5 साल और 77 मैचों के बाद आज ही के दिन सचिन ने लगाया था पहला वनडे शतक

On This Day: श्रीलंका (Sri Lanka) में सिंगर वर्ल्ड सीरीज (Singer World Series) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपना पहला वनडे शतक लगाया.

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 7:38 AM IST
5 साल और 77 मैचों के बाद आज ही के दिन सचिन ने लगाया था पहला वनडे शतक
सचिन तेंदुलकर ने वनडे करियर में 49 शतक लगाए थे.
News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 7:38 AM IST
भारतीय दिग्गज क्रिकेटर (Indian Cricketer) सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम ऐसे रिकॉर्ड हैं जिनकी बराबरी करना भी असंभव माना जाता है. सचिन ने अपने क्रिकेट करियर में शतकों का शतक लगाया और वह ऐसा करने वाले इकलौते क्रिकेटर हैं. हालांकि इस रिकॉर्ड को देखकर यह मानना मुश्किल हो जाता है कि सचिन तेंदुलकर को वनडे करियर में अपना पहला शतक लगाने में पांच साल लग गए थे. 77 मैचों के बाद सचिन के बल्ले से पहला वनडे शतक नौ सितंबर 1994 को निकला.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया पहला शतक
श्रीलंका में  सिंगर वर्ल्ड सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन ने अपना पहला वनडे शतक लगाया. सीरीज का तीसरा मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया था. भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. भारत की तरफ से मनोज प्रभाकर और सचिन तेंदुलकर ओपनिंग करने क्रीज पर आए.

सचिन ने खेली 110 रनों की पारी

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और प्रभाकर केवल 20 रन बनाकर आउट हो गए. सचिन ने अर्धशतक लगाने में समय लिया लेकिन इसके बाद उनके रनों की गति बढ़ गई. एक तरफ भारत के विकेट गिरते जा रहे थे, दूसरी ओर सचिन क्रीज पर डटे रहे.

sachin tendulkar, cricket news, sachin tendulkar cricket news,
सचिन तेंदुलकर ने अपने 24 साल लंबे करियर में 463 वनडे मैच खेले


अपनी पारी की 119वीं गेंद पर सचिन का पांच साल का इंतजार खत्म हो गया और उन्होंने अपना शतक पूरा किया. सचिन ने 130 गेंदों में 110 रनों की पारी खेली. अपनी इस पारी में उन्होंने आठ चौके और दो छक्के भी लगाए.
Loading...

मैन ऑफ द मैच रहे सचिन
तेंदुलकर की इस पारी की बदौलत भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 246 रन बनाए. भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को 215 रन पर ऑलआउट कर दिया. भारत ने यह मैच 31 रन से अपने नाम किया. यहां से शुरू हुआ सचिन तेंदुलकर का वनडे शतकों का सफर 49 शतकों तक पहुंचा.

ऑस्ट्रेलिया के पास बरकरार रहेगी एशेज, इंग्लैंड को मैनचेस्टर टेस्ट में हराया

स्किन कैंसर से पीड़ित माइकल क्लार्क की हुई सर्जरी, सामने आई फोटो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 7:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...