होम /न्यूज /खेल /

HBD बॉयड रैंकिन: दो देशों के लिए खेला 6 फीट 7 इंच का पेसर, पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में टेके थे घुटने

HBD बॉयड रैंकिन: दो देशों के लिए खेला 6 फीट 7 इंच का पेसर, पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में टेके थे घुटने

पेसर बॉयड रैंकिन ने क्रिकेट मैदान पर दो देशों का प्रतिनिधित्व किया. (PC-Instagram)

पेसर बॉयड रैंकिन ने क्रिकेट मैदान पर दो देशों का प्रतिनिधित्व किया. (PC-Instagram)

On this Day, 5 July : लंबे कद के पेसर बॉयड रैंकिन (Boyd Rankin) का जन्म 5 जुलाई 1984 को हुआ. उन्होंने क्रिकेट मैदान पर दो देशों का प्रतिनिधित्व किया. साल 2007 में वनडे वर्ल्ड कप में उन्होंने आयरलैंड के लिए कमाल का प्रदर्शन किया और पाकिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक जीत में अहम योगदान दिया.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. दुनिया में लंबे कद के तेज गेंदबाजों ने कई क्रिकेट मैचों में दम दिखाया है और अकेले दम पर जीत दिलाने में भी योगदान दिया. ऐसे ही एक पेसर रहे विलियम बॉयड रैंकिन (Boyd Rankin) जिन्होंने क्रिकेट मैदान पर दो देशों का प्रतिनिधित्व किया. साल 1984 में 5 जुलाई को जन्मे 6 फीट 7 इंच के लंबे कद के रैंकिन ने पाकिस्तान के खिलाफ 2007 वर्ल्ड कप में दमदार प्रदर्शन किया था जब आयरलैंड ने 3 विकेट से (DLS) जीत दर्ज की. रैंकिन ने उस मुकाबले में पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार युनूस खान को खाता तक नहीं खोलने दिया था.

    रैंकिन की गेंदबाजी की खासियत यह थी कि उन्हें धीमी पिचों तक पर भी उछाल मिलता था. उन्होंने 2007 विश्व कप में कुल 12 विकेट लिए थे. जब आयरलैंड और पाकिस्तान के बीच 2007 वर्ल्ड कप का ग्रुप मैच खेला गया तो किसी ने यह उम्मीद नहीं की थी कि इंजमाम उल हक की कप्तानी में टीम मात्र 132 रन पर सिमट जाएगी लेकिन ऐसा हुआ. टीम के केवल 4 बल्लेबाज ही ऐसे रहे जो दहाई का आंकड़ा छू सके. वर्षा बाधित इस मैच में आयरलैंड को जीत के लिए 47 ओवर में टारगेट मिला जिसे उसने 41.4 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल किया. रैंकिन ने इस मुकाबले में 32 रन देकर तीन विकेट झटके थे. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ भी जीत में अहम योगदान दिया.

    इसे भी पढ़ें, दिल्ली के क्रिकेटर का टी20 में दोहरा शतक, 17 गेंदों पर ही बना डाले 102 रन

    इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने का सपना उन्होंने इसके करीब 6 साल बाद पूरा किया. उन्होंने इंग्लैंड के लिए सितंबर 2013 में वनडे डेब्यू किया. विडंबना यह रही कि उन्होंने इंग्लैंड के लिए अपना पहला वनडे आयरलैंड के खिलाफ खेला और इस मैच में 46 रन देकर चार विकेट झटके. इसके बाद जनवरी 2014 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण किया, इंग्लैंड के साथ संभावनाएं कम नजर आने के बाद रैंकिन ने 2016 विश्व टी20 से कुछ समय पहले आयरलैंड का प्रतिनिधित्व करने के लिए वापसी की.

    रैंकिन अपने करियर में तीन ही टेस्ट मैच खेल पाए और कुल 8 विकेट लिए. उन्होंने वनडे में 75 मैच खेले और कुल 106 विकेट झटके. इसके अलावा 50 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके नाम कुल 55 विकेट रहे. उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास करियर में कुल 352 विकेट झटके. उन्होंने वॉरविकशायर, एसेक्स और डर्बीशायर का भी प्रतिनिधित्व किया.undefined

    Tags: Cricket news, England Cricket, History, Ireland cricket

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर