होम /न्यूज /खेल /17 दिसंबर: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में बेहद खास दिन, लाला अमरनाथ और पहले टेस्ट से जुड़ी है तारीख

17 दिसंबर: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में बेहद खास दिन, लाला अमरनाथ और पहले टेस्ट से जुड़ी है तारीख

लाला अमरनाथ ने अपने करियर में एकमात्र टेस्ट शतक जमाया जो अपने डेब्यू मुकाबले में ही जड़ा. (Twitter/Wisden)

लाला अमरनाथ ने अपने करियर में एकमात्र टेस्ट शतक जमाया जो अपने डेब्यू मुकाबले में ही जड़ा. (Twitter/Wisden)

On this day, 17 December: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 17 दिसंबर का दिन बेहद खास है, इसी दिन भारत के लिए पहला टेस्ट शतक ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट के लिए 17 दिसंबर का दिन बेहद खास है. आज से 88 साल पहले 1933 में भारत के लिए पहला टेस्ट शतक महान खिलाड़ी ने जमाया था. सबसे खास बात यह थी कि वह खिलाड़ी टेस्ट डेब्यू कर रहा था. हालांकि भारतीय टीम को इंग्लैंड ने इस मैच में 9 विकेट से हराया था. उस खिलाड़ी का नाम था- लाला अमरनाथ (Lala Amarnath).

    क्रिकेट इतिहास में आधिकारिक रूप से पहला टेस्ट मैच साल 1877 में खेला गया था लेकिन भारतीय टीम ने अपना पहला टेस्ट साल 1932 में खेला. भारत की तरफ से पहला टेस्ट शतक साल 1933 में लगाया गया जो कमाल लाला अमरनाथ ने मुंबई में किया था. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ उस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 17 दिसंबर को यह उपलब्धि हासिल की थी. हालांकि तब भारत आजाद नहीं हुआ था.

    इसे भी देखें, विराट कोहली के मामले में जल्दबाजी के मूड में नहीं है BCCI, सौरव गांगुली नहीं करेंगे अभी बात

    सीके नायडू की कप्तानी में खेल रहे भारत ने इस मैच की पहली पारी में 219 रन बनाए. इसके बाद इंग्लैंड टीम ने पहली पारी में 438 रन का विशाल स्कोर बना दिया. भारत की दूसरी पारी 258 रन पर सिमटी जिससे इंग्लैंड को जीत के लिए मात्र 40 रन का लक्ष्य मिला. इंग्लैंड ने 1 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. लाला अमरनाथ ने दूसरी पारी में शतक जमाया. उन्होंने 118 रन की शानदार पारी खेली जिसमें 21 चौके शामिल थे.

    भारतीय टीम ने पहली बार टेस्ट सीरीज 1952-53 में जीती थी. यह टेस्ट सीरीज टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी और और उस समय टीम इंडिया के कप्तान लाला अमरनाथ थे, जबकि पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी अब्दुल करदार ने की थी. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने पाकिस्तान को 2-1 से हराया था.

    लाला अमरनाथ ने इसके बाद 23 टेस्ट मैच और खेले लेकिन फिर कभी उनके बल्ले से शतक नहीं बन पाया. लाला के नाम टेस्ट क्रिकेट में यही एकमात्र टेस्ट शतक रहा. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 878 रन बनाए. उनके नाम कुल 1 शतक और 4 अर्धशतक हैं. इसके अलावा उन्होंने 45 विकेट भी अपने टेस्ट करियर में झटके.

    Tags: Cricket news, India Vs England, On This Day, Test cricket

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें