• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • 11 कोशिशों के बाद भारत को मिली खास जीत, 23 रन वाले को 'सम्‍मान',126 रन बनाने वाला देखता ही रहा

11 कोशिशों के बाद भारत को मिली खास जीत, 23 रन वाले को 'सम्‍मान',126 रन बनाने वाला देखता ही रहा

शुभंकर ने 73 और कार्तिक ने 76 स्कोर किया. मैच टाई रहा, लेकिन इससे 45 लाख 62 हजार रुपये जमा हुए. कोरोना के दौरान होने वाला यह चैरिटी इवेंट भारत का पहला लाइव टूर्नामेंट था.

शुभंकर ने 73 और कार्तिक ने 76 स्कोर किया. मैच टाई रहा, लेकिन इससे 45 लाख 62 हजार रुपये जमा हुए. कोरोना के दौरान होने वाला यह चैरिटी इवेंट भारत का पहला लाइव टूर्नामेंट था.

यह मेजबान इंग्‍लैंड टीम के मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज की कप्‍तानी का अंत भी था

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. जीत के लिए 134 रन, 78 रन पर ही चार विकेट गिर गए, पांचवां विकेट 110 रन पर गिरा...कुछ ऐसा ही रोमांच आज से 34 साल पहले लॉर्ड्स के मैदान पर नजर आ रहा था. जब टीम इंडिया (Team India) ऐतिहासिक जीत के काफी करीब थी, अंदर एक डर भी था, क्‍योंकि लक्ष्‍य से अभी भी काफी पीछे थे. मगर जैसे ही टीम के कप्‍तान कपिल देव (Kapil Dev) में मैदान पर कदम रखा और जिस तरह से उन्‍होंने पहली गेंद का सामना किया, उस शॉट ने इस मैच को काफी रोमांचकारी बना दिया. कपिल देव ने 10 गेंदों पर नाबाद 23 रन जड़कर क्रिकेट का मक्‍का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान में भारत को 11 कोशिशों के बाद पहली टेस्ट जीत दिलाई. कपिल देव ने छक्‍के के साथ मैच खत्‍म किया.
    कपिल देव मैन ऑफ द मैच रहे, जबकि पहली पारी में नाबाद 126 रन बनाकर इस जीत की नींव रखने वाले दिलीप वेंगसरकर देखते ही रह गए. वेंगसरकर लॉर्ड्स के मैदान में लगातार तीन टेस्‍ट मैच में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने. वहीं यह मैच इंग्‍लैंड के मिडिल ऑर्डर डेविड गोवर की कप्‍तानी का भी यह अंत था.

    मैन ऑफ द मैच रहे थे कपिल देव

    1986 में भारत के इंग्‍लैंड दौरे पर 5 से 10 जून के बीच लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्‍ट मैच को टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीता. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए मेजबान पहली पारी में सिर्फ 294 रन ही बना पाई. जवाब में वेंगसरकर के नाबाद 126 रन के दम पर भारत ने पहली पारी में 341 रन बना डाले. इसके बाद दूसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाजों ने इंग्‍लैंड को 180 रन पर समेट दिया, जवाब में भारत ने पांच विकेट के नुकसान पर 136 रन बनाकर लॉर्ड्स के मैदान पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. भारत की दूसरी पारी में भी सर्वाधिक 33 रन वेंगसरकर ने ही बनाए. कपिल देव ने पहली पारी में एक रन बनाने के अलावा एक विकेट लिया था, जबकि दूसरी पारी में नाबाद 23 रन बनाने से पहले 4 विकेट हासिल किए थे. कपिल देव ने दूसरी पारी में 10 गेंदों पर 4 चौके और एक छक्‍का लगाकर भारत को जीत दिलाई.

    आईसीसी ने लगाया लार के इस्तेमाल पर बैन, कोविड-19 सब्स्टिट्यूट को भी मंजूरी

    राहुल द्रविड़ ने कही बड़ी बात- आज खेल रहा होता तो किसी टीम में जगह नहीं मिलती

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज