Home /News /sports /

On This Day : क्रिकेट के 'डॉन' लगातार दो पारियों में 0 पर हुए आउट, कप्तानी का भी हुआ हार से आगाज

On This Day : क्रिकेट के 'डॉन' लगातार दो पारियों में 0 पर हुए आउट, कप्तानी का भी हुआ हार से आगाज

On This day in cricket: डॉन ब्रैडमैन अपने टेस्ट करियर में लगातार दो पारियों में शून्य पर आउट हुए थे. वो भी बतौर कप्तान अपनी पहली सीरीज में. (सांकेतिक तस्वीर)

On This day in cricket: डॉन ब्रैडमैन अपने टेस्ट करियर में लगातार दो पारियों में शून्य पर आउट हुए थे. वो भी बतौर कप्तान अपनी पहली सीरीज में. (सांकेतिक तस्वीर)

On This Day in Cricket: डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है. टेस्ट में 99.94 का औसत से इस बात का सबूत है. लेकिन वो भी अपने टेस्ट करियर में लगातार 2 पारियों में शून्य पर आउट हुए थे. ऐसा 1936 की एशेज सीरीज के पहले दो टेस्ट में हुआ था. इसमें से दूसरा टेस्ट सिडनी में 18 से 22 दिसंबर के बीच हुआ था और ब्रैडमैन आज ही के दिन यानी 21 दिसंबर को शून्य पर आउट हो गए थे. यह बतौर कप्तान ब्रैडमैन की पहली टेस्ट सीरीज थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. क्रिकेट में सर डॉन ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) का रुतबा आज भी सबसे महान बल्लेबाज का है. उनके जैसी रन मशीन शायद ही क्रिकेट में आई है. इस छोटे कद के बल्लेबाज का टेस्ट में 99.94 का औसत इस बात का सबूत है. एक दौर में ब्रैडमैन का बल्ला पकड़कर मैदान में उतरना भर ही शतक की गारंटी होता था. जब वो लय में होते थे तो फिर वो शतकों की लाइन लगा देते थे. उन्होंने अपने करियर में कई बार इसे साबित भी किया था. लेकिन 99.94 के टेस्ट औसत वाला बल्लेबाज भी लगातार 2 पारियों में बिना खाता खोले आउट हुआ है.

    ऐसा 1936 में इंग्लैंड के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हुआ था. तब डॉन ब्रैडमैन (Donald Bradman) को पहली बार एशेज सीरीज (Ashes Series) के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान मिली थी. लेकिन इतने महान बल्लेबाज का कप्तानी में आगाज बहुत बुरा रहा. वो ब्रिसबेन और सिडनी में हुए सीरीज के पहले दो टेस्ट हार गए. इन्हीं दो टेस्ट की दो पारियों में ब्रैडमैन शून्य पर आउट हुए थे. पहली बार ब्रैडमैन ब्रिसबेन में हुए पहले टेस्ट की दूसरी पारी में बिना खाता खोले आउट हुए थे. तब उन्हें गबी ऐलन ने अपना शिकार बनाया था. यह टेस्ट 1936 में 4 से 9 दिसंबर तक खेला गया था. ब्रैडमैन की कप्तानी में खेला गया यह पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया 322 रन से हार गया था.

    ब्रैडमैन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट हारा

    इस सीरीज का दूसरा टेस्ट सिडनी में 18 से 22 दिसंबर के बीच खेला गया था. इस टेस्ट की पहली पारी में भी कप्तानी का बोझ ब्रैडमैन पर भारी पड़ा और वो आज ही के दिन यानी 21 दिसंबर को पहली पारी में बल्लेबाजी के दौरान पहली ही गेंद पर बिल वोस का शिकार हो गए थे.

    क्रिकेट की रन मशीन के शून्य पर आउट होने का असर ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन पर भी पड़ा और ब्रैडमैन की कप्तानी में मेजबान टीम सिडनी टेस्ट भी पारी और 22 रन से हार गई. लेकिन, इसके बाद ब्रैडमैन अपने असली रंग में आए और पहले मेलबर्न में 270, फिर एडिलेड में 212 रन ठोक डाले. सीरीज का आखिरी मैच भी मेलबर्न में ही खेला गया था और इसमें भी ब्रैडमैन ने 169 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया ने ब्रैडमैन की कप्तानी में तीनों ही टेस्ट जीतते हुए सीरीज अपने नाम की थी.

    Tags: Don bradman, On This Day, Sir Don Bradman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर