1999 वर्ल्ड कप फाइनल: शर्मनाक अंदाज में हारा था पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया ने 179 गेंद पहले ही रौंदा

1999 वर्ल्ड कप फाइनल: शर्मनाक अंदाज में हारा था पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया ने 179 गेंद पहले ही रौंदा
आज ही के दिन 1999 वर्ल्ड कप फाइनल हारा था पाकिस्तान

लॉर्ड्स के मैदान पर पाकिस्तान की टीम को ऑस्ट्रेलिया (ICC World Cup Final 1999) ने 8 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप जीत लिया था

  • Share this:
नई दिल्ली. 20 जून, 1999...ये वो तारीख है जिस दिन करोड़ों पाकिस्तानी फैंस के दिल टूट गए थे. इस दिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पास दूसरी बार वर्ल्ड कप जीतने का मौका था लेकिन लॉर्ड्स के मैदान पर उसकी उम्मीदें ऑस्ट्रेलिया ने चकनाचूर कर दी थी. आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 1999 वर्ल्ड कप फाइनल (ICC World Cup Final 1999) में 8 विकेट से करारी मात दी थी. पाकिस्तान की टीम फाइनल मैच में ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गई थी. पाकिस्तानी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 132 रन बना सकी, जिसमें सबसे ज्यादा योगदान अतिरिक्त रनों (25) का रहा था. 1999 वर्ल्ड कप फाइनल मैच हारने के बाद पाकिस्तान की टीम कभी वर्ल्ड कप फाइनल में नहीं पहुंच पाई.

लॉर्ड्स में पाकिस्तान का सरेंडर
लॉर्ड्स के मैदान पर पाकिस्तान (Pakistan vs Australia) के कप्तान वसीम अकरम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन 5वें ओवर से ही कप्तान साहब का ये फैसला गलत साबित होने लगा. ओपनर वजातुल्लाह वस्ती महज 1 रन बनाकर मैक्ग्रा का शिकार हो गए. इसके बाद अगले ही ओवर में सईद अनवर ने भी 17 रन पर अपना विकेट टॉम मूडी को दे दिया.

इजाज अहमद और अब्दुल रज्जाक ने स्कोर को 60 के पार पहुंचाया लेकिन फिर वॉर्न ने इाज अहमद, मोइन खान को आउट किया और मूडी ने रज्जाक को पैवेलियन की राह दिखा दी. देखते ही देखते पाकिस्तान की आधी टीम 91 रनों पर आउट हो गई. पाकिस्तान के विकेट गिरने का सिलसिला थमा नहीं और इंजमाम, अजहर महमूद भी सस्ते में निपट गए, नतीजा पाकिस्तान की टीम महज 39 ओवर में 132 रनों पर सिमट गई. फाइनल में शेन वॉर्न ने 9 ओवर में 33 रन देकर 4 विकेट झटके. मूडी और मैक्ग्रा को 2-2 विकेट हासिल हुए.




ऑस्ट्रेलिया का करारा प्रहार
लॉर्ड्स की पिच बल्लेबाजी के लिए मुश्किल दिख रही थी और ऐसा लग रहा था कि वसीम अकरम, शोएब अख्तर जैसे तेज गेंदबाजों से सजी पाकिस्तानी टीम भी कंगारुओं का शिकार करेगी. लेकिन हुआ इसके उलट. एडम गिलक्रिस्ट क्रीज पर आते ही पाकिस्तान पर टूट पड़े और उन्होंने महज 36 गेंदों में 8 चौके और एक छक्के की मदद से 54 रन ठोक डाले. मार्क वॉ ने 37 और रिकी पॉन्टिंग ने 24 रनों का योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया ने ये स्कोर महज 20.1 ओवर में ही हासिल कर लिया.

सचिन, द्रविड़ को आउट करने वाला गेंदबाज बना ड्राइवर, घर भी छोड़ा!

पाकिस्तान की टीम 1999 वर्ल्ड कप क्या हारी, कप्तान वसीम अकरम फिक्सिंग के आरोपों से घिर गए. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज सरफराज नवाज ने हाल ही में उनपर आरोप लगाया कि उन्होंने 1999 वर्ल्ड कप में दो मैच फिक्स किये थे. सरफराज नवाज (Sarfaraz Nawaz) ने दावा किया कि 1999 वर्ल्ड कप का फाइनल और उसी टूर्नामेंट में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच हुआ मुकाबला फिक्स था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading