Home /News /sports /

विराट-बुमराह के दम पर भारत ने इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में धोया, सीरीज में की थी वापसी

विराट-बुमराह के दम पर भारत ने इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में धोया, सीरीज में की थी वापसी

विराट कोहली ने साल 2018 में नॉटिंघम में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में एक शतक समेत कुल 200 रन बनाए थे. (AFP)

विराट कोहली ने साल 2018 में नॉटिंघम में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में एक शतक समेत कुल 200 रन बनाए थे. (AFP)

On this Day, 22 August: भारत ने इस दिन साल 2018 में इंग्लैंड को उसी की सरजमीं पर टेस्ट मैच में 203 रनों के बड़े अंतर से धोया था. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने दोनों पारियों में कुल 200 रन बनाए और वह मैन ऑफ द मैच भी रहे. पेसर जसप्रीत बुमराह ने कुल 7 विकेट झटके और इस जीत में अहम भूमिका अदा की.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय टीम फिलहाल इंग्लैंड के खिलाफ उसी की मेजबानी में टेस्ट सीरीज खेल रही है. 5 मैचों की इस सीरीज में भारत 1-0 से बढ़त बनाए हुए है लेकिन 3 साल पहले टीम इंडिया ने जब इंग्लैंड का दौरा किया था तो 22 अगस्त को उसने एक दमदार जीत दर्ज की थी. सीरीज के उस तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 203 रनों के बड़े अंतर से मात दी थी. कप्तान विराट कोहली और पेसर जसप्रीत बुमराह ने नॉटिंघम में खेले गए मैच में कमाल का प्रदर्शन किया था. विराट को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था.

    नॉटिंघम में 18 अगस्त से खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. टीम इंडिया ने विराट (97) और अजिंक्य रहाणे (81) के बीच 159 रन की शानदार साझेदारी की बदौलत पहली पारी में 329 रन बनाए. जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स ने 3-3 विकेट झटके. इसके जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी मात्र 161 रन पर सिमट गई. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने 28 रन देकर 5 विकेट झटके जबकि बुमराह और ईशांत शर्मा को 2-2 विकेट मिले.

    इसे भी पढ़ें, इंग्लैंड के जख्मों को पूर्व कप्तान ने कुरेदा, जो रूट की टीम को बताया मूर्ख!

    भारत के लिए दूसरी पारी में भी विराट का बल्ला चला और उन्होंने शानदार शतक जड़ा. विराट ने 197 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 103 रन की पारी खेली. वहीं, हार्दिक पंड्या ने 52 गेंदों पर 7 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 52 रन बनाए. चेतेश्वर पुजारा ने 208 गेंदों पर 72 रन का योगदान दिया और विराट के साथ तीसरे विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी की. भारत ने अपनी दूसरी पारी 7 विकेट पर 352 रन बनाकर घोषित की और इंग्लैंड को जीत के लिए 521 रन का बड़ा लक्ष्य दिया.

    इंग्लैंड के जोस बटलर ने दूसरी पारी में 106 रन की उम्दा पारी खेली जिन्होंने 176 गेंदों पर 21 चौके लगाए जबकि बेन स्टोक्स ने 62 रन बनाए. इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में 317 रन बना पाया और 203 रनों के बड़े अंतर से मैच हार गया. दूसरी पारी में बुमराह ने कमाल दिखाया और 85 रन देकर 5 विकेट झटके. भारतीय टीम ने इस सीरीज के शुरुआती दोनों टेस्ट मैच हारने के बाद वापसी तो की लेकिन फिर अंतिम दोनों टेस्ट मैच भी हार गया और इंग्लैंड ने 4-1 से सीरीज अपने नाम की.

    Tags: Cricket news, Hardik Pandya, History, Ind vs eng test, India Vs England, Jasprit Bumrah, Virat Kohli

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर