On This Day: टीम इंडिया एक दिन में दो बार आउट हुई, मिली थी शर्मनाक हार

On This Day: टीम इंडिया दोनों पारी में 100 रन का आंकड़ा नहीं छू सकी. (File Photo)

On This Day: टीम इंडिया (Team India) रिकॉर्ड के लिए जानी जाती है. लेकिन टीम एक रिकॉर्ड को कभी याद नहीं करना चाहेगी. 1952 में टेस्ट क्रिकेट के एक मुकाबले में टीम को इंग्लैंड के खिलाफ शर्मनाक हार मिली थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. क्रिकेट में रोज कई रिकॉर्ड बनते हैं. लेकिन टीम इंडिया (Team India) ने आज ही के दिन यानी 19 जुलाई 1952 को एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया था, जिसे वह याद नहीं करना चाहेगी. टीम टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में दो बार आउट हुई. टीम को बड़ी हार भी मिली थी. इतना ही नहीं टीम दोनों पारियों में 100 रन का आंकड़ा भी नहीं छू सकी थी. एक दिन में कुल 22 विकेट गिरे थे.

    भारत और इंग्लैंड सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड ने पहली पारी में 9 विकेट पर 347 रन बनाकर घोषित कर दी. मैनचेस्टर में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया पहली पारी में सिर्फ 58 रन बना सकी. टीम 21.4 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकी थी. 9 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके थे. कप्तान विजय हजारे ने 16 और विजय मांजरेकर ने 22 रन बनाए. तेज गेंदबाज फ्रेड ट्रूमैन ने 31 रन देकर 8 विकेट लिए. यह उनके करियर का बेस्ट प्रदर्शन रहा.

    दूसरी पारी में 36 ओवर बल्लेबाजी

    फॉलोऑन के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया फिर कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सकी. टीम 36.3 ओवर में 82 रन बनाकर सिमट गई. इस बार 8 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके. हेमू अधिकारी ने 27, विजय हजार ने 16 और खोखन सेन ने नाबाद 13 रन बनाए. इस तरह से इंग्लैंड ने यह मुकाबला पारी और 207 रन से जीत लिया. इस तरह से टीम इंडिया ने दोनों परियों में सिर्फ 58 ओवर बल्लेबाजी कर सकी.

    टीम इंडिया यह रिकॉर्ड बनाने वाली पहली टीम बनी

    टीम इंडिया टेस्ट में एक दिन में दो बार आउट होने वाली पहली टीम बनी थी. इसके अलावा न्यूजीलैंड ने दो बार जिम्बाब्वे को 2005 और 2012 में एक दिन में दो बार आउट किया है. पहली बार यह रिकॉर्ड बनाने वाली टीम इंडिया ने भी विरोधी टीम को एक बार एक दिन में दो बार आउट किया है. 2018 में बेंगलुरू में खेले गए टेस्ट में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को मैच के दूसरे दिन 109 और 103 पर आउट किया था. टेस्ट क्रिकेट में अब तक चार बार ही यह कारनामा हुआ है, जब एक टीम एक दिन में दो बार आउट हुई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.