आज ही के दिन शुरू हुआ था पुरुषों का वनडे वर्ल्ड कप, लेकिन महिलाएं इस मामले में आगे

टूर्नामेंट में शामिल 8 टीमों के खिलाड़ी. (Icc Twitter)

टूर्नामेंट में शामिल 8 टीमों के खिलाड़ी. (Icc Twitter)

आईसीसी (ICC) ने आज ही के दिन 7 जून 1975 को पहला पुरुषों का वनडे वर्ल्ड कप शुरू किया था. 8 टीमें उतरी थीं और विंडीज की टीम चैंपियन बनी थी. अब तक कुल 12 सीजन हो चुके हैं और ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीता है.

  • Share this:

नई दिल्ली. क्रिकेट की शुरुआत 1877 को हुई. लेकिन वर्ल्ड कप शुरू होने में लंबा समय लग गया. पुरुषों का पहला वनडे वर्ल्ड कप आज ही के दिन यानी 7 जून 1975 को शुरू हुआ था. 8 टीमें उतरी थीं. लेकिन यह बात कम लोगों को मालूम है कि पुरुषों के वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले महिलाओं का वर्ल्ड कप हो चुका था. महिलाओं का पहला वनडे वर्ल्ड कप जून 1973 में खेला गया था. ऐसे में वर्ल्ड कप की बात करें तो शुरुआत महिलाओं से हुई.

पुरुषों का पहला वनडे वर्ल्ड कप इंग्लैंड में खेला गया. कुल 8 टीमें उतरीं और 15 मुकाबले खेले गए. फाइनल में विंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराकर खिताब जीता. यह वर्ल्ड कप 60 ओवरों का खेला गया था. विंडीज ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 291 रन बनाए. क्लाइव लॉयड ने शानदार 102 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 58.4 ओवर में 274 रन बनाकर आउट हाे गई. इयान चैपल ने 62 रन बनाए.


ग्लेन टर्नर और गैरी गिलमोर टाॅप पर रहे
टूर्नामेंट के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की बात की जाए तो न्यूजीलैंड के ग्लेन टर्नर टॉप पर रहे. उन्होंने 4 मैच में 2 शतक के सहारे सबसे ज्यादा 333 रन बनाए. अन्य कोई बल्लेबाज 300 रन का आंकड़ा नहीं छू सका था. गेंदबाजी की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के गैरी गिलमोर ने सबसे ज्यादा 11 विकेट लिए. उन्होंने फाइनल में 5 विकेट झटके थे. उन्हें टूर्नामेंट में सिर्फ दो मैच खेलने का मौका मिला था.

वर्ल्ड कप के 12 सीजन हो चुके हैं

वर्ल्ड कप का आयोजन हर 4 साल पर हाेता है. अब तक टूर्नामेंट के 12 सीजन हुए हैं और 6 टीमें चैंपियन बनी हैं. ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 6 बार खिताब जीता है. भारत और विंडीज दो-दो बार खिताब जीतने में सफल रहे हैं. इंग्लैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका ने एक-एक बार खिताब पर कब्जा किया है. विंडीज की टीम पहले दो सीजन में चैंपियन बनी. इसके बाद टीम कभी भी फाइनल नहीं जीत सकी. अगला वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत में ही होना है.



महिला वर्ल्ड कप के 11 सीजन हो चुके हैं

महिलाओं का वर्ल्ड कप भले ही पहले शुरू हुआ. लेकिन अब तक इसके 11 संस्करण ही हो चुके हैं. यानी पुरुषों से एक कम. अगला सीजन अगले साल न्यूजीलैंड में होना है. ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने सबसे ज्यादा 6 बार खिताब जीता है. इंग्लैंड ने चार जबकि न्यूजीलैंड ने एक बार खिताब जीता है. यानी महिला क्रिकेट में एक तरह से ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का ही दबदबा है. भारतीय टीम दो बार फाइनल में पहुंची. लेकिन कभी ट्रॉफी नहीं जीत सकी.

आईसीसी चार टूर्नामेंट आयोजित करता है

आईसीसी क्रिकेट की वर्ल्ड संस्था है. वह चार तरह के इवेंट आयोजित करता है. वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप. पहले वर्ल्ड कप में 8 टीमें उतरती थीं. आज उसके 100 से अधिक सदस्य हैं. इस कारण वनडे वर्ल्ड कप में 14 जबकि टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें उतारने का फैसला किया गया है. इसके पीछे उद्देश्य अधिक से अधिक टीम को आईसीसी टूर्नामेंट से जोड़ना है.

2028 ओलंपिक में शामिल कराने का लक्ष्य

आईसीसी 2028 ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल कराने को लेकर गंभीर है. इस मामले में बीसीसीआई भी उसके सपोर्ट में है. कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुष क्रिकेट के मुकाबले हो चुके हैं. अगले साल महिलाओं के मुकाबले भी होने हैं. हालांकि ओलंपिक में टी20 की उम्मीद कम है. इसमें टी10 को प्राथमिकता मिल सकती है. आईसीसी की ओर से कई टी10 लीग को मान्यता मिली हुई है. कई दिग्गज खिलाड़ी इसमें उतर भी रहे हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज