• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • इंग्लैंड के गेंदबाज जिम लेकर ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में झटके थे 19 विकेट

इंग्लैंड के गेंदबाज जिम लेकर ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में झटके थे 19 विकेट

इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जिम लेकर ने 31 जुलाई 1956 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट समेत मैच में कुल 19 विकेट झटके थे.(File Photo)

इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जिम लेकर ने 31 जुलाई 1956 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट समेत मैच में कुल 19 विकेट झटके थे.(File Photo)

On this Day, 31 July : इंग्लैंड के गेंदबाज जिम लेकर (Jim Laker) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच में कुल 19 विकेट लेकर इतिहास रचा था. यह मैच 26 जुलाई से शुरू हुआ था और लेकर ने दूसरी पारी के सभी 10 विकेट अपने नाम किए. इंग्लैंड ने इस मैच को पारी और 170 रन से जीता था.

  • Share this:

    नई दिल्ली. क्रिकेट इतिहास में 31 जुलाई का दिन इंग्लैंड टीम और उसके दिग्गज गेंदबाज रहे जिम लेकर (Jim Laker) के लिए बेहद खास है. लेकर ने इसी दिन साल 1956 में इतिहास रचते हुए एक टेस्ट मैच में 19 विकेट झटके थे. ओल्ड ट्रैफर्ड में जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी. लेकर ने मैनचेस्टर में 26 जुलाई से शुरू हुए इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 31 जुलाई को मैच में अपना 19वां विकेट लिया जिसमें दूसरी पारी के सभी दस विकेट शामिल थे.

    ऑफ स्पिनर लेकर ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 37 रन देकर 9 विकेट लिए जबकि दूसरी पारी में 53 रन देकर सभी 10 विकेट अपने नाम किए. इंग्लैंड ने पीटर मे की कप्तानी में खेलते हुए अपनी पहली पारी में 459 रन बनाए. इंग्लैंड के ओपनर पीटर रिचर्ड्स ने 104 और डेविड शेपर्ड ने 113 रन की शानदार पारियां खेलीं. रिचर्ड्सन ने कोलिन कॉवड्रे (80) के साथ मिलकर 174 रन की ओपनिंग साझेदारी भी की थी. ऑस्ट्रेलिया के लिए इयान जॉनसन ने 4 और रिची बेनॉ ने 2 विकेट झटके.

    इसे भी पढ़ें, बेन स्टोक्स ने लिया क्रिकेट से ब्रेक, भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से भी बाहर

    इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहली पारी मात्र 84 रन पर सिमट गई जब लेकर ने उसके बल्लेबाजों को टिकने का ही मौका नहीं दिया. मेजबान टीम के ओपनर कोलिन मैकडॉनल्ड और जिम बुरके ही दहाई के आंकड़े को छू सके. फॉलोऑन करते हुए भी ऑस्ट्रेलियाई टीम का हाल खराब रहा और वह दूसरी पारी में 205 रन पर सिमट गया. इंग्लैंड ने इस तरह मैच को पारी और 170 रन से जीता. जब आखिरी खिलाड़ी लेन मैडॉक्स एलबीडब्ल्यू आउट हुए तो लेकर खुशी से झूम उठे, जिन्होंने दूसरी पारी में सभी दस विकेट लिए थे.

    लेकर ने अपने करियर में 46 टेस्ट मैच खेले और 63 पारियों में कुल 193 विकेट झटके. इसके अलावा उन्होंने दो अर्धशतकों की मदद से कुल 676 रन भी बनाए. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुल 1944 विकेट लिए और 2 शतक, 18 अर्धशतकों की बदौलत 7304 रन भी बनाए. साल 1986 में 64 की उम्र में लंदन में उनका निधन हो गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज