• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • HBD रविचंद्रन अश्विन: बचपन में हुए थे किडनैप, अब टी20 वर्ल्ड कप में दिखाएंगे कमाल

HBD रविचंद्रन अश्विन: बचपन में हुए थे किडनैप, अब टी20 वर्ल्ड कप में दिखाएंगे कमाल

अश्विन ने टेस्ट करियर में 413 विकेट लिए हैं और 5 शतक भी जमाए हैं. (AFP)

अश्विन ने टेस्ट करियर में 413 विकेट लिए हैं और 5 शतक भी जमाए हैं. (AFP)

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) एक गेंदबाजी ऑलराउंडर के तौर पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए हैं. उन्होंने अपने अब तक के करियर में 79 टेस्ट मैचों में 413 विकेट लिए हैं और उनके नाम इस फॉर्मेट में 5 शतक और 11 अर्धशतकों की बदौलत 2685 रन भी दर्ज हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) आज यानी 17 सितंबर 2021 को 35 साल के हो गए. कई दिग्गज हस्तियों के साथ-साथ उनके फैंस सोशल मीडिया पर उन्हें इस मौके पर बधाई दे रहे हैं. टेस्ट फॉर्मेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज का जन्म चेन्नई (तब मद्रास) में 1986 में हुआ था. टेनिस बॉल क्रिकेट खेलते-खेलते इस दिग्गज गेंदबाज ने भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाई और आज उनकी गिनती दिग्गजों में होती है.

    अश्विन ने आईपीएल के जरिए अपना नाम बनाया और 2010 में भारत की वनडे टीम में जगह बना ली. हरारे में जून 2010 में उन्होंने अपना पहला वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेला. उन्हें टेस्ट टीम में जगह बनाने में करीब 1 साल का वक्त लगा लेकिन डेब्यू मैच में ही उन्होंने खुद को साबित कर दिखाया और 9 विकेट झटके. वह नरेंद्र हिरवानी के बाद टेस्ट डेब्यू करते हुए दूसरे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बने. दिल्ली में खेले गए उस मुकाबले में अश्विन मैन ऑफ द मैच भी बने.

    इसे भी पढ़ें, ‘क्यों हिला डाला ना..’ विराट के कप्तानी छोड़ने के फैसले पर रोहित शर्मा के फैंस का जश्न!

    वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी उस पहली (3 टेस्ट) सीरीज के अंत तक उनके पास 22 विकेट थे और एक शतक भी उनके नाम रहा. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में संघर्ष किया लेकिन 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों में 18 विकेट लेकर घरेलू सरजमीं पर बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में 103 रन देकर 7 विकेट लिए और दो साल बाद नागपुर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 66 रन देकर 7 विकेट झटके. साल 2015 में अश्विन ने भारत को श्रीलंका में 21 विकेट के साथ ऐतिहासिक सीरीज जीत दिलाई. इसके बाद उन्होंने वेस्टइंडीज के 2016 के दौरे पर नंबर-6 पर बल्लेबाजी करते हुए 2 टेस्ट शतक जमाए.

    अश्विन से एक कहानी भी जुड़ी है जो उन्होंने खुद ही मीडिया इंटरव्यू में बताई थी. टेनिस बॉल क्रिकेट के दिनों में उन्हें किडनैप कर लिया गया था. इतना ही नहीं, अपहरणकर्ताओं ने उनकी उंगलियां तक काटने की धमकी दी थी. दरअसल, अपहरण करने वाले विपक्षी टीम के लोग थे और उन्होंने अश्विन को मैच नहीं खेलने दिया. अश्विन ने बताया था कि 14-15 साल की उम्र में उन्हें दोस्तों के साथ टेनिस-बॉल टूर्नामेंट खेलने की आदत थी. फिर अश्विन को मैदान के बगल में चाय की एक दुकान में ले गए. हालांकि उन लोगों ने अश्विन के साथ बुरा बर्ताव नहीं किया.

    इसे भी पढ़ें, पूर्व भारतीय विकेटकीपर ने पंत की क्षमता पर उठाए सवाल, बताया- ‘अधूरा बल्लेबाज’

    अश्विन ने अपने अब तक के करियर में 79 टेस्ट मैचों में 413 विकेट लिए हैं और उनके नाम 30 बार पारी में 5 विकेट और 7 बार 10 विकेट दर्ज हैं. वनडे में उन्होंने 111 मैचों में 150 और टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 46 मैचों में 52 विकेट लिए हैं. उनके नाम टेस्ट में 5 शतक और 11 अर्धशतकों की बदौलत 2685 रन दर्ज हैं. वह टी20 वर्ल्ड कप-2021 के लिए टीम में चुने गए हैं और उनसे काफी उम्मीदें हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज