• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • ON This Day: एमएस धोनी ने चौका लगाकर दिलाया बड़ा खिताब, आर अश्विन ने 13 विकेट लेकर रचा था इतिहास

ON This Day: एमएस धोनी ने चौका लगाकर दिलाया बड़ा खिताब, आर अश्विन ने 13 विकेट लेकर रचा था इतिहास

ON This Day: 26 सितंबर 2010 को एमएस धोनी की कप्तानी में सीएसके ने चैंपियंस लीग का खिताब जीता था. (CSK Instagram)

ON This Day: 26 सितंबर 2010 को एमएस धोनी की कप्तानी में सीएसके ने चैंपियंस लीग का खिताब जीता था. (CSK Instagram)

ON This Day: एमएस धोनी (MS Dhoni) के नेतृत्व में आज ही के दिन 2010 में सीएसके (CSK) ने चैंपियंस लीग टी20 का खिताब जीता था. सीएसके टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय फ्रेंचाइजी टीम थी. हालांकि 2014 के बाद इस टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) के एक मुकाबले में कुछ देर बाद चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की भिड़ंत कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से होनी है. लेकिन आज के दिन यानी 26 सितंबर को एमएस धोनी (MS Dhoni) की टीम को हराना किसी भी टीम के लिए मुश्किल काम है. आज ही के दिन 2010 में सीएसके ने पहली बार चैंपियंस लीग टी20 का खिताब जीता था. सीएसके टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय फ्रेंचाइजी टीम बनी थी. ऑफ स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) 13 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द सीरीज बने थे.

    मैच में दक्षिण अफ्रीका के क्लब वॉरियर्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर सिर्फ 128 रन ही बना सकी थी. ओपनर बल्लेबाज डेवी जैकब्स ने सबसे अधिक 34 रन बनाए थे. इसके अलावा 7वें नंबर पर उतरे क्रेग थिसन ने 25 रन की पारी खेली थी. सीएसके की ओर से दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट लिए थे. वहीं अश्विन ने 16 रन देकर 2 विकेट झटके.

    हसी और मुरली विजय ने शतकीय साझेदारी की

    लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएसके ने शानदार शुरुआत की थी. ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज माइक हसी (51*) और मुरली विजय (58) ने पहले विकेट के लिए 103 रन जोड़े. हसी ने 46 गेंद का सामना किया और 3 चौके लगाए. वहीं मुरली विजय ने 53 गेंद पर 6 चौके और 2 छक्के जड़े. सुरेश रैना सिर्फ 2 रन बना सके. कप्तान एमएस धोनी 12 गेंद पर 17 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने 2 चौका और एक छक्का लगाया. उन्होंने ही मैच का विजयी चौका लगाया. टीम ने लक्ष्य को 19 ओवर में हासिल कर लिया था. मुरली विजय को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला.

    सिर्फ 6 सीजन तक चला टूर्नामेंट

    बीसीसीआई ने दुनिया के अन्य क्रिकेट बोर्ड के साथ मिलकर 2008 में टूर्नामेंट शुरू किया था. 2008 में मुंबई में हुए हमले के कारण इसे रद्द कर दिया गया था. 2009 में हुए टूर्नामेंट के पहले सीजन का खिताब ऑस्ट्रेलिया के क्लब न्यू साउथ वेल्स ब्लूज ने जीता था. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स ने दो-दो बार टी20 लीग का खिताब जीता. ऑस्ट्रेलिया के ही एक अन्य क्लब सिडनी सिक्सर्स की टीम भी एक बार चैंपियन बनी थी. लेकिन 2014 में कम दर्शकों की वजह से टूर्नामेंट स्थगित कर दिया गया. अंतिम सीजन का खिताब भी सीएसके ने ही अपने नाम था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज