• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची पाकिस्तानी टीम को 132 पर ऑलआउट कर ऑस्ट्रेलिया बना चैंपियन

वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची पाकिस्तानी टीम को 132 पर ऑलआउट कर ऑस्ट्रेलिया बना चैंपियन

दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न और विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराया था. (Instagram)

दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न और विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराया था. (Instagram)

20 June, On this Day : स्टीव वॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 20 जून को लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर 1999 वर्ल्ड कप जीता था. शेन वॉर्न जीत के हीरो रहे जिन्होंने 33 रन देकर 4 विकेट झटके. एडम गिलक्रिस्ट ने अर्धशतकीय पारी खेली थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. क्रिकेट इतिहास में 20 जून का दिन वर्ल्ड कप से जुड़ा है, जब फाइनल में पाकिस्तान को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने 1999 में दूसरी बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. पाकिस्तानी टीम ने फाइनल में तो पहुंचने का कमाल किया लेकिन खिताबी मुकाबले में उसके बल्लेबाज पूरी तरह फ्लॉप रहे. पाकिस्तान की पारी मात्र 132 रन पर सिमट गई थी और ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट खोकर आसानी से जीत हासिल की. दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न मैच के हीरो रहे जिन्होंने 9 ओवर में मात्र 33 रन देकर चार विकेट झटके.

    1999 वर्ल्ड कप का फाइनल ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया. कप्तान वसीम अकरम ने टॉस जीता और पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. हालांकि यह फैसला सही साबित नहीं हो सका और टीम मात्र 132 रन पर सिमट गई. एजाज अहमद 22 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे, जबकि एक्स्ट्रा से ही 25 रन उसे मिले. टीम के छह बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. वॉर्न ने कमाल का प्रदर्शन किया और 4 विकेट झटके जबकि पेसर ग्लेन मैक्ग्रा और टॉम मूडी को 2-2 विकेट मिले. डैमियन फ्लेमिंग और पॉल रफेल ने 1-1 विकेट झटका.

    133 रन के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से दो विकेट खोकर मात्र 20.1 ओवर में ही हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने 36 गेंदों पर 8 चौकों और एक छक्के की मदद से कुल 54 रन बनाए. उनके अलावा मार्क वॉ ने 37 और रिकी पॉन्टिंग ने 24 रन का योगदान दिया. वॉ और गिलक्रिस्ट ने पहले विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी की. पाकिस्तान के कप्तान वसीम अकरम और सकलैन मुश्ताक को 1-1 विकेट मिला. वॉर्न को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

    इसे भी देखें, वनडे में बना 500 के करीब का स्कोर, इंग्लैंड की एक पारी में लगे 21 छक्के, 41 चौके

    ऑस्ट्रेलिया ने इस तरह दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. इससे पहले उसने इंग्लैंड को हराकर 1987 में वर्ल्ड कप जीता था. ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद 2003, 2007 और 2015 में भी वर्ल्ड कप जीता.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन