• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • On This Day: 107.4 ओवर में सिर्फ 159 रन बने, पाकिस्तान से है टेस्ट के सबसे धीमे दिन का कनेक्शन

On This Day: 107.4 ओवर में सिर्फ 159 रन बने, पाकिस्तान से है टेस्ट के सबसे धीमे दिन का कनेक्शन

On This Day: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 1971 के हेडिंग्ले टेस्ट में आज ही का दिन इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में सबसे धीमे दिन के रूप  में दर्ज हुआ था. (File Photo)

On This Day: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 1971 के हेडिंग्ले टेस्ट में आज ही का दिन इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में सबसे धीमे दिन के रूप में दर्ज हुआ था. (File Photo)

On This day in 1971: फैंस टेस्ट क्रिकेट में धीमी पारी देखने के आदी हैं. लेकिन पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच 1971 के हेडिंग्ले टेस्ट में आज ही के दिन जो हुआ, वो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया. दरअसल, इस टेस्ट के तीसरे दिन दोनों टीमों ने 107.4 ओवर में सिर्फ 159 रन जोड़े और ये इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट का सबसे धीमा बन गया था (slowest day of Test cricket in England).

  • Share this:
    नई दिल्ली. टेस्ट क्रिकेट सिर्फ गेंद या बल्ले की जंग भर नहीं है, बल्कि ये खिलाड़ियों के संयम और सोच का भी टेस्ट है. टेस्ट क्रिकेट में एक पारी संवारना सीमित ओवर क्रिकेट से बिल्कुल अलग है. इस फॉर्मेट में किसी भी बल्लेबाज के लिए गेंद कमजोर गेंदों पर शॉट लगाने के बजाए सही गेंद को छोड़ना ज्यादा अहम है. क्योंकि जब आप पांच दिन के लिए खेल को बनाना चाहते हैं, तो आप कमजोर गेंद पर शॉट मारने के लालच को खुद पर हावी नहीं होने दे सकते हैं.

    हम टेस्ट में धीमी पारी देखने के आदी हैं. लेकिन पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच 1971 के हेडिंग्ले टेस्ट में आज ही के दिन जो हुआ, वो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया. दरअसल, इस मैच का तीसरा दिन इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में सबसे धीमे दिन के रूप (slowest day of Test cricket in England) में दर्ज हो गया. सितारा खिलाड़ियों से सजी दोनों टीमों ने दिनभर में 107.4 ओवर बल्लेबाजी की और सिर्फ 159 रन ही जोड़े.

    पाकिस्तान ने तीसरे दिन अपने पिछले स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 208 रन से आगे खेलना शुरू किया. पाकिस्तानी बल्लेबाज धीरे-धीरे स्कोरकार्ड पर रन जोड़ रहे थे. हालांकि, मैच बचाने के चक्कर में काफी धीमी बल्लेबाजी कर रहे थे. जो कम से कम शनिवार को मैच देखने पहुंचे दर्शकों को तो रास नहीं आया.

    पाकिस्तान टीम ने तीसरे दिन 142 रन जोड़े थे
    पाकिस्तानी टीम ने तीसरे दिन के खेल में ज्यादातर वक्त तक बल्लेबाजी की. फिर भी टीम 6 विकेट गंवाकर 142 रन ही और जोड़ सकी और इंग्लैंड के पहली पारी के 316 रन के जवाब में 350 रन पर पारी खत्म की. जवाब में इंग्लैंड ने तीसरे दिन के आखिरी कुछ ओवर में बल्लेबाजी की और एक विकेट के नुकसान पर 17 रन पर जोड़े. पूरे दिन में दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने कुल 107.4 ओवर खेले और सिर्फ 159 रन स्कोरबोर्ड पर जुड़े.

    यह भी पढ़़ें: WI vs AUS: आंद्रे रसेल का 10 साल का इंतजार खत्‍म, इंटरनेशनल टी20 मैच में जड़ा मेडन अर्धशतक


    एक दिन पहले करियर की बेस्ट पारी खेलने वाले महमूदुल्लाह ने अचानक लिया टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

    पहली पारी में पिछड़ने के बावजूद इंग्लैंड टेस्ट जीता
    हेडिंग्ले टेस्ट के चौथे दिन मैच का रूख ही पलट गया. इंग्लैंड ने चौथे दिन 247 रन और जोड़े और पूरी टीम दूसरी पारी में 264 रन पर ऑल आउट हुई. पाकिस्तान को जीत के लिए 231 रन का लक्ष्य मिला था. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने 25 रन जोड़ भी लिए थे. लेकिन आखिरी दिन इंग्लिश गेंदबाज पूरे रंग में नजर आए और पाकिस्तान की पारी 205 रन पर ही सिमट गई और इंग्लैंड 25 रन से मैच तो जीता ही और तीन टेस्ट की सीरीज भी अपने कब्जे में कर ली.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज