Home /News /sports /

जब राहुल द्रविड़ के 99 रन के सहारे पाक में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, इंजमाम का शतक हुआ था बेकार

जब राहुल द्रविड़ के 99 रन के सहारे पाक में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, इंजमाम का शतक हुआ था बेकार

सचिन और सहवाग ने पहले विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की थी.

सचिन और सहवाग ने पहले विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की थी.

भारत टीम 2004 में पाकिस्तान दौरे पर वनडे और टेस्ट सीरीज खेलने गई है. सीरीज के पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने 349 रन का बड़ा स्कोर बनाया. यह पाक में टीम का अब भी सबसे बड़ा स्कोर है.

    नई दिल्ली. टीम इंडिया के लिए 2004 का पाकिस्तान दौरा (India vs Pakistan) यादगार रहा था. टीम ने वनडे के साथ-साथ टेस्ट सीरीज भी जीती थी. आज ही के दिन यानी 13 मार्च को कराची में भारत और पाकिस्तान के बीच सीरीज का पहला वनडे खेला गया था. टीम ने 349 रन का स्कोर बनाया. यह स्कोर टीम का पाकिस्तान में वनडे का आज भी सबसे बड़ा स्कोर है. हालांकि मैच में टीम इंडिया की ओर से किसी खिलाड़ी ने शतक नहीं लगाया था. टीम ने यह रोमांचक मुकाबला 5 रन से जीता था. टीम 7 साल बाद पाक दौरे पर गई थी.

    पाकिस्तान के कप्तान इंजमाम उल हक (Inzamam ul haq) ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. सचिन तेंदुलकर (28) और वीरेंद्र सहवाग (79) ने पहले विकेट के लिए 9 ओवर में 69 रन जोड़े. सहवाग ने 14 चौके और एक छक्का लगाया. सचिन को शोएब अख्तर ने आउट किया. कप्तान सौरव गांगुली ने भी 45 रन बनाए. राहुल द्रविड़ (99) शतक पूरा नहीं कर सके और शोएब अख्तर की गेंद पर बोल्ड हो गए. मोहम्मद कैफ ने भी महत्वपूर्ण 46 रन बनाए. टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 349 रन बनाए. पाक ने 38 रन अतिरिक्त के तौर पर दिए. नावेद उल हसन राणा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए.

    जवाब में पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही. यासिर हमीद (7) और इमरान फरहत (24) 34 के कुल स्कोर पर आउट हो गए. इसके बाद इंजमाम (122) और मोहम्मद यूसुफ (73) ने तीसरे विकेट के लिए 135 रन जोड़े. इसके बाद इंजमाम ने यूनुस खान (46) के साथ चौथे विकेट के लिए 109 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. टीम का स्कोर एक समय 4 विकेट पर 305 रन था और पाक को जीत के लिए 32 गेंद पर 45 रन बनाने थे. बाएं हाथ के स्पिनर मुरली कार्तिक ने यूनुस को आउट कर टीम को बड़ी सफलता दिलाई. 47वें ओवर में जहीर खान ने अब्दुल रज्जाक (27) को आउट किया.

    यह भी पढ़ें: रावलपिंडी स्टेडियम का नाम शोएब अख्तर स्टेडियम हुआ, अख्तर बाेले- सम्मान के लिए मेरे पास शब्द नहीं

    यह भी पढ़ें: La Liga में फिर जमेगा रंग, क्रिस्टियानो रोनाल्डो जुड़ सकते हैं रियल मैड्रिड से

    अंतिम 3 ओवर में पाक को 24 रन बनाने थे और 4 विकेट शेष थे. 48वें ओवर में बालाजी ने सिर्फ 7 रन दिए. 49वें ओवर में जहीर ने 8 रन दिए और शाेएब मलिक (7) का विकेट लिया. अंतिम ओवर 9 रन बनाने थे. आशीष नेहरा ने पहली पांच गेंद पर सिर्फ 3 रन दिए. अंतिम गेंद पर पाक को जीत के लिए 6 रन बनाने थे. सभी को जावेद मियांदाद का छक्का याद आ रहा था. लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं हुआ. नेहरा ने मोइन खान (16) को आउट कर टीम इंडिया को 5 रन से रोमांचक जीत दिलाई.undefined

    Tags: Cricket news, India Vs Pakistan, Inzamam ul haq, Rahul Dravid

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर