On This Day: आज ही के दिन हुई थी 'इंग्लिश क्रिकेट की मौत' और फिर शुरू हुई एशेज सीरीज

1882 में आज ही के दिन इंग्लैंड (England) की टीम अपनी धरती पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) से पहली बार टेस्ट मैच हारी थी, जिसके बाद एशेज सीरीज (Ashes Series) का आगाज हुआ

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 8:12 AM IST
On This Day: आज ही के दिन हुई थी 'इंग्लिश क्रिकेट की मौत' और फिर शुरू हुई एशेज सीरीज
On This Day: आज ही के दिन अपनी धरती पर पहला टेस्ट हारा था इंग्लैंड
News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 8:12 AM IST
29 अगस्त 1882... आज से ठीक 137 साल पहले आज ही के दिन इंग्लैंड क्रिकेट टीम को अपनी धरती पर ऑस्ट्रेलिया से पहली बार हार मिली थी और इसी के साथ ऐतिहासिक ऐशेज सीरीज का आगाज हुआ. 1882 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड के दौरे पर आई थी तो ओवल के मैदान पर एक ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेला गया. इस मुकाबले में इंग्लैंड की टीम जीता हुआ मैच 7 रनों से हार गई, जिसे इंग्लैंड की मीडिया ने इंग्लिश क्रिकेट की मौत करार दिया.

ऐसे हारा था इंग्लैंड
ओवल के मैदान पर इंग्लैंड को जीत के लिए महज 85 रनों का लक्ष्य मिला था. इंग्लैंड ने 3 विकेट पर 51 रन बना लिए थे, लेकिन जैसे ही विलियम गिलबर्ट ग्रेस आउट हुए इंग्लैंड की टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज फ्रेड स्पॉफोर्थ ने 44 रन देकर 7 विकेट ले डाले और ऑस्ट्रेलियाई टीम 7 रनों से मैच जीत गई. इस हार के बाद उस वक्त के अखबार 'द स्पोर्ट्स टाइम्स' ने एक शोक संदेश छापा, जिसमें लिखा था- 'इंग्लिश क्रिकेट का देहांत हो चुका है. तारीख 29 अगस्त 1882, ओवल और अब इसके अंतिम संस्कार के बाद उसकी राख (Ashes) ऑस्ट्रेलिया ले जाई जाएगी.

'द स्पोर्ट्स टाइम्स' ने छापा था शोक संदेश


एशेज की शुरुआत
अखबार में छपे शोक संदेश के साथ ही इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज शुरू हो गई. दरअसल 1882 में हार के बाद 1883 में जब इंग्लिश टीम ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर गई तो इंग्लिश मीडिया ने एशेज को वापस लाने की बात लिखी. अखबार में लिखा गया, 'Quest to regain Ashes'(राख को वापस लाने की इच्छा). इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 3 टेस्ट की सीरीज 2-1 से जीती और अपनी हार का बदला लिया.

फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है एशेज सीरीज

Loading...

एशेज की रोमांचक जंग
बता दें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच कुल 70 एशेज सीरीज खेली जा चुकी हैं जिसमें से ऑस्ट्रेलिया को 33 बार जीत मिली है और इंग्लैंड ने 32 एशेज सीरीज अपने नाम की है. जबकि 5 बार ये सीरीज बराबरी पर छूटी है. इन दोनों देशों के बीच 71वीं बार एशेज की जंग चल रही है जिसमें दोनों ही टीमों को 1-1 जीत मिली है और 1 टेस्ट ड्रॉ रहा है. सीरीज का चौथा टेस्ट मैनचेस्टर में 4 सितंबर को खेला जाएगा.

स्मिथ की आर्चर को चुनौती, कहा- सिर पर गेंद मारी लेकिन मुझे आउट नहीं कर पाए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 7:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...