होम /न्यूज /खेल /ON This Day: आईसीसी ट्रॉफी का फाइनल 100 की जगह 110 ओवर का हुआ! फिर भी नहीं निकला रिजल्ट

ON This Day: आईसीसी ट्रॉफी का फाइनल 100 की जगह 110 ओवर का हुआ! फिर भी नहीं निकला रिजल्ट

ON This Day: चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल 2 दिन चला, लेकिन रिजल्ट नहीं आया. (AFP)

ON This Day: चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल 2 दिन चला, लेकिन रिजल्ट नहीं आया. (AFP)

ON This Day: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2002 का फाइनल (Champions Trophy 2002) आज भी भारतीय फैंस को याद है. श्रीलंका ने फाइन ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) के फैंस को आज यानी 30 सितंबर का दिन अच्छी तरह याद है. 30 सितंबर 2002 को चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल (Champions Trophy 2002) बारिश के कारण 2 दिन में भी पूरा नहीं किया जा सका था. मैच में 110.4 ओवर डाले गए थे. लेकिन आईसीसी (ICC) के विशेष नियम के कारण मैच का रिजल्ट नहीं निकल सका. इस कारण भारत और श्रीलंका दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था. चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में सिर्फ एक ही बार अब तक 2 टीमें संयुक्त रूप से चैंपियन बनी हैं.

    चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन श्रीलंका में हुआ था. टूर्नामेंट में कुल 12 टीमें उतरी थीं. टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को जबकि श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था. फाइनल मैच 29 सितंबर को होना था. कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 244 रन का स्कोर खड़ा किया. कप्तान सनथ जससूर्या ने 74 और कुमार संगकारा ने 54 रन की पारी खेली. ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने 27 रन देकर 3 विकेट लिए. जवाब में भारत ने 2 ओवर में बिना विकेट के 14 रन बना लिए थे. इसके बाद बारिश के कारण मैच नहीं खेला जा सका.

    मैच अगले दिन नए सिरे से शुरू हुआ

    आईसीसी के नियम के अनुसार, फाइनल मैच 30 सितंबर रिजर्व डे के दिन नए सिरे से शुरू किया गया. श्रीलंका ने टॉस जीतकर एक बार फिर बल्लेबाजी का फैसला किया. इस बार जयसूर्या और संगकारा फेल रहे. महेला जयवर्धने ने 74 और रसेल अर्नाल्ड ने नाबाद 56 रन बनाए. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान ने 44 रन देकर 3 विकेट लिए. जवाब में टीम इंडिया ने बारिश के कारण खेल रोके जाने तक 8.4 ओवर में एक विकेट पर 38 रन बना लिए थे. दिनेश मोगिंया शून्य पर आउट हुए. वीरेंद्र सहवाग 25 और सचिन तेंदुलकर 7 रन बनाकर नाबाद रहे. इस तरह दो दिन के हुए फाइनल में कुल 110.4 ओवर का खेल हुआ, लेकिन रिजल्ट नहीं आया. आमतौर पर एक वनडे मैच 100 ओवर का होता है.

    यह भी पढ़ें: IPL 2021: हर्षल पटेल ने RCB की ओर से बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया, अब धोनी का चहेता खिलाड़ी निशाने पर

    यह भी पढ़ें: IPL 2021: आरसीबी ने तेज गेंदबाज को दिया मौका, हर 14वीं गेंद पर लेता है विकेट; बल्ले से भी कर चुका है कमाल

    भारत और ऑस्ट्रेलिया 2-2 बार चैंपियन बने

    आईसीसी ने चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 1998 में की थी. बांग्लादेश में हुए पहले सीजन में साउथ अफ्रीका की टीम चैंपियन बनीं. फाइनल में टीम ने वेस्टइंडीज को हराया था. अब तक टूर्नामेंट के कुल 8 सीजन हुए हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया ने सबसे अधिक 2-2 बार खिताब जीता है. इसके अलावा न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने भी एक-एक बार टाइटल जीता. 2017 के बाद से टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया था. लेकिन आईसीसी ने इसे फिर से बहाल करने का फैसला किया है. अगले 2 सीजन 2025 और 2029 में होने हैं.

    Tags: Cricket news, ICC, India Vs Sri lanka, On This Day, Team india

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें