On This Day: ऑयन मॉर्गन ने 17 गेंद में ठोके थे 102 रन, राशिद खान को पड़े थे 11 छक्के

ऑयन मॉर्गन ने 2019 के वनडे विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में 148 रन की पारी खेली थी. इस पारी में उन्होंने 17 छक्के जड़े थे. (Eoin Morgan Twitter)

On This Day: 2019 में इंग्लैंड पहली बार वनडे का विश्व चैम्पियन बना था. इसमें कप्तान ऑयन मॉर्गन (Eoin Morgan) का रोल अहम रहा था. उन्होंने टूर्नामेंट में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में 71 गेंद पर 148 रन की पारी खेली थी. इस पारी में उन्होंने रिकॉर्ड 17 छक्के लगाए थे. मैच में राशिद खान ने 9 ओवर में 110 रन दिए थे. वो विश्व कप इतिहास के सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए थे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दो साल पहले खेले गए वनडे विश्व कप में इंग्लैंड पहली बार चैम्पियन बना. न्यूजीलैंड के खिलाफ हुआ फाइनल मुकाबला टाई रहा. इसके बाद पहली बार सुपर ओवर खेला गया और ये भी टाई रहा. इसके बाद विजेता का फैसला बाउंड्री काउंट नियम से हुआ, जिसे विवाद के बाद हटा दिया गया. 2019 के विश्व कप में इंग्लैंड की जीत के हीरो कप्तान ऑयन मॉर्गन रहे थे. उन्होंने कप्तानी के साथ अपने बल्ले से भी कई मौकों पर टीम को जीत दिलाई थी. इस टूर्नामेंट में मॉर्गन ने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था. उन्होंने मैनचेस्टर में अफगानिस्तान के खिलाफ एक मैच में 71 गेंद पर 148 रन की पारी खेली थी.

    मॉर्गन ने इस पारी में 17 छक्के लगाए थे. यानी 17 गेंद में 102 रन ठोक डाले थे. इसके अलावा उन्होंने चार चौके भी लगाए थे. यानी 148 रन में से अकेले 118 रन सिर्फ चौकों और छक्कों से ही पूरे किए थे. उनकी इस पारी की बदौलत इंग्लैंड ने मैच में 6 विकेट के नुकसान पर 397 रन बनाए थे. मॉर्गन के अलावा जो रूट ने 88 और जॉनी बेयरस्टो ने भी 90 रन बनाए थे. 2015 के बाद से इंग्लैंड ने सातवीं बार वनडे में 375 रन का आंकड़ा पार किया था. इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाजों की ओर से कुल 25 छक्के लगे, जो वनडे में सबसे ज्यादा थे.

    इंग्लैंड के 397 रन के जवाब में अफगानिस्तान ने 8 विकेट के नुकसान पर 247 रन बनाए. मेजबान टीम ने 150 रन से ये मुकाबला जीता था. 148 रन की पारी खेलने वाले मॉर्गन मैन ऑफ द मैच चुने गए थे.

    इसे भी पढ़ें, सईद अजमल ने इंटरव्यू में दी गाली, कही ऐसी बातें... पूरी दुनिया में उड़ रहा है मजाक

     राशिद खान विश्व कप के सबसे महंगे गेंदबाज बने थे
    इस मुकाबले में अफगानिस्तान की ओर से अंतररराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज राशिद खान की जमकर धुनाई हुई थी. उनके 9 ओवर में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने कुल 110 रन ठोके थे. उनके खिलाफ इंग्लिश बल्लेबाजों ने कुल 11 छक्के भी जड़े थे. राशिद ने 12.22 से ज्यादा के इकोनॉमी रेट से रन दिए. वो विश्व कप इतिहास के सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए थे.

    यह भी पढ़ें: WTC Final: अश्विन-जडेजा की जोड़ी बेहद खतरनाक, 35 टेस्ट में चटका चुके हैं 362 विकेट

    वनडे की बात करें, तो सबसे ज्यादा रन देने के मामले में राशिद तीसरे स्थान पर हैं. किसी एक वनडे में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के माइक लुईस के नाम है. उन्होंने 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 ओवर में 113 रन दिए थे. इसके बाद पाकिस्तान के वहाव रियाज हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में नॉटिंघम वनडे में 10 ओवर में 110 रन लुटाए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.