On This Day: जब हर्शल गिब्स ने कैच छोड़ा, स्टीव वॉ बोले-दोस्त तुमने तो वर्ल्ड कप गिरा दिया

हर्शल गिब्स दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज रहे हैं (फोटो-@hershybru)

On This Day 1999: वर्ल्ड कप 1999 में सुपर सिक्स के एक मुकाबले में हर्शल गिब्स का स्टीव वॉ का कैच छोड़ना काफी महंगा साबित हुआ. गिब्स ने इस कैच ड्रॉप ने दक्षिण अफ्रीका के वर्ल्ड कप जीतने का सपना चकनाचूर कर दिया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. क्रिकेट में कहावत है कि कैच मिस तो मैच मिस. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विस्फोटक ओपनर हर्शल गिब्स क्रिकेट की दुनिया में बेहतरीन फील्डरों में शुमार रहे हैं. जोंटी रोड्स के बाद उन्हें दक्षिण अफ्रीका सर्वश्रेष्ठ फील्डर माना जाता है. गिब्स बल्लेबाजी में जहां विरोधी टीमों के छक्के छुड़ा देते थे तो वहीं फील्डिंग में हवा में उड़कर कैच भी पकड़ लेते थे. गिब्स ने 244 वनडे मैचों में 108 कैच लपके हैं लेकिन उनके एक कैच छोड़ने की चर्चा आज भी होती है. गिब्स के कैच छोड़ने की वजह से दक्षिण अफ्रीका का वर्ल्ड कप जीतने का सपना अधूरा ही रह गया.

    वर्ल्ड कप में छोड़ा स्टीव वॉ का कैच
    1999 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका की टीम खिताब की प्रबल दावेदार थी. टीम में गैरी कर्स्टन, हर्शल गिब्स, जोंटी रोट्स, हैन्सी क्रोन्ये लांस क्लूजनर, एलन डोनाल्ड, शॉन पोलाक जैसे दिग्गज खिलाड़ी मौजूद थे. सुपर लीग मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए अफ्रीकी टीम ने 271 रनों का स्कोर खड़ा किया. इस मैच में गिब्स ने 101 रनों की आर्कषक पारी खेली थी. लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब है. एडम गिलक्रिस्ट 5 रन बनाकर स्टीव एलवर्दी की गेंद पर बोल्ड हो गए जबकि मार्क वॉ 5 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए. डेमियन मार्टिन भी कुछ खास नहीं कर सके और 11 रन बनाकर एलवर्दी की गेंद पर चलते बने. ऑस्ट्रेलियाई टीम के तीन विकेट महज 48 रन पर गिर गए. इसके रिकी पॉन्टिंग और स्टीव वॉ ने कमान संभाली.

    स्टीव वॉ जब 56 के स्कोर पर खेल रहे थे तब गिब्स ने उनका एक आसान कैच हाथ में लेकर तेजी से उछालने के क्रम में छोड़ दिया. उसी समय वॉ ने गिब्स से कहा था कि दोस्त तुमने तो वर्ल्ड कप गिरा दिया. कैच छूटने के बाद वॉ ने नाबाद शतकीय पारी खेली और टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया. मैन ऑफ द मैच वॉ ने इस मैच में 110 गेंदों में 10 चौके और दो छक्के की मदद से 120 रनों की पारी खेली थी. ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच दो गेंद शेष रहते हुए पांच विकेट से जीता था.

    कैच छूटने पर हुआ विवाद
    आज तक यह विवाद खत्म नहीं हो पाया है कि गिब्स ने जान-बूझकर कैच छोड़ा था या नहीं. इस मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर वॉर्न ने पहले ही कह रखा था कि गिब्स कैच गिराएगा और वैसा ही हुआ. हालांकि इस पर सफाई देते हुए वॉर्न ने कहा था कि वह गिब्स की बहुत जल्दी खुशी मनाने की आदत से वाकिफ थे और इसी आधार पर उन्होंने यह बात कही थी.

    सेमीफाइनल में फिर हुआ खेला
    सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दोनों आपस में एक बार फिर भिड़े. किस्मत अफ्रीकी टीम के साथ नहीं थी और मैच टाई हो गया. बेहतर रन रेट के आधार पर ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच गया. अगर गिब्स स्टीव वॉ कैच पकड़ लेते तो ऑस्ट्रेलिया सुपर सिक्स राउंड में ही हारकर बाहर हो जाती. लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में पाकिस्तान को आठ विकेट से शिकस्त देकर दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.