Home /News /sports /

ON This Day: वीरेंद्र सहवाग वेस्टइंडीज के गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटे, डबल सेंचुरी से तेंदुलकर का तोड़ा रिकॉर्ड

ON This Day: वीरेंद्र सहवाग वेस्टइंडीज के गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटे, डबल सेंचुरी से तेंदुलकर का तोड़ा रिकॉर्ड

On this Day: वीरेंद्र सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रनों की पारी खेली थी.

On this Day: वीरेंद्र सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रनों की पारी खेली थी.

ON This Day: भारतीय क्रिकेट और वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) के लिए आज यानि 8 दिसंबर का दिन बेहद यादगार है. 10 साल पहले विस्फोटक सलामी बल्लेबाज सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रनों की पारी खेली थी. वीरू वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के बाद दूसरे पुरुष बल्लेबाज बने थे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने आज ही के दिन इंदौर के होल्कर स्टेडियम में वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की जबरदस्त धुनाई की थी. सहवाग ने कैरेबियन टीम के खिलाफ चौथे वनडे मैच में 149 गेंदों में 219 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. वीरू वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के बाद दूसरे पुरुष बल्लेबाज बने थे. सहवाग ने अपनी पारी में 25 चौके और 7 छक्के जड़े. सिर्फ सहवाग ही नहीं बल्कि इस मैच में टीम इंडिया (Team India) ने भी खास रिकॉर्ड बनाया. भारत ने इस मुकाबले में 418 रन बनाए, जो वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब भी उसका सबसे बड़ा स्कोर है.

    सिर्फ 6 बल्लेबाज लगा सके वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक
    फिलहाल वनडे क्रिकेट का सबसे बड़े स्कोर का विश्व रिकॉर्ड भारतीय ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2014 में कोलकाता में 173 गेंदों में 33 चौके और 9 छक्के की मदद से 264 रनों का स्कोर बनाया था. इसके अलावा रोहित ऑस्ट्रेलिया (209) और श्रीलंका (208*) के भी दोहरा शतक जड़ चुके हैं. वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रनों की पारी खेली थी. भारतीय खिलाड़ियों के अलावा मार्टिन गप्टिल (237*), क्रिस गेल (215) और फखर जमां (210*) ही दोहरा शतक लगाने का कारनामा कर सके हैं.

    सहवाग-गेल का ना टूटने वाला रिकॉर्ड
    सिर्फ वीरेंद्र सहवाग  और क्रिस गेल ही दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा और वनडे में दोहरा शतक जड़ा है. सहवाग और क्रिस गेल ने टेस्ट क्रिकेट में दो-दो बार तिहरा शतक जड़ा है. गेल ने टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 317 और श्रीलंका के खिलाफ 333 रनों की पारी खेली है. वहीं सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 319 और पाकिस्तान के खिलाफ 309 रन बनाए हैं.

    HBD Tim Paine: 7वें वनडे में शतक, चोट के कारण 7 साल टेस्ट से रहे दूर, कप्तान बने लेकिन सेक्सटिंग कांड ने सबकुछ छीना

    वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने अपने करियर में 104 टेस्ट में 8586 रन बनाए, उनके बल्ले से 23 शतक निकले. वनडे में भी सहवाग ने 8273 रन बनाए, उनके बल्ले से 15 शतक निकले. सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट 82.23 और वनडे क्रिकेट में 104.33 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. 19 टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम दो अर्धशतक और 394 रन है. इस फार्मेट में उनका स्ट्राइक रेट 145 का रहा.

    Tags: Cricket news, India vs west indies, On This Day, Sachin tendulkar, Virendra Sehwag

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर