीं थी कि 20 साल का ये गेंदबाज आने वाले समय में इतिहास रचने वाला है. 28 अगस्त को आज ही के दिन मुथैया मुरलीधरन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था. अपने पहले मैच में इस दिग्गज गेंदबाज ने तीन विकेट लिए थे, लेकिन इसके बाद यहां से इन्होंंने अपना रास्ता तय कर लिया और देखते ही देखते यह गेंदबाज दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में शुमार हो गया.

मुथैया ने नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लेने वाले वह दुनिया में पहले गेंदबाज हैं. वनडे क्रिकेट में भी उन‌के नाम सबसे ज्यादा विकेट लेने  का रिकॉर्ड है.

आईसीसी की हरी झंडी मिलने में बाद घातक गेंदबाज बने मुरलीधरन

1995 में मेलबर्न टेस्ट में तो अंपायरों ने मुरलीधन की सात गेंदों को नो बॉल दे दिया ‌था


मुरलीधन का शुरुआती समय कुछ खास प्रभावशाली नहीं रहा था. उन पर चकिंग का आरोप लगया. यहां तक की 1995 में मेलबर्न टेस्ट में तो अंपायरों ने उनकी सात गेंदों को नो बॉल दे दिया ‌था. इस पर श्रीलंकाई कप्तान अर्जुन रणतुंगा नाराज हो गए थे और मैच तक छोड़ने की धमकी दे डाली. इसके बाद आईसीसी ने उनके बॉलिंग एक्शन को हरी झंडी दी और फिर यही वो पल था, जब मुरलीधरन एक घातक गेंदबाज बनते चले गए.

करियर की आखिरी गेंद पर लिया यादगार विकेट 

भारत और श्रीलंका के बीच 2010 में 18 से 22 जुलाई तक खेला गया टेस्ट मैच मुरलीधरन के टेस्ट करियर का आखिरी मैच था और 22 जुलाई को उन्होंने अपने करियर की आखिरी गेंद पर 800वां विकेट हासिल किया. उनके आखिरी शिकार प्रज्ञान ओझा बने थे. इस मैच को श्रीलंका में 10 विकेट से जीता था.
Loading...

 

बस मैकेनिक के बेटे हैं मलिंगा, वर्षों तक रहा क्रिकेट पर राज

लालच में आकर इस पाक क्रिकेटर ने दिया था देश को धोखा

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 9:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...