लाइव टीवी

कोहली ने धीमी बल्लेबाजी पर उठाए थे सवाल, अब पुजारा ने किया पलटवार, कहा-वॉर्नर या सहवाग नहीं बन सकता

News18Hindi
Updated: March 19, 2020, 7:20 PM IST
कोहली ने धीमी बल्लेबाजी पर उठाए थे सवाल, अब पुजारा ने किया पलटवार, कहा-वॉर्नर या सहवाग नहीं बन सकता
न्यूजीलैंड दौरे पर चेतेश्वर पुजारा उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके थे. दो टेस्ट में उनके बल्ले से एक ही अर्धशतक निकला.

न्यूजीलैंड दौरे (New Zealand Tour) पर वेलिंगटन टेस्ट (Wellington Test) में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) की धीमी बल्लेबाजी पर टीम इं‌डिया (Team India) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने सार्वजनिक तौर पर सवाल उठाए ‌थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2020, 7:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. न्यूजीलैंड दौरे (New Zealand Tour) पर शुरू हुआ धीमी बल्लेबाजी का जिन्न एक बार फिर बोतल से बाहर आता दिख रहा है. न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) की धीमी बल्लेबाजी पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने सवाल उठाए थे. सवाल भी किसी टीम मीटिंग में नहीं, बल्कि खुलेआम उठाए गए थे. ये और बात है कि स्ट्राइक रेट को अहमियत देने वाले कप्तान कोहली समेत पूरी टीम क्राइस्टचर्च में हुआ दूसरा टेस्ट भी तीन दिन के भीतर हार गई थी. अब विराट कोहली को चेतेश्वर पुजारा ने जोरदार जवाब दिया है.

मुझ पर किसी बात का असर नहीं
कोविड-19 के कारण दुनिया भर की खेल गतिविधियां ठप पड़ जाने के कारण परिवार के साथ समय बिता रहे चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने कहा, ‘मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि जब स्ट्राइक रेट की बात आती है तो लोग टीम प्रबंधन की राय की बात करने लगते हैं लेकिन मुझ पर इसका किसी तरह का दबाव नहीं होता है. टीम प्रबंधन मेरे खेल की शैली और उसके महत्व को समझता है. मैं समझता हूं कि मैं डेविड वाॅर्नर या वीरेंद्र सहवाग नहीं बन सकता लेकिन अगर कोई सामान्य बल्लेबाज क्रीज पर समय ले रहा है तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है.’

लोगों को अंगुली उठाने की आदत होती है



पिछले सप्ताह रणजी ट्राॅफी फाइनल में बंगाल के खिलाफ 237 गेंदों पर 66 रन बनाने पर भी उनकी आलोचना हुई थी. इस बारे में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने कहा, 'सोशल मीडिया पर (रणजी फाइनल के दौरान) सवाल किया गया कि मैं इतने रन बनाने के लिए इतना समय क्यों ले रहा हूं. क्या मैंने ऐसी बातों पर ध्यान दिया. नहीं. मेरा काम यह सुनिश्चित करना है कि टीम को जीत मिले. लोगों की एक व्यक्ति पर अंगुली उठाने की आदत होती है लेकिन यह केवल मुझ तक सीमित नहीं है. अगर आप किसी भी टेस्ट सीरीज पर गौर करो जहां मैंने थोड़ा अधिक समय लेकर रन बनाये हों वहां विरोधी टीम के बल्लेबाजों ने भी उतनी ही अधिक गेंदें खेली.'



टीम मैनेजमेंट देता है पूरा साथ
न्यूजीलैंड दौरे पर सभी भारतीय बल्लेबाजों को मुश्किल दौर से गुजरना पड़ा था और भारत टेस्ट सीरीज 0-2 से हार गया. पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने कहा कि लोग मुझसे बड़ी पारी की उम्मीद करते हैं. मैं हमेशा खुद के सामने शतक जड़ने की चुनौती रखता हूं लेकिन टेस्ट में 50 के करीब के औसत का मतलब है कि आपने लगभग हर दूसरी पारी में 50 के आसपास रन बनाए हैं. मैं हमेशा अपने लिए उच्च मानदंड तय करता हूं और मैं सत्र में अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं हूं लेकिन मैं इसे बुरा भी नहीं कह सकता हूं. मुझे नहीं लगता कि टीम के अंदर इसे लेकर ज्यादा बात होती है. मीडिया में इसका विश्लेषण भिन्न तरह से होता है लेकिन टीम प्रबंधन इस मामले में पूरी तरह से मेरा साथ देता है. कप्तान, कोच या किसी अन्य की तरफ से कोई दबाव नहीं है.

अब ऑस्ट्रेलिया की चुनौती
न्यूजीलैंड में टीम इंडिया को मिली हार के बाद अब चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ऑस्ट्रेलियाई चुनौती पर ध्यान दे रहे हैं. टीम इंडिया को नवंबर में चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है. विशेषकर वहां के पिछले दौरे में अच्छे प्रदर्शन के बाद टीम से अपेक्षाएं बढ़ गई हैं. इसे लेकर पुजारा ने कहा, 'हमारे लिए ये अहम सीरीज होगी. ऑस्ट्रेलियाई टीम में इस बार स्टीव स्मिथ और डेविड वाॅर्नर भी होंगे. पुजारा अब तक 77 टेस्ट में 48.66 की औसत से 5840 रन बना चुके हैं.

धीमी बल्लेबाजी का आलम...
बता दें कि चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट की पहली पारी में 42 गेंद पर 11 रन बनाए थे, जबकि दूसरी पारी में 81 गेंद पर 11 रनों की पारी खेली ‌थी. यहां तक कि क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे टेस्ट में भी पुजारा ने 54 रनों के लिए 140 और 24 रनों के लिए 88 गेंदें खेली ‌थीं. रणजी ट्रॉफी फाइनल में करीब 60 रन बनाने के लिए पुजारा ने 200 से ज्यादा गेंदों का सामना किया था.

(भाषा इनपुट के साथ)

सचिन ने टेस्ट क्रिकेट से की कोरोना वायरस की तुलना, कहा-अच्छा डिफेंस करना होगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 19, 2020, 7:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading