• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, दिग्गज ओपनर ने वनडे वर्ल्ड कप में जड़े थे पांच शतक

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, दिग्गज ओपनर ने वनडे वर्ल्ड कप में जड़े थे पांच शतक

रोहित शर्मा ने वनडे वर्ल्ड कप-2019 में पांच शतक जड़े थे. (AFP)

रोहित शर्मा ने वनडे वर्ल्ड कप-2019 में पांच शतक जड़े थे. (AFP)

On this Day, 6 July : सीमित ओवरों में दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 2019 के वनडे वर्ल्ड कप में पांच शतक जड़े थे. उन्होंने 6 जुलाई 2019 को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 103 रनों की शानदार पारी खेलकर यह उपलब्धि हासिल की.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिग्गज भारतीय ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और उनके फैंस के लिए 6 जुलाई की तारीख बेहद खास है. रोहित ने आज ही के दिन दो साल पहले खेले गए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) में इतिहास रचा था. रोहित ने एक ही विश्व कप में पांचवां शतक जड़कर खास उपलब्धि अपने नाम की थी, जो एक ही वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड है.

    रोहित ने इसके साथ ही वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकॉर्ड की बराबरी भी की थी. यह विश्व कप में रोहित का ओवरऑल छठा शतक था. उन्होंने 6 जुलाई 2019 को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 103 रनों की शानदार पारी खेली थी. उन्होंने अपनी पारी में 14 चौके और दो छक्के जड़े थे.

    लीड्स में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. श्रीलंकाई टीम ने एंजेलो मैथ्यूज (113) के शतक और लाहिरु थिरिमाने (53) के अर्धशतक की बदौलत 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 264 रन बनाए. भारत ने इस लक्ष्य को 3 विकेट खोकर 43.3 ओवर में ही हासिल कर लिया. मैन ऑफ द मैच रहे रोहित ने 94 गेंद पर 103 रनों की बेहतरीन पारी खेली. उन्होंने ओपनर केएल राहुल (111) के साथ पहले विकेट के लिए 189 रनों की उपयोगी साझेदारी भी की.

    इसे भी पढ़ें, भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज कौन जीतेगा? ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने की भविष्यवाणी

    रोहित ने इस वर्ल्ड  कप में बांग्लादेश के खिलाफ 104, इंग्लैंड के खिलाफ 102 रन, पाकिस्तान के खिलाफ 140 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 रनों की पारी खेली थी. इसी के साथ रोहित ने एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के कुमार संगाकारा का रिकॉर्ड भी तोड़ा था. श्रीलंका के दिग्गज संगकारा ने 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले गए विश्व कप में चार शतक लगाए थे. रोहित फिलहाल इंग्लैंड में टीम इंडिया के साथ हैं जहां उसे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज