Home /News /sports /

भारतीय टीम ने जब दक्षिण अफ्रीका के लिए यादगार बना दी 7 दिसंबर की तारीख, बरसों बाद भी नहीं भूला कोई

भारतीय टीम ने जब दक्षिण अफ्रीका के लिए यादगार बना दी 7 दिसंबर की तारीख, बरसों बाद भी नहीं भूला कोई

On This Day: सचिन तेंदुलकर ने मैच में शानदार गेंदबाजी की थी. (AFP)

On This Day: सचिन तेंदुलकर ने मैच में शानदार गेंदबाजी की थी. (AFP)

On This Day: आज का दिन साउथ अफ्रीका (South Africa) के क्रिकेट इतिहास के लिए खास है. देश में पहली पारी वनडे के मुकाबले खेले गए. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने मैच में यादगार प्रदर्शन किया था. लेकिन मेजबान टीम ने रोमांचक मुकाबले में जीत हासिल की थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका (South Africa) के लिए आज का दिन खास है. आज ही के दिन यानी 7 दिसंबर 1992 को देश में पहली पारी वनडे का मुकाबला खेला गया. मैच में भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) की टीमें आमने-सामनें थीं. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने भी मैच में कमाल का प्रदर्शन किया था. लेकिन वे भारत को जीत नहीं दिला सके. मेजबान टीम ने रोमांचक जीत दर्ज करने के साथ ही घर में जीत के साथ आगाज किया था.

    साउथ अफ्रीका की कप्तानी केप्लर वेसेल्स (Kepler Wessels) कर रहे थे. भारतीय कप्तान माेहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. अजय जडेजा और डब्ल्यूवी रमन ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 92 रन जोड़े. लेकिन रनरेट बढ़ाने के चक्कर में टीम इंडिया (Team India) को कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका. जडेजा ने सबसे अधिक 48 रन बनाए.

    सचिन ने बनाए सिर्फ 15 रन

    भारतीय टीम 50 ओवर में 184 रन बनाकर पवेलियन लौट गई. डब्ल्यूवी रमन ने भी 47 रन बनाए. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) बड़ी पारी नहीं खेल सके. उन्होंने 27 गेंद पर 15 रन बनाए. कप्तान अजहरुद्दीन सिर्फ 9 रन बना सके. कपिल देव (Kapil Dev) ने 27 गेंद पर 27 रन बनाकर बनाकर कुछ अच्छे हाथ दिखा. साउथ अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाज हेंसी क्रोन्ये (Hansie Cronje) ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 32 रन दिए आसैर 5 विकेट झटके.

    यह भी पढ़ें: क्रिकेट की एकमात्र घटना, एक टीम ने एक साथ 2 टेस्ट खेले, एक जीता तो एक ड्रॉ कराया, पढ़िए राेचक कहानी

    यह भी पढ़ें: Ashes Series: इंग्लैंड को लगा बड़ा झटका, 1000 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन पहले टेस्ट से बाहर

    अंतिम ओवर में मिली जीत

    साउथ अफ्रीका की टीम को भी मैच जीतने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. टीम ने लक्ष्य को 49.3 ओवर में 4 विकेट पर हासिल किर लिया. पीटर कर्स्टन ने सबसे अधिक 56 रन बनाए. सचिन तेंदुलकर ने कमाल की गेंदबाजी की. उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 25 रन दिए और एक विकेट भी झटका. यह उनका अच्छे प्रदर्शन में से एक हैं. केप्लर वेसेल्स रन आउट हुए. वे तीसरे अंपायर द्वारा आउट दिए जाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे.

    Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, Mohammad azharuddin, On This Day, Sachin tendulkar, South africa, Team india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर