• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • भारत को पाकिस्तान से मिली खिताबी हार, सचिन, द्रविड़, गांगुली की टीम 161 पर हुई थी आउट

भारत को पाकिस्तान से मिली खिताबी हार, सचिन, द्रविड़, गांगुली की टीम 161 पर हुई थी आउट

सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली भारतीय टीम को पाकिस्तान ने 1996 के सहारा कप वनडे टूर्नामेंट में 3-2 से हराया था. (AFP)

सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली भारतीय टीम को पाकिस्तान ने 1996 के सहारा कप वनडे टूर्नामेंट में 3-2 से हराया था. (AFP)

On this Day, 23 September: सहारा कप वनडे टूर्नामेंट के 5वें और निर्णायक मुकाबले में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली भारतीय टीम को पाकिस्तान ने 52 रन से हराया था. इस जीत के साथ पाक टीम ने सीरीज 3-2 से अपने नाम की. 214 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की पारी 161 रन पर सिमट गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच (IND vs PAK Cricket) फिलहाल राजनयिक रिश्ते अच्छे नहीं हैं और कोई द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज लंबे वक्त से इन दो पड़ोसी देशों के बीच नहीं खेली जा रही है. हालांकि कई रोमांचक मैच क्रिकेट इतिहास में इन दोनों देशों के बीच खेले गए हैं. 23 सितंबर का दिन भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता से ही जुड़ा है. इसी दिन साल 1996 में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली भारतीय टीम को सहारा कप टूर्नामेंट (Sahara Cup 1996) के निर्णायक वनडे में हार झेलनी पड़ी थी.

    पाकिस्तान ने 1996 में कनाडा का दौरा किया जहां उसने भारत से 5 मैचों की वनडे सीरीज खेली. भारत ने पहला वनडे जीता जबकि दूसरे वनडे में पाकिस्तान ने 2 विकेट से जीत दर्ज की. इसके बाद भारत ने तीसरे वनडे में पाक को 55 रन से मात दी लेकिन चौथे वनडे में पाकिस्तान ने 97 रन के अंतर से जीत दर्ज की. सीरीज का 5वां और निर्णायक वनडे टोरंटो में खेला गया लेकिन भारतीय टीम 214 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 52 रन से हार गई. इस जीत के साथ पाकिस्तान ने 5 मैचों की सीरीज 3-2 से जीत ली थी.

    पाकिस्तान के कप्तान वसीम अकरम ने इस मुकाबले में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. उसके लिए ओपनर आमेर सोहेल ने 44 और सलीम मलिक ने 43 रन बनाए, जिनकी बदौलत टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 213 रन बनाए. दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए जबकि आशीष कपूर को 2 और वेंकटेश प्रसाद को 1 विकेट मिला.

    इसे भी पढ़ें, पाकिस्तान के मंत्री का दावा, NZC को धमकी भरा ईमेल भारत से भेजा गया था

    214 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की आधी टीम 92 रन तक पैवेलियन लौट गई. उसके विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे और आखिरकार टीम 45.5 ओवर में 161 रन पर ऑलआउट हो गई. कप्तान सचिन तेंदुलकर ने 23, ओपनर अजय जडेजा ने 80 गेंदों पर 20, सुनील जोशी ने 2, मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 2 और सौरव गांगुली ने 12 रन बनाए. राहुल द्रविड़ भी 39 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हुए. आशीष कपूर ने 18 और विकेटकीपर बल्लेबाज नयन मोंगिया ने 10 रन बनाए. वेंकटेश प्रसाद ने 19 गेंदों पर 2 छक्कों की मदद से 19 रन का योगदान दिया.

    टीम इंडिया को एक्स्ट्रा के तौर पर 25 रन मिले. पाकिस्तान के मुश्ताक अहमद मैन ऑफ द मैच रहे जिन्होंने 36 रन देकर 5 विकेट झटके. उनके अलावा सकलैन मुश्ताक को 2 और सोहेल को 1 विकेट मिला. कुंबले प्लेयर ऑफ द सीरीज बने जिन्होंने कुल 13 विकेट झटके.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज